News hindi tv

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, मार्च महीने की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी, मिलेंगे ये बड़े तोहफे

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। हाल ही में केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की है। आपको बता दें कि कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी बढ़ोतरी होने के बाद महंगाई भत्ता 50 प्रतिशत पर पहुंच गया है। DA में हुई बढ़ोतरी 1 जनवरी 2024 से लागू होगी। तो ऐसे में अब मार्च महीने की सैलरी में बंपर उछाल आने वाला है। केंद्रीय कर्मचारियों को इसके साथ ही ये बड़े तोहफे मिलने वाले हैं।

 | 
7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, मार्च महीने की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी, मिलेंगे ये बड़े तोहफे

News Hindi TV, Delhi : 7th pay commission- होली से पहले मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते ( DA Hike news ) और पेंशनभोगियों को महंगाई राहत ( DR ) में 4 फीसदी का बड़ा इजाफा किया है। इस फैसले के बाद अब कर्मचारियों का भत्ता बढ़कर 50 फीसदी हो गया है।


इस बढ़ोतरी के साथ ही केंद्र सरकार( Central government ) के कर्मचारियों को मिलने वाले अलग-अलग कैटेगरी के लाभ में भी इजाफा हो गया है। ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों ( Central govt. Employees ) की मार्च महीने की सैलरी में बड़ी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। आइए समझते हैं कि केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में कितनी बढ़ोतरी होने वाली है।


25,600 रुपये की बेसिक सैलरी पर-


अगर केंद्रीय कर्मचारी ( Central Employees ) की बेसिक सैलरी 25,600 रुपये प्रति माह है तो पहले 46 फीसदी के हिसाब से महंगाई भत्ता 11,776 रुपये था। हालांकि, अब महंगाई भत्ता 50 फीसदी होने  से महंगाई भत्ता ( DA Hike ) बढ़कर 12,800 रुपये हो जाएगा। ऐसे में केंद्रीय कर्मचारी के महंगाई भत्ता( DA Update ) में 1,024 रुपये (12,800 रुपये - 11,776 रुपये) की बढ़ोतरी होगी।

बेसिक सैलरी से तय होगी बढ़ोतरी-


महंगाई भत्ते की यह बढ़ोतरी बेसिक सैलरी ( Basic Salary ) के हिसाब से तय होती है। जिसकी जितनी ज्यादा बेसिक सैलरी होगी उसके भत्ते में ज्यादा बढ़ोतरी तय है। ऐसे में सलाह है कि आप अपनी बेसिक सैलरी( Basic salary of employee ) के हिसाब से इस कैल्कुलेशन के जरिए भत्ते में बढ़ोतरी की गणना करें।


हाउस रेंट अलाउंस( HRA ) में भी होगी बढ़ोतरी -


वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक केंद्र सरकार के कर्मचारियों का भत्ता 50% तक पहुंचने से हाउस रेंट अलाउंस ( House Rent Allowance ) यानी एचआरए में भी इजाफा होगा। अगर केंद्रीय कर्मचारी X,Y & Z कैटेगरी के शहरों/कस्बों में रहते हैं तो एचआरए क्रमश: 30, 20 और 10 फीसदी हो गया है। अब तक X,Y & Z के शहरों/कस्बों में रहने वाले कर्मचारियों ( employees ) को क्रमशः 27, 18 और 9 फीसदी एचआरए मिलता था। मतलब ये हुआ कि X,Y & Z कैटेगरी के शहर में रहने वाले कर्मचारियों के एचआरए( HRA ) में क्रमश: 3, 2 और एक फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।


मार्च की सैलरी में होगी इतनी बढ़ोतरी -


चूंकि सरकार का नया फैसला जनवरी 2024 से लागू होगा तो ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों को मार्च की सैलरी में जनवरी, फरवरी महीने का डीए एरियर भी मिलेगा। इसके अलावा एचआरए की बढ़ोतरी या दूसरे अन्य अलाउंस भी मार्च की सैलरी में जुड़ कर आएंगे।


इतने सारे भत्ते बढ़ने वाले हैं-

हाउस रेंट अलाउंस यानी HRA 
चाइल्ड एजुकेशन अलाउंस
चाइल्डकेयर के स्पेशल अलाउंस 
हॉस्टल सब्सिडी 
ट्रांसफर पर ट्रैवल अलाउंस 
ड्रेस अलाउंस 
ग्रेच्युटी सीलिंग
माइलेज अलाउंस