News hindi tv

HOME INSURANCE के ये हैं फायदे,जानिये क्या मिलती है फैस्लिटी

Home insurance : अपना घर खरीदना हर किसी का सपना  होता है, लेकिन उसकी सुरक्षा भी उतनी ही जरूरी है. घर और उसमें रखे सामान की चोरी या किसी तरह की दुर्घटना चाहे वो प्राकृतिक आपदा हो या फिर आग लगने आदि से हुआ नुकसान, होम इंश्योरेंस में आपको इन सब नुकसानों के लिए कवर मिल जाता है. इसमें क्या फैस्लिटी मिलती है। और किस आपदा में होम इंश्योरेंस आपके काम आने वाला है आइए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ।

 | 
HOME INSURANCE के ये हैं फायदे,जानिये क्या मिलती है फैस्लिटी

NEWS HINDI TV, DELHI: लोग बड़ी मेहनत करके सपनों के साथ घर बनवाते हैं या खरीदते हैं. घर बनवाने में काफ़ी ज्यादा राशि में पैसा भी खर्च होता है. ऐसे में सबको अपने घर की सुरक्षा को लेकर चिंता रहती है. इसी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए होम इंश्योरेंस की सुविधा मुहैया कराई जाती है. होम इंश्योरेंस प्राकृतिक आपदाओं के समय घर को होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए कवर देता है.


होम इंश्योरेंस के कई फायदे (Benefits of home insurance) हैं, इसलिए सबको अपने घर का इंश्योरेंस जरूर करवाना चाहिए. अगर आप होम इंश्योरेंस के फायदों के बारे में नहीं जानते हैं तो हम आपको यहां इसके फायदों के बारे में बताने के साथ ही यह भी बताएंगे कि इसमें आपके घर को किस तरह की सुरक्षा मिलती है.

 

 

होम इंश्योरेंस लेने के फायदे (Benefits of taking home insurance)

होम इंश्योरेंस में आपको प्राकृतिक आपदा से होने वाले नुकसान (losses caused by natural disaster) से अपने घर को सुरक्षित करने का ऑप्शन मिलता है. इसके अलावा अगर आपके घर में चोरी हो जाती है तो उसके नुकसान का भी कवर मिलता है. वहीं कुछ बीमा पॉलिसीज घर से चोरी हुए सामान को भी कवर करती है. होम इंश्योरेंस में आपके घर के साथ-साथ गैरेज, हॉल, परिसर आदि को भी कवर किया जाता है. इसमें आप एड ऑन सुविधा के तहत फर्नीचर और अन्य प्रोडक्ट भी कवर करवा सकते हैं.

क्यों जरूरी है होम इंश्योरेंस? (Why is home insurance important?)

होम इंश्योरेंस में प्राकृतिक आपदाओं जैसे भूकंप, बाढ़ सहित चोरी होने और अन्य छोटी मोटी चीजों से होने वाले नुकसान की रिकवरी भी इंश्योरेंस के जरिए की जा सकती है. जिस तरह आप अपने व्हीकल का या खुद अपना इंश्योरेंस करवाते हैं, उसी तरह घर का भी इंश्योरेंस होता है. जो घर को होने वाले नुकसान की भरपाई में आपकी मदद करता है. इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको रेगुलर प्रीमियम भरना पड़ता है. जरूरत पड़ने पर आपको इंश्योरेंस कंपनी की ओर से आर्थिक सहायता दी जाती है.

होम इंश्योरेंस में कैसे मिलती है सुरक्षा? (How is protection available in home insurance?)


होम इंश्योरेंस का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इंश्योरेंस आपके घर में होने वाले किसी भी नुकसान की भरपाई में काम आता है. होम इंश्योरेंस के तहत आपके घर को आग लगने पर इंश्योरेंस, प्राकृतिक आपदा से नुकसान कवर के लिए इंश्योरेंस, किरायेदार के लिए इंश्योरेंस, मकान मालिक के लिए इंश्योरेंस घर में मौजूद सामान की सुरक्षा के लिए इंश्योरेंस और घर की मरम्मत या दोबारा बनाने के लिए भी इंश्योरेंस कवर मुहैया कराया जाता है.