News hindi tv

Haryana News : हरियाणा में पेंशन योजना की राशि में हुई बढ़ोतरी, हर महीने मिलेंगे 3000 रूपये, जानें कब से होगी लागू

Haryana News : हरियाणा में मिलने वाली पेंशन की राशि में बढ़ोतरी हुई है तो ऐसे में अब पेंशनभोगियों को हर महीने 3000 रूपये मिलेंगे। आपको बता दें कि अब तक इन लोगों को 2750 रूपये पेंशन मिल रही थी। इस योजना में विधवा, वद्धावस्था और दिव्यांग लोगों की पेंशन में बढ़ोतरी हुई है। इसके साथ ही इन रोगियों को भी 3000 रुपये पेंशन मिलेगी।
 | 
Haryana News : हरियाणा में पेंशन योजना की राशि में हुई बढ़ोतरी, हर महीने मिलेंगे 3000 रूपये, जानें कब से होगी लागू

NEWS HINDI TV, DELHI: हरियाणा सरकार ने सामाजिक न्याय, अधिकारिता, अनुसूचित जाति के कल्याण और अंत्योदय (सेवा) विभाग( Welfare and Antyodaya (Services) Department ), हरियाणा द्वारा कार्यान्वित की जा रही 14 श्रेणियों की पेंशन में ढाई सौ रुपये मासिक वृद्धि को मंजूरी प्रदान कर दी है। इसके साथ ही 2019 के चुनावी घोषणा पत्र में बीजेपी की ओर किया गया पेंशन में बढ़ोतरी का वादा भी पूरा हो गया है। मंगलवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल( Chief Minister Manohar Lal ) की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की गई है।


इस दिन बढ़ोतरी होगी लागू-


योजनाओं के लिए 1 जनवरी 2024 से 250 रुपये की मासिक वृद्धि, जो फरवरी 2024 से देय होगी, को मंजूरी प्रदान की गई। इस निर्णय से विभिन्न सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं( social security pension schemes ) के लगभग 31.40 लाख लाभार्थी लाभान्वित होंगे।

कैबिनेट ने सेवा विभाग के तहत संचालित नौ सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं की दरों में 2000 रुपये से बढ़ोतरी को भी मंजूरी दे दी है। 2750/- से तीन हजार रुपये प्रति माह एक जनवरी 2024 से प्रभावी होगी।


ये लोग होगें योजनाओं में शामिल?


इन योजनाओं में वृद्धावस्था सम्मान भत्ता( old age honor allowance ), विधवा एवं निराश्रित महिला को पेंशन, दिव्यांग पेंशन( disabled pension ), लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता, निराश्रित बच्चों को वित्तीय सहायता, हरियाणा के बौनों व किन्नरों को भत्ता, स्कूल न जाने वाले दिव्यांग बच्चों, कश्मीरी प्रवासियों, विधुर और अविवाहित व्यक्तियों, कैंसर रोगियों तथा दुर्लभ बीमारियों से पीडि़त व्यक्तियों को वित्तीय सहायता आदि शामिल हैं।


इन लोगों की वित्तिय सहायता राशि भी बढ़ी-


स्कूल न जाने वाले विकलांग बच्चों की योजना के लिए वित्तीय सहायता 2150 से 2400 रुपये बढ़ा दी गई है। निराश्रित बच्चों को वित्तीय सहायता योजना 1850 से 2100 रुपये और कश्मीरी प्रवासी योजना के तहत वित्तीय सहायता बढ़ाकर 1250 रुपये से बढ़ाकर 1500 रुपये कर दी गई है।

थैलेसीमिया पीड़ित मरीजों को पेंशन-


हरियाणा में थैलेसीमिया और हीमोफीलिया( Thalassemia and Haemophilia ) से पीड़ित मरीज, जिनकी पारिवारिक आय प्रति वर्ष तीन लाख रुपये तक है, अब 3000 रुपये की मासिक दिव्यांगता पेंशन( disability pension ) के हकदार होंगे। इस निर्णय से लगभग 2083 रोगियों को लाभ होने की उम्मीद है। 3000 रुपये मासिक पेंशन की दर के अनुरूप 7.49 करोड़ रुपये का वार्षिक वितरण होगा।