News hindi tv

vande Bharat New Time: वंदे भारत को लेकर नया टाइम टेबल जारी, यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी

वंदे भारत में सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। ताजा रिपोर्ट के अनुसार वंदे भारत ट्रेन के टाइम में बड़ा बदलाव हुआ है। आइए जानते है क्या है नया टाइम टेबल
 | 
vande Bharat New Time: वंदे भारत को लेकर नया टाइम टेबल जारी, यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी

News Hindi TV: दिल्ली, New Delhi-Varanasi-New Delhi Vande Bharat Express: देशभर के रेलवे स्‍टेशनों को वंदे भारत ट्रेन से जोड़ना प्रधानमंत्री मोदी का ड्रीम प्रोजेक्‍ट है. इस सेमी हाई स्‍पीड ट्रेन की शुरुआत 2019 से हुई थी. इस ट्रेन में सफर सुव‍िधाजनक होने के साथ ही कम समय में भी पूरा हो जाता है. फ‍िलहाल देश में 10 वंदे भारत ट्रेनों का संचालन हो रहा है. अगले हफ्ते में द‍िल्‍ली से जयपुर के रूट पर भी वंदे भारत का संचालन होने की उम्‍मीद है. ट्रेन के फीचर्स और सफर में लगने वाले कम समय के कारण ट्रेन की ड‍िमांड काफी बढ़ गई है.

150 शहरों को वंदे भारत ट्रेन से जोड़ने की तैयारी
यहीं कारण है क‍ि रेलवे की तरफ से भी नई वंदे भारत ट्रेनों के संचालन को लेकर तेजी से तैयार‍ियां की जा रही हैं. पीएम मोदी का लक्ष्‍य देश के 150 शहरों को वंदे भारत ट्रेनों से जोड़ने की है. अगस्‍त 2024 तक ही करीब 70 वंदे भारत ट्रेनों के संचालन की तैयारी है. इस ट्रेन में सफर की बढ़ती मांग को देखते हुए रेल प्रशासन ने यात्रियों की सुविधा के लिए नई दिल्ली-वाराणसी-नई दिल्ली (गाड़ी सं. 22436/22435) वंदे भारत एक्सप्रेस की फ्रीक्‍वेंसी बढ़ाने का फैसला क‍िया है.

हफ्ते में फ्रीक्‍वेंसी बढ़ाकर छह द‍िन की गई
इस गाड़ी की हफ्ते में फ्रीक्‍वेंसी पांच द‍िन से बढ़ाकर छह द‍िन कर दी गई है. इस कारण कुछ स्‍टेशन पर ट्रेनों की टाइम‍िंग में भी बदलाव क‍िया गया है. नई दिल्ली-वाराणसी-नई दिल्ली वंदे भारत ट्रेन 20 मार्च 2023 से हफ्ते में छह दिन संचालित होगी. वाराणसी-नई दिल्ली वंदे भारत (ट्रेन संख्या 22435) 20 मार्च 2023 से मंगलवार, बुधवार , शुक्रवार, शनिवार, रविवार चलेगी. वापसी में यह ट्रेन सोमवार, मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को चलेगी.

कुछ ट्रेनों के समय में हुआ बदलाव
वंदे भारत की फ्रीक्‍वेंसी बढ़ने का असर कुछ ट्रेनों पर भी पड़ेगा. रेलवे ने कई ट्रेन के स्टेशनों पर खड़े होने वाले समय में बदलाव क‍िया है. प्रयागराज-मेरठ नगर संगम एक्सप्रेस (गाड़ी सं.14163) के समय में बदलाव क‍िया गया है. यह गाड़ी अब खुर्जा में सुबह 03.50 बजे से 03.55 बजे तक रुकेगी. इसी तरह खुर्जा स‍िटी, बुलंदशहर, हापुड़ में भी समय में बदलाव क‍िया गया है. मेरठ स‍िटी इसका आगमन पहले की तरह सुबह 6.25 बजे ही होगा.


ऊधमपुर-सूबेदारगंज सुपरफास्ट एक्सप्रेस (गाड़ी संख्या 22432) के समय में भी बदलाव हुआ है. इसका नया टाइम प्रारम्भिक स्टेशन से 19.03.2023 से प्रभावी होगा. इसी तरह आगरा फोर्ट- लखनऊ इंटरसिटी एक्सप्रेस (गाड़ी सं. 12180) के टाइम में भी बदलाव हुआ है. ट्रेन का नया समय प्रारंभ‍िक स्टेशन से 20 मार्च 2023 से प्रभावी होगा.