News hindi tv

IPL 2023, CSK vs GT: कोन लेगा IPL Final का टिकट, एक तरफ फॉर्मर चैंपियन तो दूसरी ओर धोनी का अनुभव

IPL 2023, CSK vs GT Live Updates:  IPL 2023 का पहला क्वालीफायर मुकाबला आज शाम 7:30 बजे से चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेला जाएगा. महेंद्र सिंह धोनी को चतुर रणनीतिकार माना जाता है, लेकिन जब उनकी टीम चेन्नई सुपर किंग्स पहले क्वालीफायर में गुजरात टाइटंस का सामना करेगी तो उन्हें बेहतरीन फॉर्म में चल रहे शुभमन गिल को रोकने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने होंगे.
 | 
GT CSK

CSK vs GT, IPL 2023 Live Score: IPL 2023 का पहला क्वालीफायर मुकाबला आज शाम 7:30 बजे से चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेला जाएगा. महेंद्र सिंह धोनी को चतुर रणनीतिकार माना जाता है, लेकिन जब उनकी टीम चेन्नई सुपर किंग्स पहले क्वालीफायर में गुजरात टाइटंस का सामना करेगी तो उन्हें बेहतरीन फॉर्म में चल रहे शुभमन गिल को रोकने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने होंगे. गिल ने पिछले मैच में नाबाद शतक लगाकर विराट कोहली के शतकीय प्रयास पर पानी फेर दिया था, जिससे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) की टीम आईपीएल से बाहर हो गई. ऐसे में चेन्नई के खिलाफ मैच में इस युवा बल्लेबाज पर सभी की निगाह टिकी होगी और भारत के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में से एक धोनी उनके लिए निश्चित तौर पर विशेष रणनीति तैयार करेंगे.

आई बुरी खबर: WTC फाइनल से पहले ऑस्ट्रेलिया के इस क्रिकेटर ने अचानक दुनिया को कहा अलविदा

गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पांड्या ने कहा कि संभवत: अपना अंतिम IPL टूर्नामेंट खेल रहे करिश्माई महेंद्र सिंह धोनी से मनमुटाव रखने के लिए किसी को भी शैतान बनना होगा. चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस मंगलवार को एमए चिदंबरम स्टेडियम में पहला क्वालीफायर खेलेंगे. पंड्या ने इस बीच इस मिथक को भी खारिज कर दिया कि भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक धोनी गंभीर व्यक्ति हैं.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

चेन्नई सुपर किंग्स: एमएस धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), आकाश सिंह, मोइन अली, भगत वर्मा, दीपक चाहर, डेवोन कॉन्वे, तुषार देशपांडे, शिवम दुबे, ऋतुराज गायकवाड़, राजवर्धन हैंगरगेकर, रवींद्र जडेजा, सिसंडा मगाला, अजय मंडल, मथीशा पथिराना , ड्वेन प्रीटोरियस, अजिंक्य रहाणे, शैक रशीद, अंबाती रायडू, मिचेल सेंटनर, सुभ्रांशु सेनापति, सिमरजीत सिंह, निशांत सिंधु, प्रशांत सोलंकी, महेश तीक्ष्णा.

गुजरात टाइटंस: हार्दिक पांड्या (कप्तान), शुभमन गिल, डेविड मिलर, अभिनव मनोहर, साईं सुदर्शन, रिद्धिमान साहा, मैथ्यू वेड, राशिद खान, राहुल तेवतिया, विजय शंकर, मोहम्मद शमी, अल्जारी जोसेफ, यश दयाल, प्रदीप सांगवान, दर्शन नलकंडे , जयंत यादव, आर. साई किशोर, नूर अहमद, दासुन शनाका, ओडियन स्मिथ, केएस भरत, शिवम मावी, उर्विल पटेल, जोशुआ लिटिल और मोहित शर्मा.

मोहम्मद शमी और राशिद खान से निपटना आसान नहीं

चेन्नई के लिए डेवोन कॉनवे और ऋतुराज गायकवाड से अच्छी शुरुआत बेहद महत्वपूर्ण होगी. चेपॉक में अजिंक्य रहाणे का प्रदर्शन भी काफी महत्व रखता है जबकि शिवम दुबे सत्र के अपने 33 छक्कों में इजाफा करना चाहेंगे. चेन्नई के बल्लेबाजों के लिए हालांकि अनुभवी मोहम्मद शमी और राशिद खान से निपटना आसान नहीं होगा. यदि मैच के लिए पिच को सपाट बनाया जाता है तो ऐसे में स्पिनरों की भूमिका अहम हो जाएगी. अगर चेन्नई के पास रविंद्र जडेजा, मोईन अली और तीक्ष्णा के रूप में अच्छे स्पिनर हैं तो टाइटंस के पास राशिद और नूर अहमद हैं. अफगानिस्तान के दोनों स्पिनरों ने इस सत्र में अभी तक अच्छा प्रदर्शन किया है.

पथिराना और महेश तीक्ष्णा भी बड़ा खतरा

ऐसे में पांड्या और नेहरा श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका से सलाह लेंगे क्योंकि वह जानते होंगे कि पथिराना और स्पिनर महेश तीक्ष्णा से कैसे निपटना है. शनाका को ऑलराउंडर के तौर पर उपयोग किया जा सकता है, लेकिन टॉस को देखते हुए बाएं हाथ के स्पिनर आर साई किशोर को भी आजमाया जा सकता है जो यहां की परिस्थितियों से अच्छी तरह परिचित हैं. आयरलैंड के जोशुआ लिटिल को भी Playing 11 में शामिल किया जा सकता है.

Team India: WTC फाइनल में फिर ना टूट जाए ट्रॉफी जीतने का सपना! अब ये मुसीबत आई सामने

दीपक चाहर की गेंदबाजी से निपटना चुनौती होगी

हार्दिक पांड्या के रूप में गुजरात टाइटंस के पास ऐसा कप्तान है जिन्हें कि धोनी की तरह कुशल रणनीतिकार माना जा रहा है. गुजरात की टीम भी चेन्नई की तरह Playing 11 में बहुत अधिक बदलाव करने में दिलचस्पी नहीं रखती है. इसलिए यह मुकाबला एक जैसी रणनीति वाली टीमों के बीच होगा जिससे यह दिलचस्प बन गया है. गुजरात के लिए चेपॉक की पिच की धीमी प्रकृति से निपटना चुनौती होगी. इसके अलावा पावर प्ले में दीपक चाहर की गेंदबाजी और अंतिम ओवरों में मथीसा पथिराना का प्रदर्शन भी परिणाम पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालेगा.

टाइटंस ने चेपॉक पर एक भी मैच नहीं खेला

गुजरात टाइटंस ने इस सत्र में चेपॉक पर एक भी मैच नहीं खेला है. चेन्नई ने हालांकि यहां सात मैच खेले हैं लेकिन प्रत्येक मैच में पिच की प्रकृति बदली हुई नजर आई और इसलिए यह अनुमान लगाना मुश्किल है कि आगामी मैच में इसका व्यवहार कैसे होगा. यह मैच इसलिए भी दिलचस्प बन गया है क्योंकि गुजरात की फ्रेंचाइजी भी लगभग चेन्नई के नक्शे कदम पर ही आगे बढ़ रही है. उसका मजबूत प्रबंधन और प्रशासन क्रिकेट से जुड़े मुद्दों पर कभी हस्तक्षेप नहीं करता तथा अधिकतर फैसले आशीष नेहरा, गैरी कर्स्टन और विक्रम सोलंकी ही करते हैं.

गिल पर सभी की निगाह टिकी होंगी

गिल ने पिछले मैच में नाबाद शतक लगाकर विराट कोहली के शतकीय प्रयास पर पानी फेर दिया था जिससे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) की टीम आईपीएल से बाहर हो गई. ऐसे में चेन्नई के खिलाफ मैच में इस युवा बल्लेबाज पर सभी की निगाह टिकी होगी और भारत के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में से एक धोनी उनके लिए निश्चित तौर पर विशेष रणनीति तैयार करेंगे.