News hindi tv

Home Loan की लगातार तीन EMI नहीं चुकाने पर क्या होगा, जान लें बैंक के नियम

Home Loan : अगर आपने भी होम लोन ले रखा है तो ये खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है। क्या आप जानते हैं कि होम लोन की ईएमआई न चुकाने पर क्या होगा। आज हम आपको इस खबर में बताएंगे कि अगर आप होम लोन की लगातार तीन EMI नहीं चुकाते हैं तो बैंक क्या एक्शन लेता है। तो ऐसे में आपको बैंक के ये नियम जान लेने चाहिए ताकि आपको भविष्य में नुकसान न उठाना पड़े।

 | 
Home Loan की लगातार तीन EMI नहीं चुकाने पर क्या होगा, जान लें बैंक के नियम

NEWS HINDI TV, DELHI: होम लोन डिफॉल्ट का आपके वर्तमान और भविष्य पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है। यह आपकी साख को प्रभावित करता है, जिससे भविष्य में आपके लिए लोन लेना मुश्किल हो सकता है। अगर किसी वजह से आप लगातार होम लोन की तीन ईएमआई( Home Loan EMI ) देने से चूक जाते हैं तो यह कोई बड़ी बात नहीं है।

ऐसी स्थिति में बैंक ग्राहकों को केवल चेतावनी( warning to bank customers ) देता है। लेकिन अगर आप लगातार तीसरे महीने भी EMI नहीं चुकाते हैं तो आपके लिए दिक्कत खड़ी हो सकती है। लगातार तीन महीने तक EMI नहीं देने पर ग्राहक को डिफॉल्टर( Bank defaulter ) लिस्ट में डाल दिया जाता है।

लोन की पहली EMI न देने पर क्या होगा?


पहली ईएमआई डिफॉल्ट( EMI default ) के बाद, बैंक आपको एसएमएस और ईमेल के जरिए पेमेंट रिमाइंडर भेजेगा। रिमाइंडर में एक लिंक भी शामिल हो सकता है, जिसके ज़रिए आप ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं। लेंडर देरी की वजह से EMI के साथ बकाया लोन राशि पर 1-2% का जुर्माना लगा सकता है। एक बार जब आप यह भुगतान कर देते हैं, तो आपका लोन अकाउंट खाता पहले की तरह फिर से शुरू हो जाएगा।


दूसरी बार EMI चूकने पर क्या होगा?


दूसरी ईएमआई डिफॉल्ट( home loan emi default charges ) की स्थिति में लेंडर आपको चेतावनी जारी करेगा। बैंक आपको पेनल्टी शुल्क सहित EMI की राशि का तत्काल भुगतान करने के लिए कहेगा। आपकी वित्तीय स्थिति के आधार पर आपको यह भुगतान करने के लिए कुछ समय दिया जा सकता है। हालांकि, दूसरा डिफॉल्ट बैंक को अलर्ट करेगा। अगर आप ऐसी स्थिति में हैं तो जितनी जल्दी हो सके अपनी EMI का भुगतान कर दें।


तीसरी बार emi डिफॉल्ट होने पर क्या होगा?


अगर आप लगातार तीसरे ईएमआई भुगतान में चूक करते हैं, तो बैंक इसे मामूली चूक मानेगा, जिसके लिए आपको रिमाइंडर मिलते रहेंगे। हालांकि, अगर आप 90 दिनों या तीन महीने के बाद भी ईएमआई भुगतान करने से चूक जाते हैं, तो लेंडर बकाया राशि की वसूली के लिए आपकी संपत्ति की नीलामी के लिए कार्रवाई शुरू करेगा। बैंक-बाजार डॉट कॉम के सीईओ आदिल शेट्टी बताते हैं, "ईएमआई में देरी करने पर, पहली कार्रवाई जो एक लेंडर सामान्य रूप से करता है, वह है- बकाया ईएमआई पर 1% -2% प्रति माह का जुर्माना लगाना।" यदि आप EMI भुगतान में चूक करते रहते हैं तो लेंडर आपके लोन को NPA के रूप में चिह्नित करेगा और वसूली प्रक्रिया शुरू करेगा। आमतौर पर, बैंक लोन को एनपीए के रूप में चिह्नित करने से पहले एक नोटिस भेजते हैं।

emi डिफॉल्ट का  क्रेडिट स्कोर पर प्रभाव-


अगर आप लगातार तीन ईएमआई पर चूक करते हैं और 90 दिनों से अधिक के लिए बकाया राशि के भुगतान में और देरी करते हैं, तो लेंडर आपको डिफॉल्टर मान लेता है। यह आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में एक एनपीए के रूप में दिखाई देगा, जिससे आपके क्रेडिट स्कोर में तेजी से गिरावट आएगी। इससे आपको भविष्य में लोन लेने में दिक्कत हो सकती है।