News hindi tv

Saving Tips : पैसे मैनेज करने का ये है बिल्कुल सही तरीका, कभी नही होगी कमी

आज के समय में पैसा होना सबसे जरूरी है। हर व्यक्ति चाहता है कि उसे पैसे की कभी कमी ना हो। आपको पैसों से जुड़ी किसी समस्या का सामना ना करना पड़े इसलिए आज हम आपको पैसों को कैसे मैनेज करते हैं इसका तरीका बताने वाले हैं।
 | 
 Saving Tips : पैसे मैनेज करने का ये है बिल्कुल सही तरीका, कभी नही होगी कमी 

NEWS TV HINDI, DELHI : पैसे से हर चीज नहीं खरीदी जा सकती लेकिन अगर हमारे पास फाइनेंशियल सिक्योरिटी बनी रहे तो कई चिंताएं दूर हो जाती है. क्योंकि हर कोई चाहता है कि उसे कभी भी पैसे की प्रॉब्लम नहीं हो. मगर इसके लिए जरूरी है कि आपकी जो इनकम है उसे सही तरीके से मैनेज किया जाए. इसके लिए आपको अपनी फाइनेंशियल प्लानिंग को बेहतर करने की जरूरत होती है.


अगर आप अभी से अपनी फाइनेंशियल प्लानिंग सही तरीके से करते हैं तो आप खुद को भविष्य में आने वाली कई परेशानियों से बचा सकते हैं. आज हम आपको बेहतर पर्सनल फाइनेंस के लिए कुछ टिप्स दे रहे हैं. इन्हें अपनाकर आप बचत को सही जगह निवेश कर सकेंगे. वहीं इमरजेंसी में फंड की जरूरत पड़ने पर आपको किसी के सामने हाथ नहीं फैलाना पड़ेगा.


इंश्योरेंस पॉलिसी में करें निवेश


आपको खुद के लिए और अपने परिवार के सभी सदस्यों के लिए लाइफ और हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में निवेश जरूर करना चाहिए. लाइफ इंश्योरेंस आपको कोई अनहोनी हो जाने पर खुद को और अपने ऊपर निर्भर लोगों के लिए काफ़ी मददगार हो सकता है. इसके लिए कम उम्र से इंश्योरेंस पॉलिसी ख़रीदना बेहतर होता है. क्योंकि ऐसे में आपको प्रीमियम कम भरना पड़ता है. वहीं हेल्थ इंश्योरेंस अचानक से किसी गंभीर बीमारी की हालत में आपको इलाज के लिए कवर देने में मदद करता है.


इमरजेंसी फंड हमेशा रखें तैयार


आपको हमेशा एक ऐसा फंड बनाकर रखना चाहिए जिसे आप इमरजेंसी में जरूरत पड़ने पर यूज़ कर सकें. यह आपको कर्ज के बोझ तले दबने से बचा सकता है. इसके लिए सबसे आसान रास्ता यह है कि आप अपने किसी एक बैंक अकाउंट में इमरजेंसी फंड(emergency fund in bank account)के लिए हर महीने कुछ पैसे डालते रहें. जरूरत पड़ने पर आप कभी भी उस पैसे को निकाल सकते हैं. यह अकाउंट आप किसी ऐसे बैंक में ओपन कर सकते हैं जिसकी सेविंग्स अकाउंट पर ब्याज दर ज्यादा हों. वहीं अगर आपने कोई एफडी करवा रखी है तो आप सेविंग्स अकाउंट में ऑटो स्वीप फैसिलिटी शुरू करवा सकते हैं. इससे आपके अकाउंट में जमा पैसे पर आपको ब्याज भी ज्यादा मिलेगा.


जितना हो सके उतना कम लें लोन


आपको जब भी पैसों की जरूरत पड़ती है तो उसे पूरा करने के लिए हर बार लोन लेने की बजाय पहले दूसरे ऑप्शन्स पर विचार करें. अगर किसी और तरीके से फंड मैनेज हो सकता है तो आपको लोन लेने से बचना चाहिए क्योंकि लोन पर आपको लंबे समय तक ब्याज चुकाना पड़ता है जो कहीं से भी फायदेमंद नहीं है. मौजूदा समय में क्रेडिट कार्ड की आसान उपलब्धता, बाय नाउ पे लेटर जैसी सुविधाओं आदि ने लोगों को ज्यादा खर्चीला बना दिया है. कई बार ऐसा भी देखने को मिलता है कि लोग कार लोन, होम लोन या अन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन ले लेते हैं. आपको इससे बचकर रहने की कोशिश करनी चाहिए.

पैसे से पैसा बनाना सीखें


आप अपनी इनकम में से जो बचत करते हैं उसे यूँ ही रखे रहने की बजाय किसी ऐसी जगह पर निवेश करें जहां आपका पैसा डूबे भी नहीं और उस आपको अच्छा रिटर्न भी मिले. इसके लिए आप म्यूचुअल फंड या शेयर मार्केट जैसे ऑप्शन चुन सकते हैं. लंबी अवधि में शेयर मार्केट से आपको बेहतर रिटर्न मिल सकता है. वहीं शेयर मार्केट में बैंक एफडी और RD के मुकाबले ज्यादा रिटर्न मिलता है. हालांकि, स्टॉक मार्केट में निवेश(investing in stock market) करने से पहले आपको इसके बारे अच्छे से रिसर्च कर लेनी चाहिए. इसके लिए आप प्रोफेशनल फाइनेंशियल एडवाइजर्स की मदद ले सकते हैं.

अभी से शुरू करें रिटायरमेंट प्लानिंग


एक किसी फिल्म का डायलॉग है कि रिटायरमेंट के बाद अपना पैसा ही सबसे बड़ी ताकत होता है. इसलिए आपको अभी से रिटायरमेंट के लिए प्लानिंग करना शुरू कर देना चाहिए. अगर आप नौकरीपेशा हैं और आपका PF अकाउंट है तो वॉलेंटरी प्रोविडेंट फंड(Voluntary Provident Fund) के जरिए कंट्रीब्यूशन बढ़ा सकते हैं. PF खाता नहीं होने पर रेकरिंग डिपॉजिट, PPF, ELSS, जैसे कई ऑप्शन हैं जिनमें निवेश करके आप रिटायरमेंट के लिए एक अच्छा फंड तैयार कर सकते हैं. इस तरह आप जल्दी रिटायर होने का प्लान बनाते हैं तो भी आपके पास एक अच्छा फंड सिक्योरिटी के तौर पर रहेगा.