News hindi tv

Solar Panel Installment : 5 किलोवाट में सोलर पैनल लगवाने पर होगा इतना खर्च

Solar Panel System Installation Cost :वर्तमान समय में भारत में सोलर पैनलों का इस्तेमाल बहुत ही अधिक किया जा रहा है। सरकार के द्वारा भी इसके लिए नागरिकों को प्रोत्साहन किया जा रहा है, जिसके लिए सरकार सब्सिडी भी प्रदान कर रही है। अगर आप भी अपने बिजली के बिल से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको भी एक सोलर सिस्टम लगाना चाहिए। छोटे घरों तथा भवनों के लिए आमतौर पर 5 किलोवाट सोलर सिस्टम बहुत ही अच्छा होता है।

 | 
Solar Panel Installment : 5 किलोवाट में सोलर पैनल लगवाने पर होगा इतना खर्च 

NEWS HINDI TV, DELHI : अगर आप भी बिजली के बिल को भरते-भरते परेशान हो गए हैं तो आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप अपना बिजली का बिल तो कम ही कर सकते हैं साथ ही अच्छी-खासी कमाई भी कर सकते हैं. इसकी मदद से आप अपने घर के एयर कंडीशनर (AC), समरसेबल पानी की मोटर और भी घर के सभी उपकरण जैसे फ्रिज, एलईडी टीवी चला सकते हैं. इससे आप सालों साल अपने घर के बिजली बिल (electricity bill) को बचा सकते हैं.

हम बात कर रहे हैं सोलर पैनल सिस्टम की. इसे लगा आप पैसे बचाने के साथ ही कमाई भी कर सकते हैं. एक सोलर पैनल की शुरुआती कीमत तकरीबन एक लाख रुपये से है. लेकिन इसके फायदे कई हैं. आज हम आपको Luminous के 5 किलोवाट सोलर सिस्टम को लगवाने के खर्चे के बारे में डिटेल में बताएंगे.


 

 

Mahindra 5-Door Thar इस दिन होने जा रही लॉन्च, जानिए कितनी होगी कीमत और फीचर्स

 

एक दिन में बनाता 20 से 25 यूनिट


Luminous कंपनी बहुत ही जानी-मानी कंपनी है. जो सोलर के अलावा अन्य इलेक्ट्रिकल डिवाइस भी बनाते हैं. अगर आप 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो इससे पहले आपको पता होना चाहिए कि 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम एक दिन में कितनी बिजली बनाता है. 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम 1 दिन में 20 से 25 Unit बिजली ही बना सकता है. तो अगर आप हर दिन 20 से 25 यूनिट बिजली का उपयोग करते हैं तभी 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम आपके लिए सही रहेगा.


Luminous कंपनी अलग-अलग आकार और टेक्नोलॉजी के पैनल बनाती हैं. आप अपनी जरूरत के अनुसार या अपने बजट के अनुसार सोलर पैनल खरीद सकते हैं. अगर आप PWM टेक्नोलॉजी का सोलर इनवर्टर लेते हैं तो आप पॉलीक्रिस्टलाइन टेक्नालॉजी के सोलर पैनल ले सकते हैं. इस सोलर पैनल की कीमत 1.5 लाख रुपये है. वहीं अगर आप MPPT टेक्नोलॉजी के सोलर इनवर्टर लेते हैं तो आप Mono Perc Half टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल ले सकते हैं. जिसकी कीमत 1.75 लाख रुपये है.


 

Suhagraat : सुहागरात पर दुल्हा किसी और लड़की के साथ बना रहा था संबंध, दुल्हन ने रगेंहाथो पकड़ा


Luminous 5Kw सोलर सिस्टम का कितना आएगा खर्च


अगर आपका बजट कम है तो आप PWM टेक्नोलॉजी का सोलर इनवर्टर लेकर और पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल लेकर अपना सिस्टम तैयार कर सकते हैं जो कि आपको काफी कम कीमत में मिल जाएगा जिसका खर्च कुछ इस प्रकार है. PWM टेक्नोलॉजी का सोलर इनवर्टर आपको 45 हजार रुपये का पड़ेगा. 4 X 100Ah की सोलर बैटरी 40000 रुपये, 5Kw के सोलर पैनल की कीमत 1.5 लाख रुपये, एक्सट्रा खर्चा 25 हजार रुपये यानी कुल मिलाकर आपको 2.60 लाख रुपये खर्च करने होंगे.