News hindi tv

पैसा डबल करने के लिए क्या है बेस्ट, PPF, FD या म्यूचुअल फंड, सरल तरीके से समझें

अगर आप अपने PPF, FD, म्यूचुअल फंड या फिर कहीं और निवेश किया है और ये जानना चाहते हैं कि आपका पैसा कबतक डबल होगा तो आइए जानते है इस खबर में विस्तार से।
 | 
पैसा डबल करने के लिए क्या है बेस्ट, PPF, FD या म्यूचुअल फंड, सरल तरीके से समझें

NEWS TV HINDI, DELHI:अगर आप अपने PPF, FD, म्यूचुअल फंड या फिर कहीं और निवेश किया है और ये जानना चाहते हैं कि आपका पैसा कब तक डबल होगा तो एक सिंपल तरीके से जान सकते हैं कि आपका पैसा कब तक दोगुना होगा.यह नियम बेहद सरल तरीके से ये भी बताएगा कि दिए जाने वाले रिटर्न पर निवेश का पैसा कितनी तेजी से दोगुना हो जाएगा. ये 72 का नियम कहा जाता है.

इस नियम के अनुसार, दोगुना पैसा होने का समय जानने के लिए आपको रिटर्न की अनुमानित वार्षिक दर को 72 से डिवाइड करना होगा. 


एक उदाहरण से भी समझ सकते हैं. मान लीजिए अगर आपने किसी एफडी योजना में 1 लाख रुपये जमा किए हैं और उसपर 7 फीसदी का सालाना ब्याज मिल रहा है तो... पैसा दोगुना कब तक होगा जानने के लिए आपको 72/7 से डिवाइड करना होगा. इसका मतलब है कि 1 से 2 लाख रुपये होने के लिए करीब 10.2 साल लगेंगे. 4 से 15 फीसदी के फीसद रिटर्न है तो ये अच्छा अनुमान देता है. इससे ये भी जान सकते हैं कि आपको निश्चित वर्ष में दोगुना पैसा पाने के लिए कितना निवेश करना होगा. 
 

मान लीजिए आप अपना पैसा आठ साल में दोगुना करना चाहते हैं, तो फिर आप 72 को 8 से डिवाइड करेंगे, यानी आपको आठ साल में पैसा दोगुना करने के लिए 9 फीसदी रिटर्न की आवश्यकता होगी.