News hindi tv

SBI बैंक दे रहा है मुफ्त डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस, अब घर बैठे हो जाएगा ये जरूरी काम

SBI Doorstep Banking Services : अगर आपका भी एसबीआई बैंक में अकाउंट हैं। तो आपके लिए हाल ही में एक जरूरी खबर आई हैं। दरअसल, अब भारतीय स्टेट बैंक ग्राहकों को मुफ्त डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस दे रहा हैं। आपको बता दें कि इससे आप ये जरूरी काम घर बैंठे की पूरा कर सकते हैं। इससे जुड़ी पूरी जानकारी जानने के लिए इस खबर को अंत तक पढ़े। 
 | 
SBI बैंक दे रहा है मुफ्त डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस, अब घर बैठे हो जाएगा ये जरूरी काम

NEWS HINDI TV, DELHI:आज के डिजिटल युग में लगभग रह सर्विस ऑनलाइन उपलब्ध होने लग गई है। अब अधिकांश बैंक सर्विस ऑनलाइन (online bank service) हो गई हैं. आप घर बैठे इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से बैंक से जुड़े कई काम करा सकते हैं. लेकिन कुछ काम ऐसे भी हैं जिनके लिए बैंक जाना ही पड़ता है. बढ़ती उम्र में चलने-फिरने की क्षमता भी कम हो जाती है. ऐसे में वरिष्ठ जनों के सामने समस्या आती है कि घर से दूर बैंक जाकर कैसे अपने काम निपटाए जाएं.

इस समस्या का समाधान निकालते हुए बैंकों ने ‘बैंक आपके द्वार’ (Doorstep Banking Service) जैसी सुविधाएं दे रहे हैं. देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक अब अपने सीनियर सिटिजन ग्राहकों को घर बैठे बैंकिंग सुविधाएं दे रहा है और वह भी बिल्कुल मुफ्त.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एसबीआई (SBI) अपने सीनियर सिटीजन और दिव्यांग कस्टमर्स को ध्यान में रखते हुए पैसा जमा करने या निकालने या फिर कोई और दस्तावेज जमा करने सहित कई सेवाओं के लिए डोरस्टेप बैंकिंग की सुविधा दे रहा है. वैसे तो घर पर बैंकिंग की सुविधा के लिए बैंक कुछ ना कुछ चार्ज जरूर करते हैं, लेकिन भारतीय स्टेट बैंक ने अपने दिव्यांग ग्राहकों को मुफ्त में ये सेवाएं दे रहा है. बैंक का कहना है कि दिव्यांग ग्राहकों को एक महीने में तीन बार डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस (Doorstep Banking Service thrice a month) बिल्कुल मुफ्त मुहैया कराई जाती है. तीन के बाद ज्यादा सर्विस के लिए भुगतान करना होगा.

घर बैठे लें सकते है इन बैंकिंग सुविधाओं का लाभ:

बैंक की इस डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस (Doorstep Banking Service) में आप घर बैठे अपने बैंक खाते में पैसा जमा करा सकते हैं. पैसा निकाल सकते हैं. चेक जमा करा सकते हैं. पेंशन के लिए जीवन प्रमाण पत्र जमा करना, केवाईसी के लिए डॉक्यूमेंट जमा करना आदि सेवाएं घर बैठे ली जा सकती हैं. आप घर बैठे अपने बैंक खाते से 20,000 रुपये तक निकाल सकते हैं.

इस तरीके से लें सकते है इस सुविधा का लाभ:

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की जिस भी ब्रांच में आपका अकाउंट है, उसमें डोरस्टेप बैंकिंग के लिए आपको रजिस्ट्रेशन (Registration for Doorstep Banking) करवाना होगा. इस सुविधा के लिए पैसों से संबंधित लेन-देन पर जीएसटी के साथ 100 रुपये और कैश से इतर गतिविधियों के लिए जीएसटी के साथ 60 रुपये का चार्ज देना होगा.