News hindi tv

सरकार ने शुरु की नई स्कीम, बेटीयों को शादी में मिलगें 64 लाख रुपये

सरकार ने देश की बेटियों के लिए एक स्कीम चलाई है। इस स्कीम में छोटी-छोटी बचत इन्वेस्ट कर आप अपनी बेटी की शिक्षा और शादी के लिए पैसों का बंदोबस्त कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस स्कम के बारे में।
 | 
सरकार ने शुरु की नई स्कीम, बेटीयों को शादी में मिलगें 64 लाख रुपये

NEWS HINDI TV, DELHI : अपने बच्चों के भले के बारे में कौन नहीं सोचता। सब चाहते हैं कि उनके बच्चे अच्छे कॉलेज जाएं, हायर एजुकेशन पाएं और उनकी अच्छे से शादी हो। लेकिन महंगाई के इस दौर में यह सब इतना आसान नहीं है। हायर एजुकेशन दिनों-दिन महंगी होती जा रही है।
एक आम परिवार के लिए अपने सभी बच्चों को अच्छी एजुकेशन दिलाना मुश्किल काम है। लेकिन अगर पेरेंट्स सही समय पर अपनी कुछ बचत (Savings) इन्वेस्ट करना शुरू करें, तो यह मुश्किल काम आसान हो सकता है। बेटियों के लिए सरकार की एक काफी लोकप्रिय योजना है। सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana)। इस स्कीम में छोटी-छोटी बचत इन्वेस्ट कर आप अपनी बेटी की शिक्षा और शादी के लिए पैसों का बंदोबस्त कर सकते हैं।


8% का उच्च ब्याज


अप्रैल से जून 2023 के लिए सुकन्या समृद्धि योजना के लिए नई ब्याज दर (Sukanya Samriddhi Yojana Interest Rate) 8 फीसदी है। सुकन्या समृद्धि में ब्याज दर हर 3 महीने में तय होती है।


किस उम्र में खुलवाएं खाता

सुकन्या समृद्धि योजना में पेरेंट्स अपनी बेटी की उम्र 10 साल पूरी होने से पहले तक खाता खुलवा सकते हैं। पेरेंट्स अपनी बेटी के जन्म के तुरंत बाद एसएसवाई अकाउंट (SSY Account) खुलवाते हैं, तो वे 15 साल तक अपना योगदान जमा करा सकते हैं। बेटी की 18 साल की उम्र में मैच्योरिटी की रकम का 50 फीसदी हिस्सा निकाला जा सकता है। बची हुई रकम बेटी की उम्र 21 वर्ष होने पर निकाली जा सकती है।

शादी की उम्र में मिलेंगे 64 लाख

सुकन्या समृद्धि खाते में आप हर महीने 12,500 रुपये जमा कराते हैं, तो एक साल में यह रकम 1.5 लाख रुपये हो जाएगी। इस पैसे पर टैक्स नहीं लगेगा। अगर हम मैच्योरिटी पर ब्याज दर 7.6 फीसदी लेकर चलें, तो वह निवेशक मैच्योरिटी तक अपनी बेटी के लिए एक बड़ा फंड बना सकता है। अगर पेरेंट्स अपनी बेटी के 21 साल की होने पर सारी राशि की निकासी करे, तो मैच्योरिटी की राशि 63 लाख 79 हजार 634 रुपये होगी। इस रकम में पेरेंट्स द्वारा निवेश की गई राशि 22,50,000 रुपये होगी। इसके अलावा ब्याज आय 41,29,634 रुपये होगी। इस तरह सुकन्या समृद्धि अकाउंट में हर महीने 12,500 रुपये जमा कराने पर बेटी को 21 साल की उम्र में करीब 64 लाख रुपये मिल जाएंगे।

टैक्स भी बचेगा

सुकन्या समृद्धि स्कीम में एक साल में 1.50 लाख रुपये तक के निवेश पर इनकम टैक्स छूट (Income Tax Exemption) का फायदा मिलता है। SSY में एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपये डिपॉजिट कराए जा सकते हैं। यह स्कीम EEE स्टेटस के साथ आती है। अर्थात यहां 3 जगह टैक्स छूट मिलती है। सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश की गई रकम, ब्याज आय और मैच्योरिटी की रकम तीनों टैक्स फ्री होती हैं।