News hindi tv

Bajaj लॉन्च करने जा रही जबरदस्त माइलेज वाली ये धाकड़ CNG Bike, जानिए कीमत और फीचर्स

CNG Bike : ये तो आप जानते हैं की आजकल इलेक्ट्रिक वाहनों को सब पसंद करते हैं। और अगर आप भी इलेक्ट्रिक बाइक खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि  बजाज कम्पनी जल्दी ही अपनी धासूं CNG Bike लॉन्च करने जा रही है। कम्पनी ने इस बाइक को लेकर अहम जानकारी दी है।
 | 
Bajaj लॉन्च करने जा रही जबरदस्त माइलेज वाली ये धाकड़ CNG Bike, जानिए कीमत और फीचर्स

NEWS HINDI TV, DELHI: बजाज (Bajaj) ऑटो इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में चमत्कारी बदलाव करने को तैयार है। कंपनी ने अपनी और देश की पहली CNG मोटरसाइकिल (CNG motorcycle) पर काम शुरू कर दिया है। इसका प्रोडक्शन औरंगाबाद प्लांट में किया जा रहा है। अब बजाज ऑटो के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर राकेश शर्मा (Rakesh Sharma, Executive Director, Bajaj Auto) ने कहा है कि CNG क्लीनर डीजल की तुलना में ज्यादा एफिशिएंट हैं। उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया कि CNG नेगलिजिबल पार्टिकुलर मैटर एमिशन के कारण डीजल की तुलना में ज्यादा क्लीन फ्यूल है, लेकिन यह शून्य-उत्सर्जन फ्यूल नहीं है।

यही वजह है कि कंपनी अपने पोर्टफोलियो में लिक्विड पेट्रोलियम गैस (LPG), कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG), इथेनॉल-ब्लेंडेड फ्यूल जैसे मॉडल को शामिल करने पर भी काम कर रही है। इसे आने वाले सालों में लॉन्च किया जाएगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी और देश की पहली CNG मोटरसाइकिल (CNG motorcycle) प्लेटिना हो सकती है। इसका कोडनेम ब्रुजर E101 है। इसका डेवलपमेंट आखिरी चरण में है।

रिपोर्ट में ये भी कहा गया था कि कंपनी के लिए सब कुछ प्लानिंग के अनुसार हुआ तब 6 महीने से सालभर के अंदर कंपनी CNG मोटरसाइकिल को लॉन्च कर देगी। इसके कुछ प्रोटोटाइप बनाए जा चुके हैं। इसका प्रोडक्शन औरंगाबाद प्लांट में किया जा रहा है। हालांकि, कंपनी ने अब तक इसकी ऑफिशियली कोई डिटेल शेयर नहीं की है।

उस समय बजाज (Bajaj)  ऑटो के राकेश शर्मा ने बताया था कि पिछले कुछ सालों में कंपनी ने देश के सामने आयात बिल को कम करने और प्रदूषण को कम करने की दोहरी चुनौतियों को पहचाना और कम किया है। बजाज 3W को CNG और LPG में अपनाने में लीडर था। आज पैसेंजर थ्री-व्हीलर सेगमेंट में कंपनी अपनी टेक्नोलॉजी कैपेबिलिटी, शुरुआती कदमों और PSUs के साथ सहयोग के कारण 90% हिस्सेदारी रखती है।

हम निश्चित रूप से अपने पोर्टफोलियो में 'क्लीनर फ्यूल' की हिस्सेदारी का विस्तार करना चाहते हैं, जिसमें ईवी, इथेनॉल, LPG और CNG का पूरा स्पेक्ट्रम शामिल है। प्रति वर्ष CNG बाइक की शुरुआती प्रोडक्शन योजना में करीब 1 से 1.20 लाख वाहनों का उत्पादन करेगी। इसे लगभग 2 लाख यूनिट तक बढ़ाया जाएगा।