News hindi tv

Success Story: अपनी क्षमताओं पर संदेह करने वालों के लिए प्रेरणा है ये कहानी, मॉडलिंग छोड़ ये मॉडल बनीं IAS

Success Story:तस्कीन खान की कहानी उन लोगो के लिए प्रेरणा है जिहने लगता है की वह ज़िन्दगी में कुछ नहीं कर सकते। ये मॉडल पढाई में भी कुछ ज़यादा अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाती थी लेकिन ये अपनी कड़ी मेहनत और लगन से UPSC पास कर आज IAS अफसर बन चुकी हैं। आईये इस के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

 | 
 अपनी क्षमताओं पर संदेह करने वालों के लिए प्रेरणा है ये कहानी, मॉडलिंग छोड़ ये मॉडल बनीं IAS

News Hindi TV (नई दिल्ली)।  यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा (CSE) को कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। इसमें सफलता प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को दिन-रात कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। इस परीक्षा के बारे में एक मिथक यह है कि इंजीनियरिंग, मेडिकल, और ह्यूमैनिटीज बैकग्राउंड (Humanities Background) वाले ही इसे तैयारी करते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। आज हम एक एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री की एक लड़की की सफलता की कहानी जानेंगे, जिन्होंने यूपीएससी की परीक्षा पास करके एक सफल अधिकारी बनने का सपना पूरा किया है।

 

 
हम बात कर रहे हैं, तस्कीन खान की, जो पूर्व मिस देहरादून और मिस उत्तराखंड रह चुकी हैं। तस्कीन खान की कहानी, उन उम्मीदवारों के लिए प्रेरणा है जो अपनी क्षमताओं पर संदेह करते हैं, उनका मानना है अगर किसी लक्ष्य को लेकर मेहनत की जाए तो आप एक न एक दिन मुकाम हासिल कर ही लेते हैं।

 

मिस इंडिया का सपना छोड़ पास की यूपीएससी परीक्षा

 


तस्कीन खान एक मॉडल थीं, जिन्होंने यूपीएससी की परीक्षा देने के लिए अपना मिस इंडिया का सपना छोड़ दिया था। उनके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बड़ी संख्या में फॉलोअर्स हैं और वह अपनी मिमिक्री स्किल्स के लिए भी काफी मशहूर हैं। वह खूबसूरत होने के साथ-साथ बेहद बुद्धिमान भी हैं।

 


चौथी बार मिली सफलता

 


तस्कीन खान ने IAS बनने के लिए तीन बार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा दी, लेकिन तीनों बार असफल रहीं। परीक्षा में तीन बार असफल होने के बावजूद भी उन्होंने हार नहीं मानी और चौथी बार यूपीएससी की परीक्षा देने का फैसला किया। अपने चौथे प्रयास में यूपीएससी परीक्षा रैंक 736 के साथ पास की थी।

 


पढ़ाई में नहीं थी ज्यादा होशियार

 


तस्कीन खान स्कूल के बाद मॉडलिंग करियर बनाना चाहती थीं, लेकिन पैसों की कमी के कारण उन्हें अपना सपना छोड़ना पड़ा और उन्होंने UPSC परीक्षा का रास्ता चुना। वह पढ़ाई में इतनी होशियार नहीं थी, लेकिन जानती थी कि अगर सही प्रकार से तैयारी की जाए तो इस परीक्षा को क्लियर किया जा सकता है।

 

मेहनत के दम पर पास की परीक्षा

 


उन्होंने अपना पूरा समय यूपीएससी की तैयारी में लगाया और अपनी मेहनत के दम पर इस परीक्षा को पास कर लिया। बता दें, उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था, कि वह शैक्षणिक रूप से सर्वश्रेष्ठ छात्रा नहीं थीं, लेकिन खेल में हमेशा आगे रही हैं।