News hindi tv

Relationship Tips : रिलेशनशिप में बार-बार हो रहे हैं मनमुटाव, इन 5 तरीकों से रिश्ते बनाएं बेहतर

How To Propose A Girl : दो लोगों के बीच का रिश्ता मजबूत तभी हो पाता है, जब उनके बीच का कॉम्युनिकेशन स्ट्रांग और अच्छा हो. कॉम्युनिकेशन गैप किसी भी रिलेशनशिप को खराब कर सकता है या फिर तोड़ भी सकता है. अधिकतर रिलेशनशिप में सही कॉम्युनिकेशन ना होने के कारण बहुत सी लड़ाइयां और गलतफहमियां हो जाती हैं, जिससे धीरे-धीरे रिश्ते टूटने लगते हैं. अगर आप अपने दिल की बात किसी को कहने जा रहे है तो जरूर रखें इन बातों का ध्यान वरना बिगड़ जाएगी बात...
 | 
Relationship Tips : रिलेशनशिप में बार-बार हो रहे हैं मनमुटाव, इन 5 तरीकों से रिश्ते बनाएं बेहतर

NEWS HINDI TV, DELHI: प्यार करना कठिन है, लेकिन प्रपोज करना इससे भी ज्यादा कठिन काम होता है. कई लोग कुछ रोमांटिक फिल्में (romantic movies)देखकर भी किसी से प्यार का इजहार (expressing love) करना सीखते हैं. मगर फिल्मों में होने वाली कई कोशिशें असल जिंदगी में नहीं आजमाई जाती. इसीलिए कहते हैं कि प्यार का इजहार करना तो बेहद आसान होता है, लेकिन कई बार आप इजहार करने में कुछ गलतियां (Some mistakes in expressing love)कर देते हैं, जो आपको नुकसान पहुंचा सकती हैं.


 

Relationship Tips: इन 6 आदतों वाले पति को पत्नी नहीं करती बिल्कुल भी पसंद

इसके लिए आवश्यकता है कि आप सही समय पर और सही तरीके से अपने प्यार का इजहार (Express your love at the right time and in the right way) करें. बहुत बार ऐसा होता है कि दोनों पार्टनर्स के बीच की समझ प्यार तक नहीं पहुंच पाती जिससे प्यार अधूरे ही रह जाते हैं, दरअसल, तब मन में यह हिचकिचाहट रहती है कि कहीं कुछ गड़बड़ ना हो जाए या उस लड़की से रिश्‍ता खराब ही ना हो जाए. ऐसे में अगर आप किसी को डेट कर रहे हैं और अब तक दिल की बात नहीं कह पा रहे हैं तो हम बताते हैं कि आप किस तरह उन्‍हें प्रपोज कर अपने प्यार का इजहार कर सकते हैं।


 


बहुत जल्दी प्रपोज न करें  

कई बार कुछ लोगों के साथ ऐसा होता है कि वह दोस्ती के कुछ दिनों के बाद ही उनको प्रपोज कर देते हैं, तो ऐसे में जिसकी वजह से या तो सामने वाला इंसान नाराज हो जाता है या फिर उसका जवाब ना होता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जिससे आप प्यार का इजहार करते हैं उनके दिल में अभी तक वो भावनाएं नहीं आई होती हैं. कुछ ऐसे मामले भी होते हैं जिनमें लोग पहली मुलाकात में ही प्रपोज कर देते हैं जबकि ये उनकी सबसे बड़ी गलती होती है क्योंकि ऐसे में अक्सर जवाब ना में ही मिलता है. इसलिए जब भी आप किसी को प्रपोज करें तो सबसे पहले उनके दिल में अपने लिए प्यार जगाएं जिससे जब आप उन्हें प्रपोज करें तो उनका जवाब हां में मिले.

IRCTC लाया मार्च में गोवा घुमाने के लिए टूर पैकेज, मिल रही ये शानदार सुविधाएं


किसी भी जगह ना करें प्रपोज अक्सर

आपकी बात जब आगे बढ़ने लगती है तो आप सामने वाले इंसान कहीं पर भी प्रपोज कर देते हैं. लेकिन ऐसे प्रपोजल जिसको आप प्रपोज करते हैं उन्हें कुछ खास नहीं लगते और ना ही ये उन्हें याद ही रहते हैं. इसके साथ ही ऐसे वो आपकी भावनाओं को भी अच्छे से नहीं समझ पाएंगे. इसलिए आप कोशिश करें कि जब भी आप किसी को प्रपोज कर रहे हैं तो आपको एक अच्छी जगह की तलाश (Finding a good place to propose) करनी चाहिए जहां आप उन्हें अपने दिल की बात बेहतर कह कहे. इससे वो भी आपके दिल की बात (Heart to Heart) को अच्छी तरह से सुनेंगे.


एक दूसरे को वक्त दें

कई बार कुछ लोग प्यार में इतना डूबें होते हैं कि जब वो प्रपोज करते हैं तो उन्हें उसी वक्त पर अपने प्रपोजल का जवाब चाहिए होता है. ऐसे में जिसको आप प्रपोज करते हैं वह पूरी तरह से तैयार नहीं होता, इसलिए आप उन्हें थोड़ा वक्त दें, ताकि वो आपके साथ गुजारे हुए पलों को याद कर आपकी खूबियां तलाशें और आपको जवाब दें. इससे आप भी उन्हें समझ सकेंगे. अगर आप प्रपोज करने के बाद उन पर उसी वक्त जवाब देने के लिए दबाव डालते हैं तो ऐसे में आपकी बात भी बिगड़ सकती है.

महज 5000 रुपये देकर घर ले आएं ये सस्ती कीमत वाली AC कार, माइलेज भी है दमदार

दिल की बात कहने में समय न लगाएं

अगर आप किसी से प्यार करते हैं और उससे अपने दिल की बात कहने में डर रहे हैं या ज्यादा समय लगा रहे हैं तो इससे आपका नुकसान भी हो सकता है. ऐसा कई बार होता है कि आप सोचते हैं कि दिल की बात तब कहेंगे जब आपको लगेगा कि आपके सामने वाला इंसान भी आपसे प्यार करने लगा है. परंतु कई बार ऐसा भी होता है कि आपके सामने वाला इंसान चाहता है कि आप उनसे अपने दिल की बात कहें. ऐसे में कहीं देर होने से आपकी बात बिगड़ ना जाए इसलिए कोशिश करें कि जिनसे भी आप प्यार करते हैं उन्हें सही समय पर प्रपोज करें.