News hindi tv

Jewar Airport: इस दिन शरू होगा देश का नया एयरपोर्ट, जानिए लेटेस्ट अपडेट

नोएडा के जेवर में भारत का सबसे बड़ा इंटरनेशन एयरपोर्ट बनने वाला है। एयरपोर्ट का काम गति से चल रहा है। 2024 के अंत तक एयरपोर्ट के पहले चरण का काम पूरा हो जाएगा। 
 | 
Jewar Airport: इस दिन शरू होगा देश का नया एयरपोर्ट, जानिए लेटेस्ट अपडेट

NEWS HINDI TV, DELHI: नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) के निर्माण का काम पूरी गति से चल रहा है. यात्री टर्मिनल, हवाई यातायात नियंत्रण टावर, कमर्शियल टर्मिनल सहित सभी आवश्‍यक इमारतें अब आकार लेने लगी हैं. निर्माण कार्य समय सीमा के अनुरूप चल रहा है।


नोएडा हवाई अड्डे का निर्माण तीन चरणों में होगा. पहले चरण का काम साल 2024 के अंत तक पूरा हो जाएगा और यहां से विमान उड़ने लगेंगे. पूरा एयरपोर्ट 5000 हेक्‍टेयर भूमि पर बनेगा। पहले चरण के पूरा होने के बाद इस हवाई अड्डे की यात्री क्षमता 1.20 करोड़ यात्री प्रति वर्ष होगी. शुरू होने के पांच वर्षों के भीतर ही यह 5 करोड़ यात्री क्षमता वाला एयरपोर्ट बन जाएगा।


नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का रनवे 4000 मीटर लंबा और 45 मीटर चौड़ा है. रनवे बनाने का काम चल रहा है. रनवे पर लेयरिंग और कॉम्‍पैक्‍शन का काम शुरू हो गया है. लेयरिंग कई बार की जाएगी।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण जून 2021 में शुरू हुआ था. इसका निर्माण टाटा प्रोजेक्ट्स द्वारा ज्यूरिख इंटरनेशनल एयरपोर्ट एजी के लिए किया जा रहा है. इसे अगले 40 साल चलाने का ठेका भी ज्यूरिख इंटरनेशनल एयरपोर्ट एजी के पास ही है।


जापान, ऑस्ट्रेलिया और सिंगापुर जैसे एशिया-प्रशांत देशों की उड़ान भरने वाली इंटरनेशनल एयरलाइंस के लिए नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को ट्रांजिट हब के रूप में विकसित करने की भी योजना है. ज्यूरिख इंटरनेशनल एयरपोर्ट एजी ने इसके लिए टाटा एयरलाइंस, इंडिगो, स्पाइसजेट और कई दूसरी एयरलाइनों के साथ बातचीत की है।