News hindi tv

Railway Confirm Ticket: रेलवे घर जाने के लिए बांट रहा है कंफर्म टिकट, ऐसे करे बुकिंग

त्योहारों के सीजन में ट्रेनों में ज्यादा भीड़ होती है। ऐसे में रेलवे की ओर से यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए कंफर्म टिकट को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है। आइए जानते है कब है होली
 | 
Railway Confirm Ticket: रेलवे घर जाने के लिए बांट रहा है कंफर्म टिकट, ऐसे करे बुकिंग

News Hindi TV: दिल्ली, Holi Train Confirm Ticket: त्योहारों का सीजन  चल रहा है ऐसे में ट्रेन (Indian Railways) में कंफर्म टिकट मिलना बहुत मुश्किल हो जाता है.  कुछ लोगों की ट्रेन तो बुक ही नहीं होती और कई लोग इसी वजह से घर नहीं जा पाते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि होली पर घर जाने से पहले कैसे आप आसानी से अपना कन्फर्म ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं. कुछ आसान टिप्स की मदद से आप चंद मिनटों में घर बैठे टिकट बुक कर सकते हैं. इसके लिए आपको रेलवे स्टेशन से बाहर जाने की जरूरत नहीं होगी.

TATKAL टिकट कैसे बुक करें
1.आपको इसके लिए IRCTC की वेबसाइट  पर जाकर  अकाउंट बनाना होगा.
2.इसके बाद  “मेरी यात्रा की योजना बनाएं” पर क्लिक करें और अपनी ट्रेन से जुडी डिटेल्स फिल करे.
3.इसके बाद डीटेल्स भरें. और टिकट बुक करें.


4.अपने मोबाइल नंबर पर आए OTP को फिल करें.
5.पेमेंट करते ही आपकी सीट कन्फर्म हो जाएगी
6.आप अपने ई-टिकट का प्रिंट आउट ले सकते हैं.

 

Confirm Ticket App से मिलेगी मदद
आप कन्फर्म टिकट ऐप की मदद से भी अपना टिकट बुक कर सकते हैं कन्फर्म टिकट ऐप डाउनलोड करें और पर्सनल डिटेल्स भरकर ऐप में लॉगिन करके आप टिकट बुक कर सकते हैं और लॉगिन पर सारी डिटेल्स एक बार फिल करके आपको दुबारा टिकट बुक करते समय डिटेल्स नही फिल करनी होगी. इससे आपका काफी समय बचेगा. पेमेंट करते ही आपकी सीट कन्फर्म हो जाएगी.

IRCTC मोबाइल ऐप से भी बुक कर सकते हैं टिकट
आप अपना टिकट आईआरसीटीसी (IRCTC) मोबाइल एप के जरिए भी बुक कर सकते हैं. इसके लिए आपको 1 या 2 मिनट पहले लॉग इन करना होगा. जब तत्काल टिकट बुकिंग शुरू होती है. तो आपको ट्रेन का चयन करना होगा और सेलेक्ट करके अपनी पर्सनल डिटेल्स फिल करके यूपीई के जरिए पेमेंट करें ताकि भुगतान में कम समय लगे और आपका तत्काल टिकट तुरंत बुक हो जाए. यदि आप यूपीई के माध्यम से भुगतान करते हैं. तो आपको कन्फर्म तत्काल टिकट मिलने की संभावना बढ़ जाती है.


Master List करें तैयार
आपको टिकट बुक करने से पहले ही अपनी जरुरी डिटेल्स Master List में फिल कर लें ताकि बुक करते समय आपका समय बच जाएगा. अगर आप पहले से ही Master List तैयार कर लेते हैं तो नाम पर क्लिक करते ही नीचे आपकी जारी डिटेल्स आ जाएगी. यानी ऑटो फिल हो जाएगा.