News hindi tv

UP news : इस शहर में प्रॉपर्टी खरीदने और बेचने से डर रहे लोग, डील में होती हेराफेरी ने उड़ाई नींद

UP property news : अगर आप यूपी के इस शहर में कोई भी ज़मीन खरीदने का प्लान बना रहे है तो ज़रा सम्भल जाइये क्योंकि यहां पर प्रॉपर्टी की खरीद फरोख्त में काफी तगड़ी हेराफेरी चल रही है जिसने आम आदमी की नाक में दम करके रखा है।  अगर आप भी कोई सम्पत्ति खरीदने जा रहे हैं तो उससे पहले आपको इन बातों का ध्याना रखना बहुत जरूरी है।  आइये जानते हैं इसके बारे में

 | 
डील में होती हेराफेरी ने उड़ाई नींद

News Hindi TV, Delhi : गोरखपुर (up news) में जमीनों की हेराफेरी ने लोगों की नींद उड़ा दी है। जमीन बेचने से लेकर खरीदने वाले लोग परेशान हैं। लोग कचहरी पहुंचकर अपने जमीन की कागजात की जांच करा रहे हैं। अधिवक्ताओं का कहना है कि रोजाना लोग आते हैं। जमीनों की दस्तावेजी जांच के अलावा उसका भौतिक सत्यापन और कब्जेदारी जरूरी है। 

High court ka Faisla : पत्नी के नाम खरीदी प्रॉपर्टी पर परिवार का भी हक़, आप भी जान लें कानून


सोमवार की दोपहर करीब दो बजे कलक्ट्रेट कचहरी के अधिवक्ता रवि प्रकाश श्रीवास्तव अपने तख्ते पर बैठे थे। तभी गुलरिहा इलाके के श्यामदेव पहुंचे। महराजगंज के पास श्यामदेव की दो डिस्मिल जमीन है। उनको पता चला कि कुछ लोग फर्जीवाड़ा करके किसी की भी जमीन बेच दे रहे हैं। इससे वे परेशान हो उठे। उन्होंने अपने जमीन का कागज देकर जांच कराने को कहा। अकेले श्यामदेव नहीं, कई लोग रोजाना कचहरी पहुंच रहे हैं। जो मकान बनाने सहित अन्य जरूरतों से जमीन खरीदकर खाली छोड़े हुए हैं। लोगों का कहना है कि हाल के दिनों में जो मामले सामने आए हैं। उनसे साफ हो गया है कि कुछ प्रॉपर्टी डीलर किसी की जमीन का फर्जी दस्तावेजों के आधार पर बैनामा करा सकते हैं।


एम्स के बाद रामगढ़ताल क्षेत्र में सामने आया है मामला
एम्स थाना क्षेत्र के रुद्रापुर में दो जमीनों की सौदेबाजी में गड़बड़ी की शिकायत हुई थी। इस मामले में प्रॉपर्टी कारोबारियों ने सांठगांठ करके एक बुजुर्ग और एक महिला की जगह दूसरे को खड़ाकर उनकी जमीन बेच दी। आधार कार्ड सहित अन्य दस्तावेजों के सहारे फर्जीवाड़ा किया गया। इसके बाद रामगढ़ताल क्षेत्र में पुलिस ने रविवार को तीन लोगों को जेल भेजा।

इस क्षेत्र में जालसाजों ने जमीन की असली मालिक की जगह दूसरी महिला को खड़ा करके उसकी जमीन बेच दी। खरीदार जब कब्जा करने गए तब असलियत सामने आई। अधिवक्ताओं का कहना है कि शहर से सटे इलाकों में जमीनों का भाव बढ़ गया है। ऐसे में गरीब, मुकदमा न लड़ पाने और अधिकारियों तक अपनी बात पहुंचाने में असमर्थ लोगों को जालसाज टारगेट कर रहे हैं।

High court ka Faisla : पत्नी के नाम खरीदी प्रॉपर्टी पर परिवार का भी हक़, आप भी जान लें कानून


सोच-समझकर करें खरीदारी, तुरंत लें कब्जा
कलक्ट्रेट कचहरी के अधिवक्ता शिवेश राय ने बताया कि जमीनों की खरीदारी बहुत ही सोच समझ करके करनी चाहिए। अधिकांश लोग कागजातों की जांच करते हैं। लेकिन जमीन खरीदने के बाद यदि उसे खाली छोड़ना है। तो उस पर अपनी बाउंड्री कराकर कब्जेदारी सुनिश्चित करा लें। इससे दोनों बातें स्पष्ट हो जाएंगी। यदि जमीन में कोई गड़बड़ी होगी तो अन्य लोग सामने आ जाएंगे। बाद में कोई व्यक्ति गलत तरीके से कब्जा नहीं कर सकेगा।

इन वजहों से लोग होते हैं परेशान
- किसी के बहकावे में आकर जमीन खरीदने के पहले पूरी तरह से पड़ताल करें। 
- भूमि बेचने वाले प्रॉपर्टी डीलर के सहयोगी कमीशन पर काम करते हैं। वह अपने ग्राहकों को सही सूचना देने से बचते हैं।
- किसी जमीन को खरीदने के पहले खसरा-खतौनी और 12 साल का रिकॉर्ड जरूर चेक करवाएं।
- जमीन कहां पर है? उसका भू उपयोग किस तरह का है? इसकी पूरी जानकारी लें। कृषि योग्य भूमि को गलत तरीके से बेचा जाता है।
-  जमीन व्यावसायिक या इंडस्ट्रियल जोन में है, तो न खरीदें। ऐसे क्षेत्रों में रिहायशी मकान बनाना अवैध होता है। मकान बनाने में दिक्कत आने पर पैसा डूब जाएगा।