News hindi tv

Today Knowledge: क्या आप जानते है Pepsi, Facebook, Twitter से लेकर Amazon तक के असली नाम?

आपने Pepsi, Facebook, Twitter से लेकर Amazon का नाम तो जरूर सुना होगा लेकिन क्या आापको पता है इन कंपनियां का असली नाम क्या है।
 | 
Today Knowledge: क्या आप जानते है  Pepsi, Facebook, Twitter से लेकर Amazon तक के असली नाम?

News Hindi TV: दिल्ली, Pepsi Facebook Original Names: कोई कहता है नाम में क्या रखा है और कोई कहता है कि नाम में ही सब है। कभी-कभी, हमारी पहली पसंद हमेशा सबसे अच्छी नहीं होती है और इसमें सुधार की गुंजाइश होती है। क्या आप जानते हैं कि आज के दौर में अच्छा खासा नाम कमा चुकी कंपनियों के पहले कुछ और नाम थे। यहां कुछ सबसे बड़े ब्रांडों की लिस्ट दी गई है, जहां उनके पहले के नामों के बारे में बताया गया है।


Facemash से Facebook और अब Meta

2003 में, फेसबुक की शुरुआत हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में फेसमैश के रूप में हुई थी। मार्क जुकरबर्ग द्वारा हार्वर्ड की नीति का उल्लंघन करने के बाद, फेसमैश को बदल दिया गया और उन्होंने thefacebook.com को पंजीकृत किया और बाकी इतिहास है। 2005 में, उन्होंने ‘द’ को हटाने का फैसला किया और फिर अक्टूबर 2021 में फेसबुक ने भविष्य को देखते हुए अपनी मूल कंपनी का नाम बदलकर मेटा कर दिया, यानी मेटावर्स।


Matchbox से हुआ Tinder

टिंडर, एक ऐसी ऐप है जिसने डेटिंग के तरीके को बदल दिया। पहले इसने मैचबॉक्स के रूप में अपनी यात्रा शुरू की। हालांकि, समान नाम वाले एक अन्य प्रतियोगी के कारण, नाम बदलकर टिंडर कर दिया गया, जिसे युवाओं के बीच लोकप्रियता हासिल करने में अधिक समय नहीं लगा।


BackRub से Google और फिर Alphabet

क्या आपको पता है कि पहले Google को BackRub कहा जाता था? प्रारंभ में, Google एक वेबसाइट के बैकलिंक्स के महत्व का विश्लेषण करता था, इसलिए यह नाम। हालांकि, बाद में, उन्होंने खोज तकनीक में तेजी से सुधार करने का निर्णय लिया, और इसलिए नाम परिवर्तन आवश्यक था। इसे Google के बजाय Googol कहा जाना था लेकिन डोमेन की उपलब्धता के कारण वे Google नाम रखने पर सहमत हुए। मूल कंपनी का नाम भी बदलकर अल्फाबेट कर दिया गया है।


Odeo से Twitter

ट्विटर की शुरुआत ओडियो के रूप में हुई थी जब यह पॉडकास्ट था न कि माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट। उसके बाद, उनके सबसे बड़े प्रतियोगी आईट्यून्स थे और इसे निपटने के लिए, वे अपने नए नाम के रूप में ट्विटर के साथ आगे बढ़े।


Relentless से Amazon

अपने ब्राउजर में relentless.com टाइप करके देखें कि क्या होता है। यदि आपने अभी कोशिश की, तो आपने देखा होगा कि यह amazon.com पर ले जाता है। शब्दकोश के माध्यम से जाने से जेफ बेजोस को अमेजन शब्द मिला।


Brad Drink से हुआ Pepsi

क्या आप जानते हैं कि पेप्सी को शुरू में इसके निर्माता – कालेब डी. ब्रैडम के नाम के आधार पर ब्रैड ड्रिंक कहा जाता था। उन्होंने अपने उत्तरी कैरोलिना दवा की दुकान में इस ड्रिंक तैयार किया। उन्होंने जल्द ही महसूस किया कि यह नाम फिट नहीं बैठता। इसलिए, पांच साल बाद, उन्होंने पेय को पेप्सी-कोला के रूप में रीब्रांड किया।