News hindi tv

Salary Hike: लाखों कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, इस महीने बढ़कर आएगी सैलरी

7th Pay Commission: मोदी सरकार (modi Govet) अपने लाखों कर्मचारियों को जल्द ही खुशखबरी दे सकती है. अगर ऐसा होता है तो केन्द्र सरकार के करीब 50 लाख कर्मचारियों की सैलरी (salary Hike) एक बार फिर बढ़ जाएगी.
 | 
Salary Hike: लाखों कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, इस महीने बढ़कर आएगी सैलरी

News Hindi TV: दिल्ली, 7th Pay Commission: मोदी सरकार (modi Govet) अपने लाखों कर्मचारियों को जल्द ही खुशखबरी दे सकती है. मीडिया रिपोर्ट में चल रही खबर के मुताबिक केंद्र सरकार जुलाई में फिर से महंगाई भत्ता (DA) को बढ़ा सकती है. इस बार डीए 4 फीसदी बढ़ाए जाने के कयास लग रहे हैं. अगर ऐसा होता है तो केन्द्र सरकार के करीब 50 लाख कर्मचारियों की सैलरी (salary Hike) एक बार फिर बढ़ जाएगी.


महंगाई भत्ता इतना बढ़ने की उम्मीद
सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बढ़ती महंगाई से बचाने के लिए सैलरी/पेंशन में डीए जोड़ा गया है. 7वें वित्त आयोग के मुताबिक डीए को हर दो साल में बढ़ाया जाता है. पहली बार महंगाई भत्ता जनवरी में बढ़ाया गया था और दूसरा संसोधन जुलाई में किया जाता है. सरकार ये फैसला महंगाई की दर के आधार पर ही करती है. मार्च में एआईसीपीआई इंडेक्स बढ़ने से लोगों को उम्मीद है कि जुलाई में फिर से महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ सकता है


अभी इस दर से मिल रहा डीए
गौरतलब है कि कोरोना महामारी के कारण कुछ समय के लिए डीए संसोधन रुक गया था. करीब डेढ़ साल के बाद मोदी सरकार ने जुलाई में डीए को 17 फीसदी से 28 फीसदी किया था. फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 34 फीसदी की दर से डीए मिल रहा है.