News hindi tv

Signature Loan : महज एक साइन से आपके खाते में आएगा पैसा, जानें क्या हैं सिग्नेचर लोन

Signature Loan : अपने होम लोन एजुकेशन लोन पर्सनल लोन और गोल्ड लोन के बारे में तो कई बार सुना होगा। लेकिन क्या आप सिग्नेचर लोन के बारे में जानते हैं। जो किसी व्यक्ति को उसके सिग्नेचर के बदले देता हैं। जानिए नीचें खबर सिग्नेचर लोन के बारे में पूरी जानकारी...
 | 
Signature Loan : महज एक साइन से आपके खाते में आएगा पैसा, जानें क्या हैं सिग्नेचर लोन

NEWS HINDI TV, DELHI: हमने होम, ऑटो और पर्सनल लोन के बारे में तो खूब सुना होगा. गोल्‍ड लोन भी आप जानते ही होंगे, लेकिन सिग्‍नेचर लोन (Signature Loan) के बारे में शायद ही सुना होगा. आखिर यह किस तरह का लोन होता है, जो बैंक किसी आदमी के सिग्‍नेचर के बदले ही दे देते हैं. वे कौन से ग्राहक होते हैं, जिन्‍हें बैंक की ओर से सिग्‍नेचर लोन का ऑफर (Signature Loan Offer) मिलता है.


सिग्‍नेचर लोन (Signature Loan) को गुड फेथ लोन या कैरेक्‍टर लोन भी कहते हैं. यह भी एक तरह का पर्सनल लोन होता है, जिसे बैंक बिना किसी कोलैटरल के जारी करते हैं. यही वजह है कि इस लोन की ब्‍याज दर थोड़ी ऊपर होती है. हालांकि, इसकी ब्‍याज दर क्रेडिट कार्ड जैसे महंगे लोन से कम ही रहती है.

बैंक कब ऑफर करते हैं यह लोन -

किसी को भी सिग्‍नेचर लोन (Signature Loan) ऑफर करने से पहले बैंक ग्राहक की क्रेडिट हिस्‍ट्री चेक करते हैं और जब उन्‍हें भरोसा हो जाता है कि लोन लेने वाले की इनकम इतनी है कि वह आसानी से चुका देगा. कई बार बैंक ऐसा करते हैं कि लोन लेने वाले के साथ एक गारंटर का सिग्‍नेचर भी लेते हैं. हालांकि, उन्‍हें तभी याद किया जाता है जब लोन लेने वाला डिफॉल्‍ट करता है.

रिवॉल्विंग क्रेडिट की तरह होता है यह लोन -

सिग्‍नेचर लोन (Signature Loan) एक तरह से रिवॉल्विंग क्रेडिट की तरह होता है. एक तो इसका पैसा जल्‍दी खाते में आ जाता है. दूसरा एक बार इस लोन को चुकाने के बाद आप दूसरा लोन भी अपनी जरूरत के हिसाब से ले सकते हैं. सिग्‍नेचर लोन का रीपेमेंट पूरा होते ही इस खाते को बंद कर दिया जाता है. अगर ग्राहक चाहे तो इस खाते को बंद किए जाने से पहले बैंक से नया लोन भी ले सकता है.

कब उठा सकते हैं इसका फायदा - 

सिग्‍नेचर लोन (Signature Loan )को किसी भी जरूरत के लिए लिया जा सकता है. चाहे घर की मरम्‍मत करानी है या अस्‍पताल का बिल भरना है अथवा घूमने या सैर-सपाटे में पैसा इस्‍तेमाल करना है, यह लोन कभी भी लिया जा सकता है. इस लोन की ब्‍याज दर कम होती है और इसे चुकाने के लिए बैंक की ओर से अच्‍छा-खास टाइम भी दिया जाता है.