News hindi tv

Railway Free Service: रेलवे फ्री में दे रहा है ये सर्विस, चुपके से उठा लें फायदा

अगर आप भी ट्रेन में यात्रा करते है तो यह खबर आपके लिए है। इंडियन रेलवे के द्वारा यात्रियों को ये सर्विस फ्री में दी जा रही है। आइए नीचे खबर में जानते है विस्तार से
 | 
Railway Free Service: रेलवे फ्री में दे रहा है ये सर्विस, चुपके से उठा लें फायदा

News Hindi TV: दिल्ली,Train Ticket: भारत में रेल नेटवर्क काफी बड़ा है. हर रोज लाखों यात्री रेलवे के जरिए सफर करते हैं. वहीं लंबी दूरी की सरल यात्रा के लिए लोग ट्रेन को काफी प्राथमिकता है. रेलवे की ओर से कई फ्री सर्विस भी मुहैया करवाई जा रही है. अगर यात्री चाहें तो रेलवे की ओर से दी जा रही इन फ्री सर्विस का फायदा भी उठा सकते हैं. आइए जानते हैं रेलवे की फ्री सर्विस के बारे में जिनका लाभ लोग उठा सकते हैं...

रेलवे सर्विस
दरअसल, रेलवे की ओर से फ्री वाईफाई की सर्विस लोगों को दी जा रही है. फ्री वाईफाई का इस्तेमाल यात्री रेलवे स्टेशन पर कर सकते हैं. यात्री जब भी रेलवे स्टेशन पर जाते हैं तो वहां पर यात्री फ्री वाईफाई का इस्तेमाल कर सकते हैं. यात्रियों के जरिए अपने मोबाइल में फी वाईफाई की सुविधा लाभ उठाया जा सकता है.

मुफ्त वाईफाई
भारतीय रेलवे ने भारत में विभिन्न प्लेटफार्मों पर 6100 से ज्यादा स्टेशनों पर मुफ्त वाईफाई सेवा प्रदान करना शुरू कर दिया है. यह पहल पहली बार वर्ष 2016 में मुंबई रेलवे स्टेशन पर शुरू हुई थी. ग्रामीण भारत में सबसे अधिक डेटा की खपत होती है. इसलिए, वाईफाई सुविधा ग्रामीण लोगों को देश भर में मुफ्त में इंटरनेट का उपयोग करने में मदद कर सकती है.


इंटरनेट सुविधा
हमारे देश में ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग 5000 स्टेशन मौजूद हैं. इन क्षेत्रों में कश्मीर घाटी में मौजूद 15 स्टेशनों के साथ सभी उत्तर पूर्वी राज्य शामिल हैं. यह देश के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम का एक ऐड-ऑन है, जहां परियोजना कई रेलवे स्टेशनों पर सुलभ वाई-फाई इंटरनेट सुविधाएं प्रदान करने के लिए निर्धारित है. इससे भारत रेलवे स्टेशनों पर अपनी जनता के लिए दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे तेज सार्वजनिक इंटरनेट प्रदाता बनने की ओर है.