News hindi tv

Sasta Sona Scheme : सस्ता सोना खरीदने में बेहद खास है सरकार की ये स्कीम, धड़ल्ले से कर रहे खरीदारी

RBI Gold Scheme: र‍िजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया (RBI) की तरफ से कहा गया क‍ि 2022-23 की चौथी सीरीज के तहत स्वर्ण बॉन्ड योजना शुरू की जा रही है. इस योजना के तहत सस्‍ता सोना 6 से 10 मार्च के दौरान उपलब्ध रहेगा, आइये खबर में जानते है विस्तार से।
 | 
Sasta Sona Scheme : सस्ता सोना खरीदने में बेहद खास है सरकार की ये स्कीम, धड़ल्ले से कर रहे खरीदारी 

NEWS TV HINDI, DELHI: Reserve Bank of India: अगर आप भी सस्‍ता सोना खरीदना चाहते हैं तो यह खबर आपके ल‍िए है. सरकार की तरफ से सस्‍ता सोना खरीदने का मौका द‍िया जा रहा है. जी हां, आप सरकारी स्वर्ण बॉन्ड (SGB) योजना में फ‍िर से निवेश कर सकेंगे. सोमवार से 5 दिन के लिये खुल रही स्वर्ण बॉन्ड स्‍कीम के लिये 5,611 रुपये प्रति ग्राम की कीमत तय की गई है. र‍िजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया (RBI) की तरफ से कहा गया क‍ि 2022-23 की चौथी सीरीज के तहत स्वर्ण बॉन्ड योजना (Sovereign Gold Bonds) शुरू की जा रही है.


6 से 10 मार्च तक मिलेगा सोना


इस योजना के तहत सस्‍ता सोना 6 से 10 मार्च के दौरान उपलब्ध रहेगा. इसके लिए इश्‍यू प्राइस 5,611 रुपये प्रति ग्राम रखा गया है. आरबीआई के बयान के अनुसार, ‘ऑनलाइन या डिजिटल मोड से गोल्‍ड बांड के लिये आवेदन और भुगतान करने वाले निवेशकों के लिये इश्‍यू प्राइस 50 रुपये प्रति ग्राम कम होगा. इस तरह के निवेशकों के लिए स्वर्ण बांड का इश्‍यू प्राइस 5,561 रुपये प्रति ग्राम है.’

आरबीआई जारी करता है स्वर्ण बॉन्ड


दरअसल, केंद्रीय बैंक भारत सरकार की तरफ से स्वर्ण बॉन्ड(gold bond) जारी करता है. ये निवासी व्यक्तियों, अविभाजित हिंदू परिवार (HUF), न्यासों, व‍िश्‍वविद्यालयों और धर्मार्थ संस्थाओं को ही बेचे जा सकते हैं. सब्‍सक्र‍िप्‍शन की अधिकतम ल‍िमि‍ट व्यक्तियों के लिए 4 किलो, एचयूएफ (HUF) के लिये 4 किलो और न्यासों व समान संस्थाओं के लिए 20 किलो प्रति वित्त वर्ष है.

सोने की भौतिक मांग को कम करने के इरादे से सबसे पहले गोल्ड बांड योजना नवंबर(gold bond scheme november), 2015 में लाई गई थी. दूसरी तरफ सर्राफा बाजार में सोने की कीमत में नरमी देखी जा रही है. शुक्रवार को सर्राफा बाजार में 24 कैरेट वाला गोल्‍ड ग‍िरकर 56103 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम पर पहुंच गया. वहीं, चांदी 64139 रुपये प्रत‍ि क‍िलो पर पहुंच गई.