News hindi tv

Senior Citizen की हुई मौज, अब 1001 दिन की FD पर मिल रहा सबसे ज्यादा ब्याज

Fixed Deposit : वरिष्ठ नागरिकों के लिए बड़ी खुशखबरी आई हैं। आपको बता दें कि 1001 दिन की FD पर ज्यादा ब्याज मिल रहा हैं। आज हम आपनी इस खबर में ऐसे कई बैंकों के बारे में बताने वाले हैं। जो वरिष्ठ नागरिकों को सावधि जमा (एफडी) पर 9% और उससे अधिक की ब्याज दरों की पेशकश कर रहे हैं। 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर ब्याज दरें उपलब्ध हैं। जानिए इन बैंकों के बारे में...
 | 
Senior Citizen की हुई मौज, अब 1001 दिन की FD पर मिल रहा सबसे ज्यादा ब्याज

NEWS HINDI TV, DELHI: आरबीआई (RBI) द्वारा रेपो रेट (repo rate) में एक बार फिर कोई बदलाव नहीं करने पर बैंकों के रुख को लेकर संशय था. कंज्यूमर ये सोच रहे थे कि इसके बाद बैंक इंटरेस्ट रेट पर ब्याज बढ़ाएंगे या कम करेंगे? हालांकि, हाल ही में कई बैंकों ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है. कई बैंक अभी भी ऐसे हैं जो वरिष्ठ नागरिकों (senior citizen) को सावधि जमा (एफडी) पर 9% और उससे अधिक की ब्याज दरों की पेशकश कर रहे हैं. 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर ब्याज दरें उपलब्ध हैं. आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही बैंक के बारे में जो एफडी पर सीनियर सिटीजन (senior citizen) को 9% से अधिक का ब्याज दर प्रदान कर रहे हैं.

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक:


यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों (senior citizen) को 1001 दिनों में परिपक्व होने वाली एफडी पर 9.5% की ब्याज दर प्रदान करता है.

फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक:

फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक 750 दिनों में परिपक्व होने वाली एफडी पर वरिष्ठ नागरिकों को 9.21% की ब्याज दर प्रदान करता है.

उत्कर्ष स्माल फाइनेंस बैंक:

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों (senior citizen) को दो से तीन साल के बीच परिपक्व होने वाली एफडी पर 9.1% की ब्याज दर प्रदान करता है.

इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक:

इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 444 दिनों में परिपक्व होने वाली एफडी पर 9% की ब्याज दर प्रदान करता है.

ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक:

ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों को दो से तीन साल के बीच परिपक्व होने वाली एफडी पर 9% की ब्याज दर प्रदान करता है.

जना स्मॉल फाइनेंस बैंक:

जना स्मॉल फाइनेंस बैंक दो साल से अधिक से तीन साल से कम के बीच परिपक्व होने वाली एफडी पर 9% की ब्याज दर प्रदान करता है.

कोटक महिंद्रा ने बढ़ाए ब्याज दर:

कोटक महिंद्रा बैंक ने 3 साल और उससे अधिक लेकिन 4 साल से कम की अवधि पर ब्याज दर 50 बीपीएस बढ़ाकर 6.50% से बढ़ाकर 7% कर दी है और 4 साल और उससे अधिक लेकिन 5 साल से कम की अवधि पर 75 बीपीएस बढ़ाकर 6.25% से 7% कर दिया है. बैंक सामान्य नागरिकों को 2.75% से 7.25% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 3.25% से 7.75% के बीच ब्याज दर प्रदान करता है.

डीसीबी बैंक एफडी रेट्स:

बैंक ने सामान्य नागरिकों के लिए 12 महीने 1 दिन से 12 महीने 10 दिन की अवधि पर 10 बीपीएस की बढ़ोतरी कर 7.75% से 7.85% कर दी है. वरिष्ठ नागरिकों के लिए समान अवधि पर इसे 8.25% से बढ़ाकर 8.35% कर दिया गया है.


आईसीआईसीआई और एचडीएफसी ने बढ़ाए रेट्स:

प्राइवेट सेक्टर की सबसे बड़ी बैंक, एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक ने ग्राहकों को बड़ी खुशखबरी दी हैं. दोनों बैंकों ने एफडी (फिक्सड डिपॉजिट) पर अपने ब्याज दरों में बदलाव किए हैं. बैंक के अनुसार, 7 दिनों से 14 दिनों के बीच के टेन्योर के लिए 4.75% की न्यूनतम दर और 390 दिनों से 15 महीने के बीच के टेन्योर के लिए 7.25% की उच्चतम एफडी दर की पेशकश की है. वहीं, एचडीएफसी बैंक ने 5 दिसंबर, 2023 से प्रभावी, 5 करोड़ रुपये से अधिक की राशि पर फिक्स्ड डिपॉजिट दरों में बदलाव किए हैं.