News hindi tv

Senior Citizen Scheme : सीनियर सिटीजन की मौज, हर महीने मिलेगी 9,250 रूपये पेंशन

Senior Citizen Scheme : सीनियर सिटीजनस के लिए जरूरी खबर। आज हम आपको अपनी इस खबर में एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे है। जिसमें आप हर महीने 9,250 रुपये की पेंशन पा सकते है। लेकिन इसका फायदा आप 31 तारीख तक ही उठा सकते है...
 | 
Senior Citizen Scheme : सीनियर सिटीजन की मौज, हर महीने मिलेगी 9,250 रूपये पेंशन

NEWS TV HINDI, DELHI : अगर आपकी उम्र 60 साल है तो ये खबर खासतौर पर आपके लिए है. दरअसल भारत सरकार की एक स्‍कीम है प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana- PMVVY). इस स्‍कीम को भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation-LIC) द्वारा संचालित किया जाता है.
ये स्‍कीम बुजुर्गों को पेंशन का लाभ देने के उद्देश्‍य से बनाई गई है. इस स्‍कीम में बुजुर्गों को उनके निवेश के हिसाब से पेंशन की राशि दी जाती है. इस स्‍कीम के जरिए कोई भी वरिष्‍ठ नागरिक 9,250 रुपए तक की पेंशन प्राप्‍त कर सकता है. 

अगर आप भी इस स्‍कीम का फायदा लेना चाहते हैं तो आपके पास आवेदन के लिए बहुत कम समय बचा है. इसमें आवेदन करने का मौका आपको सिर्फ 31 मार्च 2023 तक ही मिल सकता है. इसके बाद अगर आप चाहेंगे, तो भी इस स्‍कीम का लाभ नहीं ले पाएंगे. यहां जानिए इस स्‍कीम से जुड़ी खास बातें.


निवेश के हिसाब से पेंशन-


प्रधानमंत्री वय वंदना योजना(Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana) में न्‍यूनतम 1000 रुपए और अधिकतम 9250 रुपए तक मासिक पेंशन ली जा सकती है. आपको कितनी पेंशन मिलेगी, ये आपके निवेश पर निर्भर करता है. स्‍कीम में अधिकतम 15 लाख रुपए तक निवेश किए जा सकते हैं. अगर आप 1.50 लाख रुपए निवेश करते हैं तो आपको मासिक रूप से 1000 रुपए पेंशन के तौर पर दिए जाते हैं, वहीं 15 लाख रुपए निवेश करते हैं तो आपको 9,250 रुपए पेंशन के तौर पर मिलते हैं. अगर पति और पत्‍नी दोनों मिलकर 15-15 लाख रुपए का निवेश करें तो आप 18,500 रुपए तक भी प्राप्‍त कर सकते हैं.
 

 18,500 रुपए पेंशन की कैलकुलेशन-


 मौजूदा समय में PMVVY में वरिष्‍ठ नागरिकों को 7.4 प्रतिशत के हिसाब से ब्‍याज मिलता है. अगर आप इस स्‍कीम में 15 लाख रुपए निवेश करते हैं, तो 7.4 फीसदी के सालाना ब्‍याज के हिसाब से आपको कुल 1,11,000 रुपए मिलेंगे. अगर आप इस रकम को 12 हिस्‍सों में बांटें तो कुल 9,250 रुपए बनेंगे. इस तरह आपको हर महीने 9,250 रुपए पेंशन के तौर पर मिलेंगे. वहीं अगर पति और पत्‍नी 15-15 लाख रुपए यानी कुल 30 लाख रुपए निवेश करते हैं तो दोनों को अलग-अलग 9,250 रुपए यानी दोनों को कुल मिलाकर 18,500 रुपए पेंशन के तौर पर प्राप्‍त होंगे.
 

10 साल तक पेंशन का लाभ-


प्रधानमंत्री वय वंदना योजना(Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana) में 60 या इससे अधिक उम्र का कोई भी व्‍यक्ति निवेश कर सकता है. निवेश करने के बाद आप 10 सालों तक पेंशन का लाभ ले सकते हैं. 10 साल बाद पेंशन के अंतिम भुगतान के साथ निवेशित राशि को लौटा दिया जाता है. लेकिन आप अगर चाहें तो इस योजना के शुरू होने के बाद 10 साल से पहले कभी भी सरेंडर कर सकते हैं. इसमें पेंशन प्राप्‍त करने के लिए आपको मासिक,‍ तिमाही, छमाही और सालाना का भी विकल्‍प दिया जाता है. आप अपनी स्‍वेच्‍छा से इस विकल्‍प को चुन सकते हैं.

आवेदन का तरीका-


योजना के लिए आवेदन करने के लिए एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्‍लाई करना होगा. आप चाहें तो ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं. पेंशन की पहली किस्‍त आपके निवेश करने के एक महीने, तीन महीने, छह महीने या एक साल बाद मिलेगी. पेंशन के लिए आपने मासिक, तिमाही, छमाही या वार्षिक किस ऑप्‍शन को चुना है, ये उस पर निर्भर करता है.