News hindi tv

Chanakya Niti : स्त्री का ये निशान बताते है उसका चाल-चलन

Chankya Niti : आचार्य चाणक्य ने अपनी पुस्तक चाणक्य नीति (Chankya Niti) में चरित्रहीन महिलाओं के बारे में ऐसी कई बातें बताई हैं। जो लोग उन बातों को सोचते और उनका पालन करते हैं, उनके जीवन में कभी भी दु:ख और छल आदि की भावना नहीं आती है। आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) ने स्त्री के कुछ ऐसे चिह्न बताये हैं. जिसको देखकर एक स्त्री की आदतों के बारे में स्वभाव के बारे में बताया जा सकता है.
 | 
Chanakya Niti : स्त्री का ये निशान बताते है उसका चाल-चलन

NEWS HINDI TV, DELHI: आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में रोजमर्रा के जीवन में काम आने वाली कई बातों के बारे में बताया है और कई सुझाव भी दिये हैं. चाणक्य नीति (Chanakya Niti) के अनुसार एक पुरुष या स्त्री अपने लिए सबसे बेहतरीन जीवनसाथी की तलाश करता है. एक आदर्श पत्नी में क्या गुण होने चाहिए ये नीति शास्त्र में आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) ने बताया है. वहीं आचार्य चाणक्य ने स्त्री के कुछ ऐसे चिह्न बताये हैं. जिसको देखकर एक स्त्री की आदतों (woman's habits) के बारे में स्वभाव के बारे में बताया जा सकता है.

छोटी गर्दन:

जिस स्त्री की गर्दन छोटी होती है वो किसी भी फैसले के लिए दूसरों पर निर्भर रहती है और खुद कभी कोई फैसला नही कर पाती है.
 

लंबी गर्दन:

जिस स्त्री की गर्दन लंबी यानि की चार उंगुलियों से ज्यादा हो वो वंश के विनाश का कारण बनती है ऐसी स्त्री बिरले ही दिखती है.
 

डिंपल:

जिस स्त्री के गालों पर डिंपल (Dimples on woman's cheeks) होता है. इस स्त्री का चरित्र अच्छा नहीं कहा जाता है. ऐसी स्त्री ना चाहते हुए भी दूसरों के आकर्षण का केंद्र बन जाती है.
 


हथेली पर निशान:

जिस स्त्री की हथेली पर किसी मांसभक्षी पशु या पक्षी की आकृति दिखाई देती है, वो दूसरों के दुख का कारण बन जाती है. ऐसी स्त्री से हमेशा दूर ही रहना चाहिए.
 

बड़े-बड़े दांत:

जिन स्त्रियों के दांत मोटे, लंबे और चौड़े और बाहर की तरफ होते हैं ऐसी महिलाओं का जीवन दुखों से भरा होता है. ऐसी स्त्री चाह कर भी खुश नहीं रह पाती है. 


कान पर बाल:

जिस स्त्री के कान पर बाल (hair on woman's ear) होते हैं, वो स्वभाव में उग्र होती है और घर में विवाद की जड़ बनती है. ऐसी स्त्री के घर में हमेशा क्लेश रहता है.

पीली आंख:

जिस स्त्री की आंखे पीली हो वो हमेशा डरी हुई रहती है. अकेले रहने के चलते इन स्त्रियों का स्वभाव बुरा हो जाता है.

चंचल आंखे:

जिस  स्त्री की आंखों में ही स्लेटी रंग हो या चंचल हो. ऐसी स्त्री घर में सौभाग्य लेकर आती है. इनका स्वभाव बहुत अच्छा होता है.