News hindi tv

Real Diamonds : असली हीरे की पहचान करने के ये है 6 तरीके

Real Diamonds - बाजार में इन दिनों असली हीरे की जगह बड़े पैमाने पर सिंथेटिक हीरे बिक रहे हैं। ऐसे में आज हम आपको अपनी इस खबर में कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे है जिनसे आप आसानी से पता लगा सकते है के हीरा असली है या नकली..
 | 
Real Diamonds : असली हीरे की पहचान करने के ये है 6 तरीके

NEWS HINDI TV, DELHI : कहीं आपने भी अपनी गाढ़ी कमाई असली की जगह सिथेंटिक हीरे खरीदने में तो नहीं गवां दी? बाजार में असली हीरे की जगह बड़े पैमाने पर सिंथेटिक हीरे बिक रहे हैं. असली हीरे(real diamonds) की आड़ में सिंथेटिक हीरे की कथित बिक्री से चिंतित ज्वेलर्स ने लोगों को बिना बिल किसी भी तरह का कीमती स्टोंस (हीरे, मोती सहित दूसरे कीमती पत्थर) नहीं खरीदने की सलाह दी है. उन्होंने नकली हीरों खरीदने से लोगों को बचाने के लिए ऐसा किया है.


कुछ व्यापारियों के मुताबिक, बाजार में सिंथेटिक हीरे की बिक्री(sale of synthetic diamonds) में वृद्धि हुई है, क्योंकि सिंथेटिक हीरे सस्तें हैं. ये असली हीरे के समान दिखते हैं. एनएसी ज्वेलर्स के प्रबंध निदेशक एन अनंत पद्मनाभम ने कहा. "मौजूदा समय में नकली हीरे असली हीरे की तुलना में 25-30 फीसदी सस्ते पड़ते हैं. जिन देशों में यह चलन में हैं वहां इन्हें सिंथेटिक हीरे के रूप में बेचा जाता है. लेकिन, भारत में सिंथेटिक हीरे को ही असली हीरा बताकर लोगों को ठगा जा रहा है.


उन्होंने कहा, "विदेशी बाजारों में, ज्वेलर्स इसे पहले से सिंथेटिक हीरे की केटेगरी में रखते हैं. इसके अलावा, सिंथेटिक हीरा असली हीरों से इतर एक बाजार है. लेकिन, देश में इसे असली हीरे के भाव पर ही बेचा जा रहा है"ऐसा इसलिए हो रहा है कि एक आम ग्राहक सिंथेटिक और ओरिजिनल हीरे(Synthetic and Original Diamonds) के बीच अंतर नहीं बता सकता है. नकली हीरे की पहचान न हो पाने की सबसे बड़ी वजह यह भी है कि कुछ खास ज्वेलर्स ने ही हीरों की पहचान के लिए मशीन लगाईं हैं.चेन्नई स्थित वुमिदी बंगारू ज्वैलर्स ने हाल ही में स्क्रीनिंग डिवाइस 'SYNTHDetect'का अनावरण किया, जिसका उपयोग जनता के बीच जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से सिंथेटिक हीरे की पहचान के लिए किया जाएगा.
वुमिदी बंगारू ज्वेलर्स के प्रबंध निदेशक अमरेंद्र वम्मीदी ने कहा कि डी बीयर समूह की सहायक कंपनी इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डायमंड ग्रेडिंग एंड रिसर्च से यह डिवाइस यूके से आयात किया गया था. जनता के लिए अपने हीरे की जांच के लिए यह उपलब्ध रहेगा. उन्होंने कहा कि इस डिवाइस की हाई रिज़ॉल्यूशन स्क्रीन पर प्राप्त इमेज के जरिये असली और नकली हीरे का पता चल सकेगा.


अमरेन्द्रन वुमिदी ने कहा, "SYNTHDetect के जरिये ग्राहक हीरे के आभूषण की प्रामाणिकता की जांच आसानी से कर सकेंगे. यह असली और नकली हीरों की पहचान करने की बहुत ही प्रामाणिक मशीन है. चेन्नई के एक और ज्वेलर का कहना है कि एक प्रतिष्ठित ज्वेलर्स से हीरे के गहनें खरीदने चाहिए साथ ही बिल भी जरूर लेना चाहिए.आज, कुछ उपभोक्ता बिल के बिना हीरा खरीदने पर जोर देते हैं ताकि वे टैक्स का भुगतान करने से बच जाए. ऐसा करने से महंगे हीरे जैसे दूसरे महंगे स्टोंस की गुणवत्ता के साथ समझौता हो जाता है. इससे बचने के लिए, ग्राहकों को बिल पर जोर देना चाहिए जो उन व्यापारियों के बीच डर पैदा करेगा जो सिंथेटिक हीरे को मूल हीरे के रूप में बेचते हैं.एक अध्ययन के मुताबिक, अकेले एशिया-प्रशांत क्षेत्र में कृत्रिम हीरा बाजार 7,496 मिलियन डॉलर का था. 2023 तक इसके 7 फीसदी की सीएजीआर (सालाना चक्रवृद्धि दर) के हिसाब से बढ़ने की उम्मीद है.

'हीरा' चेक करने के 6 उपाय-

1-हीरे पर रगड़ या खरोंच का निशान नहीं पड़ता.

2-हीरे को मुंह के सामने लाकर भाप निकालें. अगर हीरे पर भाप जमे तो समझ लीजिए वो नकली है और यदि भाप नमी में बदल जाये तो यह असली है.

3-हीरे के कोणों से आरपार देखिए, अगर इंद्रधनुष की तरह अलग-अलग रंग दिखाई दें तो हीरा असली है, पर अगर कोई रंग ना दिखे तो यह नकली

4-हीरे को पानी में डालिए अगर डूब जाये तो असली और तैरने लगे तो नकली.
5-आप एक अखबार लीजिये और हीरे के आरपार उसे पढ़ने का प्रयास करें अगर अक्षर पढ़ने में आ जायें तो हीरा नकली है और कुछ ना दिखाई दे तो यह असली है

6-अगर आपके हीरे पर C.Z. स्टैंप लगा है तो यह असली हीरा नहीं है. C.Z. के मतलब होता है Cubic Zirconia. यह सिंथेटिक हीरे की वैराइटी है.