News hindi tv

LIC की ये स्कीम आपको बनदगी करोड़पति, मिलेगा 110 प्रतिशत का रिटर्न

महंगाई के इस ज़माने में न तो कोई भी आम आदमी सेविंग कर पता है न ही पाने सपने पूरे कर पता है। अगर आप भी अपने सपने पूरे करना चाहते हियँ तो यह खबर ज़रूर पढ़ लीजिये। LIC की ये स्कीम आपकी मदद करने के लिए है क्योंकि इस स्कीम में आप कम से कम इन्वेस्टमेंट में तगड़ा रिटर्न ले सकते हैं | आइये जानते हैं इसके बारे में 
 | 
LIC की ये स्कीम आपको बनदगी करोड़पति

News Hindi TV, New Delhi : आदमी छोटा हो या बड़ा, हर कोई अपने संसाधनों के हिसाब से अपना फ्यूचर महफूज करने की कोशिश करता है. लेकिन निम्न आय वाले लोगों के सामने रोजी-रोटी का संकट हमेशा मुंह खोले खड़ा रहता है, इसलिए इस वर्ग के लोग भविष्य के लिए कुछ भी प्लान नहीं कर पाते हैं. ऐसे लोगों के लिए भाग्य लक्ष्मी प्लान सचमुच में किस्मत को बदलने वाला प्लान है.

भारतीय जीवन बीमा निगम की भाग्य लक्ष्मी योजना एक सूक्ष्म बीमा प्लान है. माइक्रो इंश्योरेंस प्लान का अर्थ है एक ऐसी योजना जो आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के सुरक्षित भविष्य को ध्यान में रखते हुए बनाई गई है. यह कम बीमा राशि वाली योजना है. खास बात ये है कि इस पर जीएसटी लागू नहीं होती है. भाग्य लक्ष्मी योजना में एक टर्म प्लान के साथ-साथ रिटर्न प्रीमियम प्लान भी है. इस स्कीम में जो प्रीमियम चुकाया जाता है उस पर टर्म इंश्योरेंस तो मिलता ही है साथ ही मैच्योरिटी पर जमा का 110 प्रतिशत वापस भी मिलता है.

 

 

एलआईसी भाग्य लक्ष्मी योजना निवेश, बचत और बीमा पॉलिसी के रूप में काम करती है. पॉलिसी पूरी होने पर बीमा धारक को जमा किए गए प्रीमियम का कुल 110 प्रतिशत भुगतान मिलता है. अगर पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके आश्रितों को मृत्यु लाभ का भुगतान किया जाता है.

 

 

इस पॉलिसी को ऐसे समझा जा सकता है. रामबाबू अपने परिवार का इकलौता कमाने वाला सदस्य है. उसके परिवार में पत्नी और दो बच्चे हैं. रामबाबू ने 50,000 रुपये वाली 15 साल में मैच्योर होने वाली एलआईसी का भाग्यलक्ष्मी प्लान लिया है और इसके लिए वह सालाना प्रीमियम का भुगतान करते हैं. वह 13 वर्षों तक प्रीमियम का भुगतान करेगा और चुने गए भुगतान विकल्प के कारण उन्हें अपने प्रीमियम पर 2% की छूट मिलेगी. यदि बीमा कवरेज अवधि के दौरान रामबाबू की मृत्यु हो जाती है, तो उनके परिवार को 50,000 रुपये की बीमा राशि का भुगतान किया जाएगा. यदि वह पॉलिसी की मैच्योरिटी तक यानी 15 वर्ष तक जीवित रहता है, तो उसे अब तक भुगतान किए गए प्रीमियम का 110 प्रतिशत राशि का भुगतान किया जाएगा.

भाग्यलक्ष्मी योजना के फीचर्स (LIC Bhagya Lakshmi Plan Features)
एलआईसी भाग्य लक्ष्मी योजना की न्यूनतम बीमा राशि 20,000 रुपये है.
भाग्य लक्ष्मी योजना की अधिकतम बीमा राशि 50,000 रुपये है.
इस योजना में प्रीमियम का भुगतान मासिक, तिमाही, छमाही, सालाना या एकमुश्त किया जा सकता है.
भाग्य लक्ष्मी योजना में वार्षिक मोड प्रीमियम में 2 प्रतिशत तक की छूट मिलती है.
छमाही मोड पर भुगतान करने पर प्रीमियम पर 1% की छूट प्रदान की जाती है.
एलआईसी भाग्य लक्ष्मी पॉलिसी की अवधि न्यूनतम 7 वर्ष और अधिकतम 15 वर्ष है.
न्यूनतम प्रीमियम भुगतान अवधि 5 और अधिकतम अवधि 13 वर्ष है.
एलआईसी भाग्यलक्ष्मी योजना को लेने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 और अधिकतम आयु सीमा 55 वर्ष है.