News hindi tv

RBI गवर्नर ने दिया ये बड़ा बयान, जानिए क्या कम होंगी पेटीएम की परेशानियां

Paytm Payments Bank :अभी हाल ही में पेटीएम पेमेंट्स बैंक को लेकर आरबीआई के गवर्नर ने बड़े बयान जारी किए है। अपने बयान में उन्होने ये साफ किया है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ की गई कार्रवाई की समीक्षा के लिए शायद ही कोई गुंजाइश है। पूरी जानकारी के लिए आइए खबर को विस्तार से पढ़िए। 

 | 
RBI गवर्नर ने दिया ये बड़ा बयान, जानिए क्या कम होंगी पेटीएम की परेशानियां

NEWS HINDI TV, DELHI : कुछ समय से चल रही पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) की मुश्किलें कम होने का नाम ही नहीं ले रही हैं। अब रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने इस मुद्दे को लेकर काफी बड़ी बात कर दी है। सूत्रों के मुताबिक, भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 29 फरवरी तक बंद करने का आदेश दिया और इसके यूज़र्स धीरे-धीरे कम होते जा रहे हैं। यहां जानिए कि इस मुद्दे को लेकर क्या अपडेट आया है?


उने कहे अनुसार पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ की गई कार्रवाई की समीक्षा करने की शायद ही कोई गुंजाइश बची है। उन्होंने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ की गई कार्रवाई की समीक्षा के लिए शायद ही कोई गुंजाइश है। आरबीआई व्यापक मूल्यांकन के बाद ही विनियमित संस्थाओं के खिलाफ कार्रवाई करता है।
RBI जारी करेगा एफएक्यू


जानकारी के लिए यह बता दें कि भारतीय रिज़र्व बैंक (Reserve Bank of India) जल्द ही पेटीएम पेमेंट्स बैंक को लेकर निर्णय के सभी पहलुओं पर एफएक्यू जारी कर सकता है। उन्होंने कहा कि नियामक फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी (फिनटेक) सेक्टर का सपोर्ट करता है, और वह यूज़र्स के हितों की रक्षा के साथ ही वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए भी प्रतिबद्ध है।

 

 

 


पेटीएम के बचाव में आईपीओ के दौरान जुटाए गए ₹2,000 करोड़ रुपये आने की संभावना


आपको बता दें कि केंद्रीय बैंक (Central bank) की नियामकीय कार्रवाई पेटीएम के लिए महंगी पड़ने की उम्मीद है, जो तेजी से अपने ग्राहकों को खो रही है। जबकि सीईओ विजय शेखर शर्मा नुकसान को कम करने के लिए उच्च-स्तरीय चर्चा में लगे हुए हैं। संकटग्रस्त स्टार्टअप को 2021 में आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) के दौरान जुटाए गए ₹2,000 करोड़ से कुछ राहत मिल सकती है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, पेटीएम ने नवंबर 2021 में अपने आईपीओ (IPO) से ₹8,300 करोड़ जुटाए और बिजनेस ग्रोथ के लिए ₹4,300 करोड़ का इस्तेमाल किया। इसके अलावा, कंपनी ने सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए ₹1,819.4 करोड़ का उपयोग किया और अधिग्रहण, रणनीतिक साझेदारी और निवेश जैसी अकार्बनिक पहलों के लिए ₹2,000 करोड़ अलग रखे गए।

 

कितने है पेटीएम पेमेंट्स बैंक में डिजिटल वॉलेट?


पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) में कुल 300 मिलियन से ज्यादा खाते या डिजिटल वॉलेट हैं और लगभग 40 मिलियन व्यापारी हैं जो बैंक के क्यूआर कोड या भुगतान ऐप का इस्तेमाल करते हैं। एक बार पेमेंट्स बैंक बंद हो जाने पर, पेटीएम ऐप (PayTM) भुगतान सेवा का उपयोग करने वाले बाकी बैंकों के माध्यम से किया जा सकता है।