News hindi tv

LIC की ये स्कीम है नोट छापने की मशीन, हर दिन 45 रुपये निवेश करने पर मिलेंगे 25 लाख रुपये

LIC Scheme : अगर आप भी हाल ही में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं। तो आज हम आपको अपनी इस खबर के माध्यम से एलआईसी की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने वाले है। जिसमें आपको हर दिन महज 45 रुपये के निवेश पर 25 लाख रुपये मिलेंगे। जानिए एलआईसी (LIC) की इस स्कीम से जुड़ी पूरी जानकारी विस्तार से-
 | 
LIC की ये स्कीम है नोट छापने की मशीन, हर दिन 45 रुपये निवेश करने पर मिलेंगे 25 लाख रुपये

NEWS HINDI TV, DELHI : भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India) की बचत योजनाएं सुरक्षा और रिटर्न दोनों ही लिहाज से काफी लोकप्रिय हैं। इसमें बच्चों, बुजुर्गों और महिलाओं के लिए उम्र आधारित पॉलिसी उपलब्ध हैं, इनमें से कई में आप छोटी रकम निवेश करके भी बड़ा फंड जमा कर सकते हैं। ऐसी ही एक स्कीम है एलआईसी की जीवन आनंद पॉलिसी, जिसमें आप रोजाना सिर्फ 45 रुपये बचाकर 25 लाख रुपये पा सकते हैं। इसके अलावा इस एलआईसी स्कीम (lic scheme) में कई अन्य लाभ भी मिलते हैं।

छोटी सेविंग, बड़ा प्रॉफिट-

जानकारी के लिए आपको बता दें कि अगर आप कम प्रीमियम में अपने लिए मोटा फंड जुटाना चाहते हैं, तो जीवन आनंद पॉलिसी (LIC Jeevan Anand) एक बेहतरीन ऑप्शन साबित हो सकता है.

यह एक तरह से टर्म पॉलिसी की तरह है. जब तक आपकी पॉलिसी लागू है तब तक आप प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं। इस योजना में पॉलिसीधारक को एक नहीं बल्कि कई मैच्योरिटी लाभ (Maturity Benefit) मिलते हैं। एलआईसी (LIC) की इस योजना में न्यूनतम 1 लाख रुपये की राशि का आश्वासन दिया जाता है, जबकि कोई अधिकतम सीमा तय नहीं की गई है।

45 रुपये जमाकर कैसे मिलेंगे 25 लाख रुपये -

आपको बताते चलें कि एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी (LIC Jeevan Anand Policy) में आप हर महीने करीब 1358 रुपये जमा करके 25 लाख रुपये पा सकते हैं। इस हिसाब से देखें तो आपको हर दिन सिर्फ 45 रुपये की बचत होगी। हालाँकि, LIC की इस पॉलिसी को एक दीर्घकालिक योजना के रूप में देखा जाता है। इसका पॉलिसी टर्म 15 से 35 साल का है. यानी अगर आप इस पॉलिसी के तहत 45 रुपये रोज की बचत करते हुए 35 साल के लिए निवेश करते हैं, तो इस स्कीम के मैच्योरिटी पूरी होने के बाद आपको 25 लाख रुपये की रकम मिलेगी. सालाना आधार पर आपके द्वारा बचाई गई रकम को देखें तो ये करीब 16,300 रुपये होगी.

बोनस के साथ मिलेगी इतनी रकम-

हर साल 16,300 रुपये का निवेश आप इस एलआईसी पॉलिसी (lic policy) में 35 साल तक करते हैं, तो कुल मिलाकर जमा राशि 5,70,500 रुपये जमा कर लेंगे. अब पॉलिसी टर्म के मुताबिक, इसमें बेसिक सम एश्योर्ड पांच लाख रुपया होगा, जिसके साथ मैच्योरिटी पीरियड के बाद आपको इस रकम में रिविजनरी बोनस 8.60 लाख रुपये और फाइनल बोनस 11.50 लाख रुपये जोड़कर दिया जाएगा. LIC की जीवन आनंद पॉलिसी में दो बार बोनस दिया जाता है, लेकिन इसके लिए आपकी पॉलिसी 15 साल की होनी जरूरी है.

इस स्कीम में ये बेनेफिट भी शामिल-

आपको बता दें कि जीवन आनंद पॉलिसी लेने वाले पॉलिसीधारक को इस योजना के तहत किसी भी टैक्स छूट का लाभ नहीं मिलता है, लेकिन इसमें आपको चार तरह के राइडर्स मिलते हैं। इनमें एक्सीडेंटल डेथ एंड डिसेबिलिटी राइडर, एक्सीडेंट बेनिफिट राइडर, न्यू टर्म इंश्योरेंस राइडर और न्यू क्रिटिकल बेनिफिट राइडर शामिल हैं। डेथ बेनिफिट (death benefit) की बात करें तो अगर किसी कारण से पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी को पॉलिसी का 125 प्रतिशत डेथ बेनिफिट मिलेगा।