News hindi tv

Reliance : मुकेश अंबानी 20000 करोड़ से करने जा रहे हैं ये बड़ा काम

Reliance : हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक आपको बता दें कि भारत के सबसे अमीर इंसान और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को 20,000 करोड़ रुपए की दरकार है। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने इस बारे में शेयर मार्केट को भी जानकारी दी है... 

 | 
Reliance: मुकेश अंबानी 20000 करोड़ से करने जा रहे हैं ये बड़ा काम

NEWS HINDI TV, DELHI : भारत के सबसे अमीर इंसान और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को 20,000 करोड़ रुपए की दरकार है. रिलायंस इंडस्ट्रीज ने इस बारे में शेयर मार्केट को भी जानकारी दी है. आखिर किस काम के लिए मुकेश अंबानी को इतने रुपए की जरूरत है और कैसे वो इसका अरेंजमेंट करने जा रहे हैं.

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि मुकेश अंबानी ने शेयर बाजार को रुपए-डॉमिनेटेड बॉन्ड्स के माध्यम से पैसे जुटाने की रिक्वेस्ट भेजी है. ये रिक्वेस्ट 200 अरब रुपए (20,000 करोड़ रुपए) जुटाने के लिए भेजी गई है.

100-100 अरब रुपए जुटाने का ऑप्शन-


रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपने रुपए बॉन्ड्स का बेस साइज 100 अरब रुपए रखा है. इसी के साथ 100 अरब रुपए का एडिशनल ऑप्शन भी रखा है. यानी रिलायंस पहले 100 अरब रुपए जुटाएगी और उसे जरूरत लगेगी, तो 100 अरब रुपए और जुटा लेगी. इन बॉन्ड की नीलामी गुरुवार को होगी. इन बॉन्ड्स को क्रिसिल और केयरऐज से AAA रेटिंग मिली है. इन बॉन्ड्स की मैच्योरिटी 10 साल में होगी.

2020 के बाद का सबसे बड़ा ऑफर-


अगर रिलायंस का ये रुपए बॉन्ड सेल ऑफर पूरा होता है. तब ये 2020 के बाद रिलायंस का अब तक का सबसे बड़ा रुपए-बॉन्ड ऑफर होगा. रुपए-बॉन्ड का मतलब है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज 20,000 करोड़ रुपए की रकम को घरेलू मार्केट से ही जुटाएगी. इससे भारतीय निवेशकों के पास रिलायंस के ये बॉन्ड खरीदने का चांस रहेगा. हालांकि अभी इसकी ज्यादा डिटेल सामने नहीं आई हैं.

रिलायंस देश की सबसे वैल्यूएबल कंपनी है. पेट्रोलियम से लेकर केमिकल सेक्टर में काम करने वाली ये कंपनी देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम और सबसे बड़ी रिटेल कंपनी भी है.

रिलायंस इंडस्ट्रीज तेजी से रिटेल सेक्टर में अपना एक्सपेंशन कर रही है. वहीं न्यू एनर्जी सेगमेंट भी अपनी पकड़ बना रही है. कंपनी ने अभी साफ नहीं किया है कि वो इस 20,000 करोड़ रुपए की राशि का क्या करेगी?