News hindi tv

RBI Repo Rate : लोन लेने वालों को लगा झटका, जानिए घर और कार की कितनी बढ़ेगी EMI

RBI Repo Rate : आम आदमी को जल्द ही बड़ा झटका मिलने वाला है. दरअसल, एक रिपोर्ट के मुताबिक ये कहा जा रहा है कि आपका होम और कार लोन जल्द महंगा होने वाला है। इस लेटस्ट अपडेट की पूरी जानकारी जानने के लिए खबर के साथ अंत तक बने रहे ....
 | 
RBI Repo Rate : लोन लेने वालों को लगा झटका, जानिए घर और कार की कितनी बढ़ेगी EMI 

NEWS HINDI TV, DELHI : आम आदमी को जल्द बड़ा झटका मिलने वाला है. दरअसल, आपका होम और कार लोन जल्द महंगा होने जा रहा है. भारतीय रिजर्व बैंक यानी RBI रेपो रेट में 25 बेसिस प्वॉइंट्स की बढ़ोतरी कर सकता है. क्योंकि महंगाई उसके द्वारा निर्धारित छह फीसदी के स्तर से ज्यादा बनी हुई है. दरअसल, न्यूज एजेंसी रॉयटर्स द्वारा किए गए अर्थशास्त्रियों के पोल में पता चला है कि आरबीआई आने वाली नीतिगत समीक्षा में दरों में बढ़ोतरी करेगा. और यह इस साल में आखिरी बढ़ोतरी हो सकती है.


अगर आरबीआई इस बार दोबारा रेट में इजाफा करता है, तो पिछले साल मई से दर में कुल बढ़ोतरी 275 बेसिस प्वॉइंट्स तक पहुंच जाएगी. यूएस फेडरल रिजर्व जैसे कुछ दूसरे केंद्रीय बैंकों से तुलना करें, तो यह कम ही है. अब रेपो रेट बढ़ाने का आप पर क्या असर होगा, इसे जान लेते हैं.

ये भी पढ़ें : टैक्सपेयर्स के लिए बड़ी खबर, जान ले इनकम टैक्स की नई गाइडलाइन


आप पर ये होगा असर-


रेपो रेट बढ़ने के बाद, बैंकों को आरबीआई को ज्यादा ब्याज देना होगा, जिसे बैंक रिटेल या कॉरपोरेट कर्जधारकों से लेंगे. इसकी वजह से बैंकों से लिए गए लोन पर ज्यादा ब्याज की जरूरत पड़ेगी. इसलिए, लोन सामान्य तौर पर एक से दो फीसदी तक महंगे हो सकते हैं. इससे डिपॉजिट पर रेट में कुछ मार्जिन से बढ़ेगा. इससे फिक्स्ड डिपॉजिट यानी FD भी निवेशकों के लिए ज्यादा आकर्षित बनेगी. और ग्राहकों को तय इनकम का स्रोत मिलेगा. इसकी वजह से, ज्यादा लोग एफडी में निवेश करने की ओर आकर्षित होंगे.


आपको क्या करना चाहिए?

ये भी जानें : केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी बढ़ाने की तैयारी, हर महीने 12 हजार बढ़ेगा वेतन


पहला, रेपो रेट में बढ़ोतरी का ऐलान होने के बाद, अपने बैंक से बात करें और इस बात की जानकारी लें कि क्या आपके लोन पर मौजूद ब्याज दरों में किसी तरह का कोई बदलाव किया गया है. अगर कर्ज की दर में बढ़ोतरी की गई है, तो उसे कम करने के लिए कुछ कदम उठाने होंगे.

अगर आपके पास पहले से लंबी अवधि का फ्लोटिंग रेट लोन मौजूद है, तो आप किसी भी सरप्लस कैश का इस्तेमाल करके अपने लोन की अवधि को घटा सकते हैं. इस तरह आप लोन पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी से बच सकते हैं. इसके अलावा रेट बदलने की स्थिति में, आप किसी दूसरे बैंक से संपर्क कर सकते हैं, जो आपके मौजूदा लोन पर ज्यादा बेहतर शर्तें पेश कर सकता है.