News hindi tv

बिना कीमत पूछे बिकती है ये ज्यादा माइलेज देने वाली कार, जानिए क्या हैं खासियत

Best Mileage Car In India : आपको बता दें कि जब भी कोई नई कार खरीदने के लिए जाता हैं तो वह कार की कीमत, माइलेज, फीचर्स, आदि के बारे में विस्तार से जनता हैं। और चाहता है कि कम कीमत वो अच्छी और ज्यादा माइलेज देने वाली कार खरीद सके। तो अगर आप भी नई और बढ़िया माइलेज वाली कार (Best Mileage Car) खरीदने का प्लान बना रहे हैं। तो आपको बता दें कि इस कार को लोग बिना कीमत पूछे ही खरीद रहे हैं। और इस धासूं कार का माइलेज के मामले में कोई मुकाबला नहीं है। जानिए इस कार की खासियत...
 | 
बिना कीमत पूछे बिकती है ये ज्यादा माइलेज देने वाली कार, जानिए क्या हैं खासियत

NEWS HINDI TV, DELHI: दरअसल, जब भी कार खरीदने की बात आती है तो लोग देखते हैं कि कार का डिजाइन, माइलेज और फीचर्स (Car design and features) तो ठीक हैं, लेकिन अगर गाड़ी माइलेज बढ़िया नहीं देती है तो फिर लोग उसे खरीदने का फैसला बदल देते हैं. माइलेज वाली कारें (mileage cars) भारतीय कार ग्राहकों के बीच हमेशा से ही लोकप्रिय रही है. मार्केट में न जाने कितनी बढ़िया माइलेज वाली कारें (Best Mileage Car) बाजार में लॉन्च हुईं और देखते ही देखते लोगों के दिलों पर राज करने लगीं. भारत में खासतौर पर मिडिल क्लास से ताल्लुक रखने वाले ग्राहक इन कारों के बड़े खरीदार रहे हैं. उन्हें कम बजट में एक ऐसी कार की जरूरत होती है जो चलाने में भी अच्छी हो और साथ ही माइलेज भी बढ़िया दे.


Maruti की ज्यादातर कारें अपनी माइलेज के लिए ही लोकप्रिय रही हैं. हालांकि, सेफ्टी के मामले में कंपनी की कारों की कुछ ज्यादा तारीफ नहीं की जाती. ऐसे में बेहतर माइलेज वाली कारों Best Mileage Car) को भी कई बार अपनी खराब सेफ्टी के चलते लोगों की नाराजगी झेलनी पड़ती है. यहां हम आपको एक ऐसी ही कार के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने अपनी माइलेज के दम पर लोगों को दीवाना बना दिया है.

ये है माइलेज की चैंपियन:

Maruti की इस कार को माइलेज का चैंपियन कहा जाता है. अपने नए अवतार में कंपनी की यह सस्ती कार मार्केट में धूम मचा रही है. हम बात कर रहे हैं मारुति सुजुकी ऑल्टो के10 (Maruti Suzuki Alto K10) के बारे में जिसका फेसलिफ्ट मॉडल लोगों को खूब पसंद आ रहा है. ये कार अब पहले से बेहतर डिजाइन और फीचर्स के साथ आ रही है. मारुति सेलेरियो की कीमत (Maruti Celerio price) 5.37 लाख रुपये से शुरू होकर 7.14 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. इस कार को चार वैरिएंट Std (O), LXi, VXi और VXi+ में बेचा जा रहा है. इसके VXi वैरिएंट में सीएनजी ऑप्शन मिलता है.

इंजन और स्पेसिफिकेशन

ऑल्टो के10 में कंपनी 1-लीटर के-सीरीज पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल कर रही है जो 67 बीएचपी की अधिकतम पॉवर और 89 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. इस कार में 5 स्पीड मैनुअल के साथ 5-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का भी विकल्प मिलता है. सीएनजी वैरिएंट में आइडल स्टार्ट/स्टॉप तकनीक भी मिल जाती है. इसमें 214 लीटर का बूट स्पेस भी मिल जाता है.

माइलेज भी है शानदार:

पेट्रोल मैनुअल: 24.39 kmpl
पेट्रोल ऑटोमैटिक: 24.90 kmpl
LXi सीएनजी: 33.40 km/kg
VXi सीएनजी: 33.85 km/kg

कितनी है कीमत?

Maruti ऑल्टो के10 को कंपनी चार वेरिएंट्स – Std (O), LXi, VXi और VXi+ में बेच रही है, जिसकी कीमत 4 लाख रुपये से शुरू होकर 5.96 लाख रुपये तक जाती है. आपको इसमें 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एप्पल कारप्ले, एंड्रॉइड ऑटो, बिना चाबी वाली एंट्री, डिजीटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, स्टीयरिंग-माउंटेड कंट्रोल, मैन्युअल रूप से एडजस्टेबल ओआरवीएम और जरूरत के कुछ साधारण फीचर्स मिल जाएंगे.