News hindi tv

LIC की इस स्कीम से आपको मैच्योरिटी पर मिलेंगे 54 लाख

LIC: आज हम आपको अपनी इस खबर में एलआईसी की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे है, ज‍िसमें निवेश करने से आपको मैच्योरिटी पर 54 लाख रुपये से ज्यादा मिलते हैं. आइए नीचे खबर में जाने इस स्कीम से जुड़ी पूरी डिटेल....
 | 
LIC की इस स्कीम से आपको मैच्योरिटी पर मिलेंगे 54 लाख 

NEWS TV HINDI, DELHI: LIC Jeevan Labh: एलआईसी (LIC) की तरफ से समय-समय पर नई इंश्‍योरेंस पॉल‍िसी लाई जाती रहती हैं. इन पॉल‍िसी में न‍िवेश करने से आप अपने पर‍िवार या बच्‍चों के भव‍िष्‍य के ल‍िए प्‍लान कर सकते हैं. एलआईसी लोगों को सुरक्षा और बचत दोनों मुहैया कराती है.


आज हम एलआईसी की एक ऐसी स्कीम के बारे में आपको बताएंगे, ज‍िसमें निवेश से आपको मैच्योरिटी पर 54 लाख रुपये से ज्यादा मिलते हैं. एलआईसी जीवन लाभ योजना (LIC Jeevan Labh Yojana) एक ऐसी ही योजना है. इसमें आप रोजाना 256 रुपये की बचत करके 54 लाख रुपये का फंड तैयार कर सकते हैं.


LIC जीवन लाभ पॉलिसी के लाभ-


1. जीवन लाभ पॉलिसी में 18 साल से 59 वर्ष के बीच का कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है.
2. मैच्योरिटी पर रिवर्सिनरी बोनस और फाइनल एडिशनल बोनस का लाभ दिया जाता है.
3. इस स्कीम में 10 से 25 साल के लिए निवेश कर सकते हैं.
4. 25 साल की मैच्योरिटी पर आपको पूरा पैसा दिया जाएगा.
5. यह एक नॉन-लिंक्ड पॉलिसी प्लान है.
6. इस योजना में आपको डेथ बेनिफिट का लाभ मिलता है.
7. इस स्‍कीम की मैच्‍योर‍िटी पर म‍िलने वाला पैसा टैक्स-फ्री होता है..


कैसे मिलेगी 54 लाख की राशि-


इस योजना में आपको 256 रुपये रोजना निवेश करना होता है. इसके अनुसार आप एक महीने में करीब 7700 रुपये न‍िवेश करते हैं. एक साल में आपको 92,400 रुपये जमा करने होंगे. यद‍ि आप 25 साल के लिए निवेश करते हैं तो आपके 25 साल तक पैसे जमा करने होंगे. इसके बाद फिर आपको मैच्योरिटी पर  54.50 लाख रुपये की राशि मिलेगी.


कौन कर सकता है इस योजना मे निवेश- 


इस योजना में आपकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 59 वर्ष होनी चाहिए. इस स्कीम में आप 10 से 25 साल के लिए निवेश कर सकते हैं. यद‍ि कोई 21 साल के लिए पॉलिसी लेता है तो उसकी उम्र 24 साल होनी चाहिए. पॉलिसीधारक की मृत्यु होने पर नॉमिनी को फायदा मिलता है.