News hindi tv

Senior Citizen Scheme : बुढ़ापे में होगी मौज, सरकारी स्कीम के तहत मिलेंगे 20 लाख

Senior Citizen Scheme : बुजुर्गों के लिए मोदी सरकार खास योजना चला रही है। जिसके चलते बुजुर्गों का बुढ़ापा अब मौज में कटेगा। दरअसल सरकार की इस सराकरी स्कीम के तहत अब बुजुर्गों को हर साल मिलेंगे 20 लाख रुपये...
 | 
Senior Citizen Scheme : बुढ़ापे में होगी मौज, सरकारी स्कीम के तहत मिलेंगे 20 लाख 

NEWS TV HINDI, DELHI : रिटायरमेंट प्‍लानिंग और निवेश को लेकर वैसे तो कई योजनाएं चल रही हैं, लेकिन बुजुर्गों के लिए मोदी सरकार खास योजना चला रही है. यह योजना खास तौर से वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए चलाई जा रही है, लिहाजा इसमें ज्‍यादा मुनाफा भी मिलता है. मोदी सरकार ने वरिष्‍ठ नागरिक बचत योजना(Senior Citizen Savings Scheme) शुरू की थी, जिसमें गांरटी के साथ अच्‍छा रिटर्न दिया जाता है.

यह योजना भारतीय डाकघर के जरिये चलाई जाती है और सरकार की गारंटी मिलने से यह पूरी तरह सुरक्षित हो जाती है. 60 साल या इससे ज्‍यादा उम्र का कोई भी व्‍यक्ति पोस्‍ट ऑफिस में खाता खोलकर इस योजना में निवेश की शुरुआत कर सकता है. योजना में सालाना 1,000 रुपये से लेकर 15 लाख रुपये तक निवेश किया जा सकता है. स्‍कीम का मेच्‍योरिटी पीरियड 5 साल होता है.

एफडी से ज्‍यादा है ब्‍याज दर-


वरिष्‍ठ नागरिक बचत योजना की ब्‍याज दरें(Senior Citizen Savings Scheme Interest Rates) इस समय ज्‍यादातर बैंक एफडी से अधिक हैं. यही कारण है कि इसमें पैसे लगाना ज्‍यादा मुनाफे का सौदा हो सकता है. मोदी सरकार अभी इस योजना पर 7.4 फीसदी का सालाना रिटर्न दे रही है. महंगाई के इस दौर में भी यह निवेश आपको पॉजिटिव रिटर्न देता है, क्‍योंकि अगस्‍त में खुदरा महंगाई(retail inflation) की दर 7 फीसदी रही थी.
 

सीधे 5 साल के लिए फिक्‍स हो जाता है ब्‍याज-


इस योजना की सबसे खास बात ये है कि इसमें ब्‍याज दरें पूरे मेच्‍योरिटी तक समान ही रहती हैं. मसलन, आपने आज इस योजना के तहत खाता खुलवाया तो अगले 5 साल तक 7.4 फीसदी ब्‍याज मिलेगा. योजना में अधिकतम निवेश की सीमा 15 लाख रुपये तो आपको इस रकम पर सालाना 1.11 लाख रुपये का ब्‍याज मिलेगा. हालांकि, ब्‍याज का भुगतान हर तिमाही होता है. लिहाजा आपको हर तीन महीने पर 27,750 रुपये का भुगतान होगा.


पति-पत्‍नी साथ कर सकते हैं दोगुना निवेश-


अगर इस योजना में पति और पत्‍नी साथ मिलकर पैसे लगाएं तो निवेश की रकम दोगुनी हो सकती है. दरअसल, मोदी सरकार ने योजना में निवेश के लिए दोनों को अलग-अलग लिमिट दे रखी है. यानी 15 लाख का निवेश पति और 15 लाख का निवेश पत्‍नी कर सकती है. इस तरह आपके 30 लाख रुपये के निवेश पर सालाना 7.4 फीसदी ब्‍याज दर के हिसाब से 2.22 लाख रुपये का ब्‍याज मिलेगा. यह पूरी तरह जोखिम से मुक्‍त होगा.
 

टैक्‍स छूट भी मिलेगी-


योजना में निवेश(investment plan) पर आयकर की धारा 80सी के तहत छूट दी जाती है और आप सालाना 1.5 लाख रुपये टैक्‍स छूट का दावा कर सकते हैं. इसी तरह, निवेश पर मिलने वाले ब्‍याज पर वैसे तो टीडीएस काटा जाता है, लेकिन अगर आप फॉर्म 15जी और 15एच जमा करते हैं तो टीडीएस से छूट(exemption from tds) मिल जाएगी. हालांकि, सालाना 50 हजार रुपये से ज्‍यादा का ब्‍याज मिला है तो आपको टैक्‍स देना होगा. मेच्‍योरिटी के बाद भी आप चाहें तो 3 साल तक योजना जारी रख सकते हैं. इस पर आपको समान ब्‍याज भी मिलता रहेगा.