News hindi tv

SBI ने 48 करोड़ ग्राहकों की करदी मौज, बिना बैंक जाए घर पर मिलेगी ये सहूलतें

bank news : देश के सबसे बड़े बैंक, SBI यानि state bank of india के ग्राहकों की संख्या में लगातार इज़ाफ़ा हो रहा है और आज इस बैंक के ग्राहकों की गिनती 48 करोड़ के पार पहुंच गयी है। अपने करोड़ों ग्राहकों के लिए आज SBI ने बड़ा एलान कर दिया है, अब ग्राहकों को ये काम करवाने के लिए बैंक आने की जरूरत नही, अब ग्राहक घर पर ही ये कम करवा सकेंगे। आइये जानते हैं इसके बारे में

 | 
SBI ने 48 करोड़ ग्राहकों की करदी मौज, बिना बैंक जाए घर पर मिलेगी ये सहूलतें 

News Hindi TV, Delhi : अगर आप भी State bank of india के ग्राहक है तो आपके लिए बड़ी खबर आई है, बैंक अब अपने ग्राहकों को घर बैठे ही ये सुविधाएँ दे रहा है। स्‍टेट बैंक ऑफ इंड‍िया (SBI) ने ग्राहकों को घर तक बैंक की सुविधाएं उपलब्ध कराने के ल‍िए 'मोबाइल हैंडहेल्ड डिवाइस' लॉन्च किया. इसके तहत, बैंक की तरफ से ग्राहकों के लिए पेश क‍िये गए हल्के उपकरण से व‍िभ‍िन्‍न बैंक सर्व‍िस ली जा सकेंगी. एसबीआई (SBI) चेयरमैन दिनेश खारा ने कहा कि इस पहल का मकसद वित्तीय समावेश को सशक्त करना और आम लोगों तक जरूरी बैंक सेवाएं पहुंचाना है. यह पहल बैंक सर्व‍िस का लाभ उठाने में पहुंच और सुविधा बढ़ाने का हिस्सा है.

bank privatization : सरकार इन 5 बैंक को करने जा रही प्राइवेट, चेक करें कहीं ये आपका बैंक तो नहीं


शुरू में मिलेगी ये सुविधाएँ 

उन्‍होंने बताया क‍ि यह कदम ‘कियोस्क बैंकिंग’ को सीधे ग्राहकों तक लाता है. यह ग्राहक सेवा केंद्र (CSP) एजेंटों को ज्‍यादा फ्लेग्‍जीब‍िल‍िटी देता है. इससे ग्राहकों, खासकर स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करने वाले, सीन‍ियर स‍िटीजन और विकलांगों तक पहुंचने में मदद मिलेगी. खारा ने कहा कि नई पहल के तहत शुरुआत में पांच बैंकिंग सर्व‍िस- कैश व‍िदड्रॉल, कैश ड‍िपॉज‍िट, फंड ट्रांसफर , बैलेंस इंक्‍वायरी और मि‍नी स्‍टेटमेंट उपलब्ध कराई जाएंगी और इसके बाद में बैंक सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के अंतर्गत नामांकन, खाता खोलना और कार्ड-आधारित सर्व‍िस भी शुरू करने की योजनाएं बना रहा है. 

एसबीआई चेयरमैन ने कहा, 'हमारा लक्ष्य वित्तीय समावेशन की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए समाज के सभी वर्गों, खासकर बैंक रहित लोगों के लिए बैंक‍िंग सुविधाओं को सुलभ बनाना है.

bank privatization : सरकार इन 5 बैंक को करने जा रही प्राइवेट, चेक करें कहीं ये आपका बैंक तो नहीं

उन्‍होंने कहा, मोबाइल हैंडहेल्ड डिवाइस की शुरुआत के साथ ग्राहकों को अपनी जगह पर लेनदेन करने का अनुभव होगा. यह तकनीक करोड़ों ग्राहकों को सुविधाजनक और डोरस्टेप बैंकिंग सर्व‍िस प्रदान करेगी.