News hindi tv

Salary Hike appraisal: सैलरी हाइक को लेकर आ गया नया अप्रैजल, जानिए कितनी होगी बढ़ोतरी

कर्मचारियों को यह जानकर बेहद खुशी होने वाली है कि उनकी सैलरी में बढ़ोतरी को लेकर नया अप्रैजल आ गया है। आइए जानते है नए अप्रैजल के चलते कर्मचारियों की सैलरी में कितनी होगी बढ़ोतरी
 | 
Salary Hike appraisal: सैलरी हाइक को लेकर आ गया नया अप्रैजल, जानिए कितनी होगी बढ़ोतरी

News Hindi TV: दिल्ली, Salary Hike This Month: अगर आप नौकरीपेशा हैं तो ये खबर आपके चेहरे पर मुस्कान लाने वाली है. अगले महीने आपके खाते में सैलरी पहले के मुकाबले बढ़कर आ सकती है. अगर आपकी कंपनी सैलरी हाईक या अप्रैजल (Appraisel) करती है तो आपको अगली बार से ज्यादा सैलरी मिलेगी. अप्रैजल के मौसम को देखते हुए एक सर्वे जारी किया गया है.

इस सर्वे में जानकारी दी गई है कि इस बार भारतीयों का अप्रैजल 10 फीसदी तक हो सकता है. सर्वे के मुताबिक, एशिया पैसिफिक रिजन (Asia Pacific Region) में सबसे ज्यादा 10 फीसदी तक का अप्रैजल देखने को मिल सकता है.


700 कंपनियों ने लिया था हिस्सा

साल 2022 में, एक्चुअल सैलरी इंक्रीज 9.8 फीसदी था. ग्लोबल एडवाइजरी ब्रोकिंग एंड सॉल्यूशन्स कंपनी WTW ने अपने लेटेस्ट सैलरी बजट प्लानिंग सर्वे में इस बात की जानकारी दी. 2022 की चौथी तिमाही में इस सर्वे को कंडक्ट किया गया था. इसके अलावा इस सर्वे में 700 कंपनियां शामिल हुई थीं.


इन देशों में इतना होगा Hike
इस साल, चीन में 6 फीसदी तक की सैलरी हाईक देखन को मिल सकती है. इसके अलावा वियतनाम में 8 फीसदी, इंडोनेशिया में 7 फीसदी, हॉन्गकॉन्ग में 4 फीसदी और सिंगापुर में 4 फीसदी तक का सैलरी हाईक देखने को मिल सकता है.


किस सेक्टर में निकलेंगी कितनी नौकरियां

रिपोर्ट के मुताबिक, अगले 12 महीनों में रिक्रूटमेंट्स के लिए हॉट जॉब्स निकलेंगी. इनमें सबसे ज्यादा आईटी यानी कि इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी (61.1 फीसदी) रहेंगी. इसके अलावा इंजीनियरिंग में 54.4 फीसदी, सेल्स में 38.9 फीसदी, टेक्नकली स्किल्ड ट्रेड्स में 35.4 फीसदी और फाइनेंस में 11.9 फीसदी तक का जॉब निकल सकती हैं.

WTW India में वर्क और रिवॉर्ड्स के कंसल्टिंग लीडर राजुल माथुर का कहना है कि इस साल कंपनियों के पास एम्पलॉइज को रोक के रखना और बिजनेस अपॉरच्युनिटी का बढ़ना, दो ऐसी वजह हैं जिसके चलते वो सैलरी हाइक पर ध्यान देंगे. इसके अलावा उन्होंने ये भी कहा कि अलग-अलग सेक्टर में महामारी के बाद बिजनेस स्ट्रैटेजी ऊपर पहुंची हैं, जिसकी वजह से कार्यबल पुनर्गणना भी हो रही है.