News hindi tv

Alcohol Drinking : 1 दिन में पीनी चाहिए बस इतनी शराब, पीने वाले जान लें लिमिट

How Much Alcohol Consume : बहुत से लोग हैं जो कि शराब पीते हैं. कुछ लोग ऐसे होते हैं रोज शाम ढलते ही पेग बनाने लगते हैं . पूरी रात पीके झूमने की आदत शराब के शौकीनों की सेहत पर बुरा असर डाल सकती है. आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि ज्यादा शराब आपके सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. आज हम आपको बताने जा रहे है की एक दिन में कितनी शराब पीनी चाहिए।
 | 
Alcohol Drinking : 1 दिन में पीनी चाहिए बस इतनी शराब, पीने वाले जान लें लिमिट

NEWS HINDI TV, DELHI: शराब का सेवन (alcohol abuse) हर कोई शख्स मजे के लिए करता है तो किसी की लत हो जाती है। जहां किसी भी समय एक या दो पैग शराब पी लेते है क्या आपने सोचा है अगर एक या दो पैग से ज्यादा शराब पी ली जाए तोे यह आपकी सेहत के लिए कितना खतरनाक होता है। यहां पर शराब के शौकीनों (wine lovers) के लिए यह खबर फायदेमंद हो सकती है कि, शराब का कितना सेवन करना चाहिए।

 

 

 

alcohol : व्हिस्की और स्कॉच के बीच होता हैं ये अतंर, पीने वाले जान लें ये बात

 

शख्स को 1 दिन में कितनी शराब पीना सही:

अगर आप शराब पीने के शौकीन (wine drinker) है और अपनी सेहत के लिए भी सोचते है तो आपको एक लिमिट में शराब का सेवन करना चाहिए। जहां पर डॉक्टरों द्वारा दी जा रही कुछ बातों को ध्यान में रखते हुए शराब के शरीर पर होने वाले दुष्प्रभाव को कम किया जा सकता है। जहां पर वयस्कों को शराब के जोखिम से बचे रहने के लिए एक हफ्ते में 10 और एक दिन में 4 पेग (ड्रिंक) से ज्यादा शराब नहीं पीनी चाहिए. एक स्टैन्डर्ड ड्रिंक का साइज 30 ml हार्ड अल्कोहल जैसे व्हिस्की, जिन आदि और 150 ml वाइन (रेड और व्हाइट) और 330 ml बीयर होता है।

शराब का ज्यादा सेवन कितना खतरनाक:

आप जिस दिन से शराब पीना शुरू करते हैं, उसी दिन से शराब के दुष्प्रभाव (side effects of alcohol) शरीर पर हावी होना शुरू कर देते हैं। जी हां यहां पर शराब पीने वाले लोगों के शरीर पर कुछ असर तो तुरंत ही दिखने लगते हैं, वहीं कुछ लंबे समय के बाद दिखते हैं. शराब की बोतल खोलकर पूरी रात पी कर झूमने की आदत शराब के शौकीनों की सेहत पर बुरा असर डाल सकती है. इसलिए बहुत जरूरी है कि समझदारी से अपनी लिमिट तय की जाए। शराब का ज्यादा सेवन (excessive alcohol consumption) आपकी सेहत बिगाड़ने के साथ ही आपकी छबि भी बिगाड़ने का काम करती है अत्यधिक शराब का सेवन घरों में लड़ाई झगड़े और रोड एक्सीडेंट जैसी घटनाएं की भी वजह होती है।

Night Life के हैं शौकीन तो बेहद पसंद आएंगी ये जगह, यहां जरूर करें विजिट


शराब पीने के टिप्स (Tips for drinking alcohol):-


कम मात्रा में सेवन करें (Drink in moderation): पुरुषों के लिए प्रतिदिन 1-2 ड्रिंक और महिलाओं के लिए 1 ड्रिंक प्रतिदिन अल्कोहल की अनुशंसित मात्रा है. अत्यधिक शराब पीने से बचने के लिए इन दिशानिर्देशों पर टिके रहें. 

अपनी सीमाएं जानें(Know your limits): शराब के लिए हर किसी की सहनशीलता अलग होती है. ऐसे में नशा महसूस होने पर आपको पहले ही खुद को रोक लेना चाहिए और उस सीमा तक टिके रहना चाहिए. 


हाइड्रेटेड रहें (Stay hydrated): मादक पेय के बीच में खूब पानी पीने से आपको हाइड्रेटेड रहने और शरीर पर शराब के प्रभाव को कम करने में मदद मिल सकती है. 

पीने से पहले खाएं (Eat before drinking): पीने से पहले खाना खाने से आपके रक्तप्रवाह में अल्कोहल का अवशोषण धीमा हो सकता है और जल्दी से नशे में आने की संभावना कम हो जाती है. 

Maruti की ये धाकड़ कार मिल रही 62000 रुपये सस्ती, बार बार नहीं आता ऐसा मौका


शराब पीकर वाहन न चलायें (Don't drink and drive): कभी भी शराब पीकर कार या बाइक नहीं चलाएं. एक निर्दिष्ट ड्राइवर की व्यवस्था करें, सार्वजनिक परिवहन लें या राइड-शेयरिंग सेवा को कॉल करें. 


दवाओं के साथ शराब मिलाने से बचें (Avoid mixing alcohol with medications): कुछ दवाओं के साथ शराब मिलाना खतरनाक और जानलेवा भी हो सकता है. दवा लेने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से जांच करें. 

याद रखें, शराब का अधिक मात्रा में सेवन या दुरुपयोग करने पर आपके स्वास्थ्य और कल्याण पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. ऐसे में शराब पीते समय हमेशा अपनी सुरक्षा और सेहत को प्राथमिकता दें.