News hindi tv

RBI ने दिया बड़ा अपडेट, बंद हो सकते हैं 5 रुपये का सिक्का

आप लोगों ने देखा होगा कि बाजार में कई तरह के 5 रुपए के सिक्के का प्रचलन है। हाल ही में एक खबर सामने आ रही है। जिसमें बताया जा रहा है कि RBI ने 5 रुपए के मोटे सिक्कों का प्रचलन बंद कर दिया है। आइए नीचे खबर में जानें पूरी जानकारी विस्तार से -
 | 
RBI ने दिया बड़ा अपडेट, बंद हो सकते हैं 5 रुपये का सिक्का 

NEWS HINDI TV, DELHI : लोग 5 रुपये के इस नये सिक्के (new coins) को नकली करार देते हुए लेने से इनकार कर दे रहे हैं. कुछ लोगों का तर्क है कि दूसरे लोग नहीं लेते. इसलिए हम भी नहीं लेंगे.


क्या बंद हो गया है 5 रुपये का सिक्का?


ऐसे में सवाल उठता है कि क्या 5 रुपये का नया सिक्का बंद हो गया है या फिर ये नकली है? इस सवाल का जवाब भारतीय रिजर्व बैंक (reserve Bank of India) इसी साल फरवरी में दे चुका है. 

 

 

आरबीआई (reserve Bank of India) की तरफ से 15 फरवरी को बैंकों को जारी किए गए सर्कुलर में साफ कहा गया है कि 1,2,5 और 10 रुपये के सिक्के पूरी तरह मान्य हैं. इन्हें कोई भी शख्स अथवा बैंक स्वीकार करने से इनकार नहीं कर सकता. 


इसके साथ ही आरबीआई (reserve Bank of India) ने यह भी कहा कि मार्च, 2009 के बाद जारी किए गए जितने भी सिक्के हैं, सब लीगल टेंडर हैं. इस दौरान आरबीआई ने लोगों की उलझन को दूर करने की कोश‍िश भी की.


भारतीय रिजर्व बैंक (reserve Bank of India) ने कहा कि सिक्के लंबे समय तक चलते हैं. इसलिए ऐसा संभव है कि पिछले साल ही तैयार हुए सिक्के के साथ 10 साल पुराना स‍िक्का भी चलन में हो सकता है. 


यही नही, भारतीय रिजर्व बैंक (reserve Bank of India) की वेबसाइट पर भी 5 रुपये के नये सिक्के दिखाए जा रहे हैं. दूसरी तरफ, आरबीआई की तरफ से फिलहाल कहीं ये नहीं कहा गया है कि ये सिक्के लीगल टेंडर नहीं हैं. 


इसलिए आप 1 और 5 रुपये के नये सिक्के निश्चिंत होकर ले सकते हैं. इसके लिए आप अपने नजदीकी बैंक से भी जानकारी हासिल कर सकते हैं.