News hindi tv

SBI की यह स्कीम है सिनियर सिटीजन के लिए फायदेमंद, पैसा होगा डबल

Fixed Deposit Rate - हाल ही में एसबीआई ने अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) की ब्याज दरों में फिर से संशोधन किया है। जिसके चलते अब  सिनियर सिटीजन का पैसा पहले की तुलना में ज्यादा तेजी से डबल हो जाएगा। आइये जानते है विस्तार से।
 | 
SBI की यह स्कीम है सिनियर सिटीजन के लिए फायदेमंद, पैसा होगा डबल

NEWS TV HINDI, DELHI: देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने हाल ही में अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) की ब्याज दरों में फिर से संशोधन किया है। इसने अपनी एफडी ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। इससे वरिष्ठ नागरिकों का पैसा अब पहले की तुलना में ज्यादा तेजी से दोगुना हो जाएगा। बैंक की नयी एफडी दरें 15 फरवरी से लागू हुई हैं। इसके साथ ही एसबीआई वरिष्ठ नागरिकों को 5 साल से 10 साल की एफडी पर 7.5 फीसदी ब्याज दर की पेशकश कर रहा है।
 

वरिष्ठ नागरिकों को मिलेगा अतिरिक्त ब्याज-


 7.50 फीसदी ब्याज एसबीआई की 5 से 10 साल की "एसबीआई वी-केयर" डिपॉजिट पर मिल रहा है। इसमें बैंक की तरफ से दिया जाने वाला अतिरिक्त आधा फीसदी (0.50 फीसदी) प्रीमियम शामिल है। बता दें कि एसबीआई सभी अवधि की एफडी पर वरिष्ठ नागरिकों को 50 बीपीएस का अतिरिक्त ब्याज देगा।

पहले कितनी थी ब्याज दर-


 मौजूदा दर की तुलना में एसबीआई पहले 15 फरवरी 2022 से 14 जून 2022 के बीच वरिष्ठ नागरिकों को सिर्फ 6.5 फीसदी वार्षिक ब्याज दर की पेशकश कर रहा था। आगे जानिए पैसा डबल(money double) होने में कितना समय लगेगा।

इतना लगेगा समय ऑनलाइन एसबीआई फिक्स्ड डिपॉजिट कैलकुलेटर के मुताबिक वरिष्ठ नागरिक 10 साल की अवधि के लिए एफडी बुक करें तो अपना पैसा दोगुना कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि कोई वरिष्ठ नागरिक 10 साल की एसबीआई एफडी में 50,000 रुपये जमा करता है, तो यह 10 साल में बढ़कर 1,05,117 रुपये हो जाएगा। इसी तरह 1 लाख रुपये बढ़कर 2,10,234 रुपये हो जाएगा।


पहले कितना मिलता लाभ-


 हालांकि अगर किसी ने फरवरी-जून 2022 के बीच 10 साल की एसबीआई एफडी में 50,000 रुपये का निवेश किया होता, तो उसकी राशि मैच्योरिटी पर सिर्फ 95,277 रुपये होती, जबकि 1 लाख रुपये की जमा राशि की मैच्योरिटी वैल्यू सिर्फ 1.9 लाख रुपये होती।


बाकी अवधियों के लिए दरें-


 5 से 10 साल की एफडी पर सबसे ऊंची ब्याज दर के अलावा, एसबीआई 15 फरवरी, 2023 से वरिष्ठ नागरिकों को अन्य अवधि की एफडी पर भी आकर्षक रिटर्न की पेशकश कर रहा है। बैंक वरिष्ठ नागरिकों को जमा राशि पर 7.5 फीसदी ब्याज की पेशकश कर रहा है। वहीं 2 साल से लेकर तीन साल से कम तक पर भी 7.5 फीसदी ब्याज मिल रहा है। जबकि 1 साल से लेकर 2 साल से कम की एफडी पर 7.3 फीसदी ब्याज मिल रहा है।