News hindi tv

Whiskey : 90 प्रतिशत लोगों को नहीं पता शराब पीने का सही तरीका, आप भी करते होंगे ये गलती

Liquor : ये तो आप जानते हैं कि शराब का सेवन लोगों के जीवन का हिस्सा बन चुका हैं। और आज के समय में ज्यादातर लोग शराब का सेवन करते हैं। और आप भी शराब के शौकीन हैं। तो आपको बता दें कि शराब पीने का भी एक सही तरीका होता हैं। और इसकी जानकारी शराब पीने वालों को भी नहीं हैं। जान लें कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती...
 | 
Whiskey : 90 प्रतिशत लोगों को नहीं पता शराब पीने का सही तरीका, आप भी करते होंगे ये गलती

NEWS HINDI TV, DELHI: दुनियों में शराब पीने वालों की संख्या करोड़ों-अरबों में पहुंच गई है। और यह सिलसिला अभी रूक नहीं है। पीने वालों की संख्या में बढ़ोतरी होती ही जा रही है। वैसे देखा जाए तो शराब लोगों की लाइफ स्टाइल का हिस्सा (part of lifestyle) बन गई है। शराब कई तरह के आते हैं. व्हिस्की, रम, वोडका, टकीला और ना जाने क्या क्या. पीने वाले भी लाखों करोड़ों में हैं. लेकिन क्या सभी को सही तरह से शराब पीना आता है. शायद नहीं. 90 फीसदी से ज्यादा शराब पीने वाले लोगों को नहीं पता होता कि वो जो शराब पी रहे हैं उसे कैसे पिया जाता है. यानी उससे पीने का सही तरीका (the right way to drink alcohol) क्या है. आपने देखा होगा भारत में शराब पीने वाले ज्यादातर लोग उसमें कोल्ड ड्रिंक, पानी और सोडा मिला कर पीते हैं. लेकिन क्या ये सही है. खासतौर से जब हम बात व्हिस्की की कर रहे हों.

व्हिस्की पीने का सही तरीका क्या है? (What is the correct way to drink whiskey?):

भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली शराब में व्हिस्की टॉप पर है. लेकिन उसे पीने का सही तरीका शायद कुछ फीसदी लोगों को ही पता होगा. दरअसल, एक्सपर्ट्स का कहना है कि व्हिस्की को कभी भी कोल्ड ड्रिंक, सोडा या फिर पानी के साथ नहीं पीना चाहिए. इसे हमेशा नीट पीना चाहिए. अब आप सोच रहे होंगे कि नीट पीएंगे तो यह शरीर को नुकसान पहुंचाएगी. नहीं, अगर आप सही तरीके से पिएंगे तो यह शरीर को सिर्फ उतना ही नुकसान पहुंचाएगी, जितना कि पानी या फिर कोल्ड ड्रिंक के सार पीने पर पहुंचाती है.

अब आते हैं पीने के सही तरीके पर. दरअसल, व्हिस्की एक ऐसी शराब है जिसे पीने के लिए समय देना पड़ता है. यानी अगर आपने एक 30 एमएल का पैग बनाया है और उसे नीट पी रहे हैं, तो उसे खत्म करने के लिए कम से कम 30 मिनट का समय लें. यानी इस पैग को आप चुस्की लेकर पीना है, जैसे आप गरम गरम चाय पीते हैं. तो आज के बाद जब भी कभी आप व्हिस्की पिएं, तो उसे नीट पिएं, लेकिन तरीके के साथ पियें.

शराब में कोल्ड ड्रिंक क्यों नहीं मिलानी चाहिए?

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर आप शराब में कोल्ड ड्रिंक (cold drink in alcohol) मिला कर पीते हैं तो इससे आपको नशा तुरंत चढ़ जाता है. हालांकि, यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक होता है. दरअसल, जब आप शराब और कोल्ड ड्रिंक को एक साथ पीते हैं तो इससे आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है. और दूसरी बात ये कि शराब में कोल्ड ड्रिंक मिलाने से शराब की मात्रा का अंदाजा नहीं होता और इसकी वजह से आप शराब और ज्यादा पी लेते हैं. कई बार तो इसकी वजह से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है.

खाली पेट शराब पीना:

खाली पेट शराब पीने से शराब का असर (effect of alcohol) बढ़ जाता है. पेट में खाना न होने की वजह से एब्जॉर्प्शन रेट तेज हो जाती है, जिससे अल्कोहलिक इफेक्ट तेज हो जाता है. यह बताता है कि जो लोग पहले से कुछ खाए बिना शराब का सेवन करते हैं, वे अक्सर इसके प्रभावों को अधिक तीव्रता से अनुभव करते हैं और तेजी से नशे में आ जाते हैं.

लिमिट से ज्यादा शराब पीना:  

शराब  (when to drink alcohol) पीने से पहले भोजन करने से अनुभव में काफी बदलाव आ सकता है. भोजन एक सुरक्षात्मक बाधा के रूप में कार्य करता है, जो छोटी आंत में शराब के अवशोषण को धीमा कर देता है. एब्जॉर्प्शन प्रक्रिया में देरी करके, भोजन का सेवन प्रभावी ढंग से ब्लड फ्लो में अल्कोहल की तेजी से वृद्धि को कम करता है. इसका मतलब यह है कि अगर आप शराब पीने से पहले भोजन करते हैं, तो आप लंबे समय तक अपने अल्कोहलिक बेवरेज के जरिए इसके इफेक्ट का आनंद ले सकते हैं.

एक्स्पर्ट्स ने दी राय:

एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर आप शराब में कोल्ड ड्रिंक (alcohol with cold drinks) मिला कर पीते हैं तो इससे आपको नशा तुरंत चढ़ जाता है। हालांकि, ये आपकी सेहत के लिए हानिकारक होता है। दरअसल, जब आप शराब और कोल्ड ड्रिंक को एक साथ पीते हैं तो इससे आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है और दूसरी बात ये कि शराब में कोल्ड ड्रिंक मिलाने से शराब की मात्रा का भी सही से अंदाजा नहीं होता और इसकी वजह से आप श