News hindi tv

special Festival advance: कर्मचारियों को मिला स्पेशल फेस्टिवल एडवांस, फटाफट चेक करें अकाउंट

7th Pay Commission:केंद्रीय कर्मचारियों को होली पर केंद्र सरकार की तरफ से शानदार तोहफा मिला है. होली के त्योहार को देखते हुए वित्त मंत्रालय की तरफ से उन्हें 10000 रुपए स्पेशल फेस्टिवल एडवांस दिया गया है आइए जानते है लेटेस्ट अपडेट
 | 
special Festival advance: कर्मचारियों को मिला स्पेशल फेस्टिवल एडवांस, फटाफट चेक करें अकाउंट

News Hindi TV: दिल्ली, 7th Pay Commission latest news today: केंद्रीय कर्मचारियों को Holi पर सरकार की तरफ से बड़ा तोहफा मिला है. केंद्र सरकार स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम (Special Festival Advance Scheme) देने का ऐलान किया है. इस फेस्टिवल एडवांस स्कीम के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को 10,000 रुपए मिलेंगे. मतलब कर्मचारी होली पर 10,000 रुपए का एडवांस ले सकते हैं और इस पर कोई ब्याज नहीं देना होगा. इसे 31 मार्च तक कभी खर्च किया जा सकता है. पिछले साल भी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए इसका ऐलान किया था.


पहले से ही अकाउंट में क्रेडिट होगा पैसा

वित्त मंत्रालय की तरफ से हर साल कर्मचारियों को ये तोहफा मिलता है. दिया जा रहा एडवांस प्री लोडेड (Pre Loaded) होता है. केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government employees) के अकाउंट में यह पैसा पहले से ही दर्ज होगा, उन्हें सिर्फ खर्च करना होगा. अच्छी बात ये है कि सरकारी कर्मचारियों को इस एडवांस के लिए कोई ब्याज नहीं देना होगा. साथ ही इसे चुकाने की शर्तें भी काफी आसान हैं. 1000 रुपए की किस्त के साथ 10 किस्तों में पैसा वापस करने की छूट मिलती है.


डिजिटल तरीके से खर्च करना होगा पैसा
फेस्टिवल एडवांस स्कीम के तहत करीब 4000-5000 करोड़ रुपए का आंवटन किया जाता है. सूत्रों की मानें तो एडवांस स्कीम के बैंक चार्ज को भी सरकार ही वहन करती है. इस एडवांस को कर्मचारी डिजिटल तरीके से ही खर्च कर सकते हैं. इससे पहले सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के LTC Cash Voucher Scheme जैसी सुविधाएं भी मिलती रही हैं.


LTC में क्या मिलता है फायदा?

सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए यात्रा भत्ता अवकाश योजना में कैश वाउचर स्कीम (LTC Cash Voucher Scheme) का ऐलान किया था. इस स्कीम के तहत कर्मचारियों को यात्रा भत्ता के एवज में मिलने वाली नकद रकम का बाजार में सर्कुलेशन होगा.


मार्च में मिलेगा बढ़े हुए DA का फायदा
मार्च की सैलरी में केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते का फायदा मिलेगा. उनके DA में 4% का इजाफा किया गया है. न्यूनतम बेसिक सैलरी 18000 रुपए पर कुल 720 रुपए प्रति महीना बढ़े हैं. वहीं, अधिकतम सैलरी रेंज 250000 रुपए वालों के 12000 रुपए बढ़ेंगे.