News hindi tv

RBI ने लोन लेने वालों को दी बड़ी राहत, 29 तारीख से लागू हुए नए नियम

Bank Loan New Rules : अगर आपने भी बैंक से लोन लिया हुआ हैं। तो आपको बता दें कि हाल ही में लोन लेने वालों के लिए एक राहत भरी खबर समाने आ रही हैं। हाल ही में आरबीआई ने लोन लेने वाले को बड़ी राहत दी हैं। दरअसल, लोन और ब्याज की गलत वसूली को लेकर आरबीआई (भारतीय रिजर्व बैंक) की ओर से नए आदेश जारी किए गए हैं जो 29 अप्रैल 2024 से लागू हो गए हैं। जानिए इससे जुड़ा पूरा अपडेट...
 | 
RBI ने लोन लेने वालों को दी बड़ी राहत, 29 तारीख से लागू हुए नए नियम

RBI New Rules For Interest Overcharging On Loans : आजकल महंगाई इतनी बढ़ गई है कि आम आदमी के लिए अपनी सैलरी से बचत करना या अच्छी जीवनशैली जीना मुश्किल हो गया है। पैसों की जरूरत पड़ने पर लोग कर्ज लेने के लिए दौड़ पड़ते हैं लेकिन कई बार वे इसके जाल में फंस जाते हैं। सलाह दी जाती है कि लोन लेते समय सभी नियम और शर्तें ध्यान से पढ़ लें। अब आरबीआई (RBI) ने इसे लेकर बड़ा फैसला लिया है।

फर्जी ब्याज के खिलाफ एक्शन:

आपको बता दें कि बैंक से लेकर निजी संस्थान (NBFC) आपसे इतनी सारी शर्तों पर साइन करवा लेते हैं कि आपका लोन से बोझ से निकलना मुश्किल हो जाता है। अब आरबीआई के नए नियम के बाद बैंक वाले आपसे कर्ज पर फर्जी ब्याज नहीं ले सकेंगे। आरबीआई (RBI) द्वारा कर्ज और ब्याज कि गलत वसूली को लेकर नए आदेश जारी किए गए हैं जो 29 अप्रैल 2024 से प्रभाव में आ गए हैं।

आरबीआई ने पैसों की वसूली को लेकर लिया फैसला:

अभी तक बैंक और एनबीएफसी चेक देने और एग्रीमेंट साइन (agreement sign) होने के दिन से पैसा वसूलना शुरू कर देते थे, लेकिन अब आपको लोन बांटने के दिन से ब्याज देना होगा. उदाहरण से समझें तो अगर आपका चेक 10 तारीख को बना है लेकिन प्रोसेसिंग महीने के अंत यानी 30 तारीख को हुई है तो पहले बैंक 20 दिन का ब्याज लेते थे. आरबीआई (RBI) ने कहा कि अब ऐसा नहीं होगा बल्कि जिस दिन चेक बनेगा यानी कर्जदार के पास जाएगा उसी दिन से मीटर नीचे कर दिया जाएगा.

एडवांस ईएमआई का गणित समझिए:

कई बैंक और निजी संस्थान लोन लेने वालों से एडवांस में ईएमआई लेते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई को इससे कोई दिक्कत नहीं है लेकिन इस ईएमआई पर कुल लोन के हिसाब से ब्याज लिया जाता है जो बिल्कुल सही नहीं है। इसका मतलब साफ है कि अगर बैंक ने आपसे एडवांस ईएमआई (EMI) ले ली है तो वह पैसा लोन से कम हो जाएगा।