News hindi tv

Wine Beer : एक बार पीने के बाद इतने समय तक आपके शरीर में रहती है शराब, जाने लें ये जरूरी बातें

Whiskey : क्या आप जानतें हैं कि एक बार शराब पीने के बाद वो आपके शरीर में कितने समय तक रहती है। अगर नहीं तो आज हम आपको इस खबर में बताने वाले हैं कि शराब पीने के बाद कितनी देर इसका असर आपकी बॉडी में रहेगा। और पीने के बाद शरीर पर क्या असर पड़ता है। और इसे शांत होने में कितना समय लगता है। चलिए नीचे जानते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी.

 | 
Wine Beer : एक बार पीने के बाद इतने समय तक आपके शरीर में रहती है शराब, जाने लें ये जरूरी बातें

News Hindi TV, Delhi : शराब( Wine ) कितनी देर तक आपके तंत्र में रहती है? वैसे तो शराब का सेवन कभी भी अच्छा नहीं माना जाता है। शराब तो वैसे भी सेहत के लिए हानिकारक है लेकिन खाली पेट शराब पीने से शरीर को और भी ज्यादा नुकसान पहुंचता है। इसके सेवन से पेट में जलन होने लगती है, जिसकी वजह से खाना भी ठीक से नहीं पचता है।


कई स्वास्थ्य समस्याओं के अलावा शराब ( Liquor ) पीकर गाड़ी चलाना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। लेकिन क्या आपको रात में शराब पीने से पहले अगली सुबह ड्राइविंग की चिंता भी होती है? अगर होती है तो इस प्रश्न का उत्तर जानने के लिए आपको पहले यह जानना होगा कि शराब पीने( Effect of wine on body ) का असर आपके शरीर के विभिन्न अंगों में कितनी देर तक रहता है।

शरीर में शराब का प्रभाव-


 शराब का असर( effects of alcohol on the body ) इस बात पर निर्भर करता है कि आपका शरीर कितनी तेजी से शराब को मेटाबॉलाइज करने में सक्षम है। ज्यादातर लोगों का शरीर हर घंटे सेवन किए गए शराब के आधे मात्रा को मेटाबॉलाइज ( metabolise ) करने में सक्षम होता है। जैसे कि अगर आपने 0.08 लीटर (80 मिलीलीटर) शराब( Alcohol ) के सेवन करने के बाद आपने पीना बंद कर दिया, तो दो घंटे में आपके सिस्टम में केवल 0.05 लीटर शराब की मात्रा बचेगी।


श्वासनली ( Breathalyzer ) ब्लड अल्कोहल कॉन्सन्ट्रेशन ( BAC ) के लेवल को आपके मुंह के दुर्गंध से पता लगा लेता है कि आपके रक्त में अल्कोहल की कितनी मात्रा है या आपने कितना ड्रिंक किया है। अगर आपके खून में BAC का लेवल 0.08 है तो ऐसी स्थिति में ड्राइविंग के दौरान ध्यान भटकना, स्पीड पर कंट्रोल ना होना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जो कि खतरनाक होता है। इसे प्रभाव में ड्राइविंग ( Driving Under The Influence - DUI ) माना जाता है।

अलग-अलग शरीर पर अलग-अलग असर-

यदि आपका वजन लगभग 72 किलोग्राम है, तो शराब का चार पैक ही आपके BAC( blood alcohol concentration ) लेवल को वहां तक पहुंचाने के लिए पर्याप्त हैं। लेकिन आपके लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि हर व्यक्ति का शरीर अलग प्रकार का होता है और शराब का प्रभाव उनमें अलग-अलग तरह से होता है।


शांत होने में कितना समय लगता है?


नशे के लक्षण हर व्यक्ति में अलग-अलग तरह से प्रकट होते हैं और अलग-अलग दर पर शरीर से निकलते हैं। शरीर का प्रकार, लिंग, खान-पान और पानी जैसे कारक सभी प्रभावित कर सकते हैं कि आपको शांत महसूस करने में कितना समय लगता है। अत्यधिक शराब पीने की आदत( How to give up the habit of drinking alcohol ) से भी समय लग सकता है।

शराब को तोड़ने की प्रक्रिया पेट में शुरू होती है। थोड़ा सा वहां टूट जाता है, लेकिन बाकी छोटी आंत में पहुंच जाता है और रक्तप्रवाह में अवशोषित हो जाता है। लीवर जो कुछ कर सकता है उसका चयापचय करना शुरू कर देता है और बाकी पूरे शरीर में वितरित हो जाता है। शराब की थोड़ी मात्रा मूत्र, पसीने और सांस के माध्यम से भी बाहर निकल जाती है।


यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि हैंगओवर( hangover ) के बाद बेहतर महसूस करने का मतलब यह नहीं है कि शराब आपके सिस्टम से बाहर हो गई है। आप कितने नशे में हैं, इसे मापने का सबसे अच्छा तरीका रक्त अल्कोहल सांद्रता (बीएसी) स्केल है।

जान लें जरूरी टिप्स-

आपकी जानकारी के लिए नीचे अलग-अलग प्रकार के शराब में मौजूद अल्कोहल का परसेंटेज बताया गया है। इससे आपको यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि आपने कितनी मात्रा में शराब का सेवन किया है और आपके शरीर में इसका प्रभाव कितने समय तक रहेगा( How long does the effect of alcohol last in the body? )

वोदका: 40-95%

जिन: 36-50%

रम: 36-50%

व्हिस्की: 36-50%

टकीला: 50-51%

लिकर: 15%

फोर्टीफाइड वाइन : 16-24%

अन्फोर्टीफाइड वाइन: 14-16%

माल्ट बेवरेज: 15%

बीयर: 4-8%