News hindi tv

Toll Tax Rates Reduction: टोल टैक्स के दामों में भारी कमी, होली से पहले आम आदमी का सफर हुआ सस्ता

होली से पहले आम आदमी का सफर काफी सस्ता होता दिखाई दे रहा है। ताजा रिपोर्ट के अनुसार टोल टैक्स के दामों में भारी गिरावट हुई  है।
 | 
Toll Tax Rates Reduction: टोल टैक्स के दामों में भारी कमी, होली से पहले आम आदमी का सफर हुआ सस्ता

News Hindi TV: दिल्ली,. देश में रोड ट्रांसपोर्ट को डवलप करने के लिए सरकार लगातार काम कर रही है. इसी के चलते नए हाईवे और एक्सप्रेसवे बनाए जा रहे हैं. नए हाईवे और एक्सप्रेसवे बनने से टोल टैक्स भी बढ़ता जा रहा है. ऐसे में सड़क से सफर करने वाले लोगों की जेब पर दिनों दिन टोल का भी भार बढ़ रहा है. लेकिन अब नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने लोगों को बड़ी राहत दी है. एनएचएआई ने टोल टैक्स की रेट में कटौत का ऐलान किया है. इस कटौती का सीधा फायदा दिल्ली, पंजाब और हरियाणा के लोगों को होगा.

ये कटौती पानीपत रोहतक नेशनल हाईवे के रूट पर की गई है. एनएचएआई की ओर से जारी की गई सूचना के अनुसार डाहर गांव स्थित प्लाजा पर टोल रेट को कम कर दिया गया है. गौरतलब है कि इस प्लाजा पर ‌1 अप्रैल 2022 को टोल प्लाजा की दरों में इजाफा किया गया था लेकिन अब इसे घटा दिया गया है.


कितनी होगी बचत

    जानकारी के अनुसार पानीपत रोहत नेशनल हाईवे पर पहले कार, जीप और वैन जैसे लाइट मोटर व्हीकल पर एक तरफ के 100 रुपये लगते थे और दोनों तरफ के 155 रुपये वसूले जाते थे, नई दरें लागू होने के बाद अब लाइट मोटर व्हीकल से एक तरफ के 60 रुपये और दोनों तरफ के 90 रुपये वसूले जाएंगे. इससे सिंगल पर्ची लेने पर 40 और डबल पर्ची लेने पर 65 रुपये की बचत होगी.


    इसके साथ ही लाइट कमिर्शियल व्हीकल और मिनी बस पर पर पहले 160 रुपये और दोनों तरफ की पर्ची लेने पर 235 रुपये देने होते थे. जिसे अब सिंगल पर्ची पर 100 रुपये और डबल पर्ची पर 150 रुपये कर दिया है. इससे अब एक तरफ की यात्रा पर 60 रुपये और दोनों तरफ की पर्ची लेने पर 85 रुपये की बचत होगी.


    वहीं हैवी कमर्शियल व्हीकल जैसे बस और ट्रक को पहले सिंगल पर्ची पर 320 और डबल पर 480 रुपये देने होते थे. जो अब घटाकर 205 और 310 रुपये कर दिया गया है. इससे सीधे तौर पर 85 और 170 रुपये की बचत होगी.


कैसे वसूला जाता है टोल टैक्स
हाईवे पर सफर करने के दौरान कई तरह की सुविधाएं और सर्विसेज राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग लोगों को देता है. इन सभी सुविधाओं के नाम पर टोल टैक्स के साथ ही शुल्क वसूला जाता है. आम तौर पर 60 किमी. तक के सफर के लिए छोटी गाड़ियों से 1.50 रुपये से 2 रुपये तक वसूले जाते हैं. वहीं टोल टैक्स इस बात पर निर्भर करता है कि उस हाईवे पर कितनी लेन, ब्रिज या अंडरपास हैं.