News hindi tv

Post Office की इस स्कीम से कर सकते हैं मोटी कमाई, जानिए इस स्कीम में निवेश करने का सही तरीका

Post Office Scheme : वैसे तो ज्यादातर लोग एफडी में ही निवेश करते हैं। लेकिन आज हम आपको पोस्ट ऑफिस (Post Office) की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने वाले हैं। जिसमें आप महज 1000 रूपए के निवेश से शुरूआत कर सकते हैं। और पोस्ट ऑफिस (Post Office) की ये स्कीम में गारंटी के साथ आपका पैसा डबल होगा। तो अगर आप भी निवेश करना चाहते हैं। और किसी कम रिस्क और ज्यादा रिटर्न वाली स्कीम की तलाश में हैं। तो यह ऑप्शन आपके लिए बेस्ट हैं। जानिए पूरी जानकारी डिटेल में...
 | 
Post Office की इस स्कीम से कर सकते हैं मोटी कमाई, जानिए इस स्कीम में निवेश करने का सही तरीका

NEWS HINDI TV, DELHI: पोस्ट ऑफिस (Post Office) में छोटी बचत योजनाएं एक से बढ़कर एक हैं। आप छोटी रकम से भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। ऐसी ही एक खास स्कीम है जिसमें पैसा दोगुना हो जाता है। जी हां, हम बात पोस्ट ऑफिस (post office scheme) किसान विकास पत्र कर रहे हैं। यह एक ऐसी स्कीम है जिसमें आपका पैसा डबल हो सकता है। चूकि यह एक भारत सरकार की स्मॉल सेविंग स्कीम है तो इसे बेहद सुरक्षित भी माना जाता है। इस स्कीम में निवेश पर फिलहाल 7.5 प्रतिशत सालाना ब्याज ऑफर किया जा रहा है।  

कौन खोल सकता है केवीपी अकाउंट:


पोस्ट ऑफिस (post office) की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, इस स्कीम में निवेश करने के लिए एक अकेला वयस्क अकाउंट खोल सकता है। चाहें तो तीन लोग तक मिलकर ज्वाइंट अकाउंट खोल सकते हैं। इतना ही नहीं नाबालिग की ओर से या विकृत दिमाग वाले व्यक्ति की ओर से एक अभिभावक और अपने नाम पर 10 साल से अधिक उम्र का नाबालिग भी पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र अकाउंट (Post Office Kisan Vikas Patra Account) खोल सकता है।

कम से कम 1000 रुपये से निवेश की शुरुआत:

किसान विकास पत्र स्कीम (Kisan Vikas Patra Scheme) में कम से कम 1000 रुपये से निवेश की शुरुआत हो सकती है। आप 100 के मल्टीपल में चाहे जितनी रकम हो, निवेश कर सकते हैं। इसमें कोई मैक्सिमम लिमिट (maximum limit) नहीं है। इस स्कीम के तहत कितने भी अकाउंट खोले जा सकते हैं। जमा राशि वित्त मंत्रालय द्वारा समय-समय पर निर्धारित मेच्योरिटी अवधि पर मेच्योर होंगी, जो जमा की तारीख पर लागू होती है। इस स्कीम में 115 महीने (9 साल और 7 महीने) में निवेश की रकम दोगुना हो जाती है।

मेच्योरिटी से पहले तभी क्लोज करा सकेंगे अकाउंट:

ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक (According to the official website),किसान विकास पत्र अकाउंट को मेच्योरिटी से पहले किसी खास परिस्थिति में ही बंद कराया जा सकता है। सिंगल अकाउंट या ज्वाइंट अकाउंट में किसी एक या सभी खाताधारकों की मृत्यु पर बंद करा सकते हैं। इसके अलावा,राजपत्रित अधिकारी होने के नाते गिरवीदार द्वारा जब्ती पर या जब कोर्ट का कोई आदेश हो तो इसे बंद कराया जा सकता है। इस अकाउंट को जमा की तारीख से 2 साल और 6 महीने के बाद बंद कराया जा सकता है।