News hindi tv

Wine Beer : शराब पीने के बाद कभी न खाएं ये चीजें, नहीं तो शरीर में बन जाएगा जहर

The right way to drink alcohol - अगर आप भी शराब पीने का शौंक रखते हैं तो आपको शराब से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी होना बहुत जरूरी है। ज्यादातर लोगों की आदत होती है कि खाना खाने के बाद भी पीने बैठ जाते हैं और कुछ पीने के बाद जमकर खाते हैं। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शराब पीने के बाद कभी भी इन चार चीजों को नहीं खाना चाहिए। आइए खबर में जानते है पूरी जानकारी।

 | 
Wine Beer : शराब पीने के बाद कभी न खाएं ये चीजें, नहीं तो शरीर में बन जाएगा जहर

NEWS HINDI TV, DELHI: आजकल युवाओं में आम अल्कोहल पीने का एक प्रचलन सा देखा जा रहा है। जहां शराब पीना आज के वक्त में आम सी बात होती जा रही है। लेकिन इसका सेवन भी अलग अलग कारणों से और खास मात्रा के साथ किया जाता है। हम अक्सर देखते हैं कि अल्कोहल लेते वक्त खाने की चीजों का भी सेवन साथ में किया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि शराब पीने के बाद या फिर शराब के साथ कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका सेवन नहीं करना चाहिए।

अक्सर लोगों के मन में सवाल होता है कि अगर उन्होंने थोड़ी सी ड्रिंक की है तो क्या वो बाद में मिल्क पी सकते हैं। अगर आपके मन में भी ऐसे सवाल हैं तो आपको इसके बारे में जरूर जनना चाहिए। शराब पीने के बाद खाने में क्या सावधानी रखनी चाहिए। अगर आप भी अल्कोहल  का सेवन करते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि आपको क्या क्या बाद में नहीं खाना चाहिए।


 

Gold Price Today : सोना खरीदने वालों की हुई मौज, आज इतने गिर गए रेट

शराब पीने के बाद न खाएं काजू या मूंगफली


अधिकतर देखा जाता है कि अल्कोहल लेते समय आमतौर पर लोग मूंगफली खाना पसंद करते हैं इतना ही नहीं बहुत से लोग ड्राई काजू भी खाना पसंद करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि शराब (Liquor) के साथ यह दोनों ही चीजें कभी नहीं खानी चाहिए। इसका कारण ये है कि इनमें कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो अल्कोहल  के साथ शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक होता है।

सोडा या कोल्ड ड्रिंक है खतरनाक


आपको कभी भी सोडे और कोल्ड ड्रिंक के साथ शराब नहीं पीनी चाहिए। ये दोनों ही चीजें शरीर में पानी की मात्रा को कम कर देती हैं। इसलिए इनकी जगह अल्कोहल में पानी या बर्फ मिलाकर पी सकतें हैं।या फिर ऐसे अल्कोहल  का चलन करें जिनमें किसी भी चीज को मिलाने की आपकी जरूरत ही ना पड़े।


ऑयली स्नैक्स शराब के साथ न खाएं


जब भी अल्कोहल  का सेवन करें तो ध्यान में रखें कि आप ऑयली स्नैक्स ना लें। बहुत बार ऐसा होता है कि अल्कोहल के  लोग वक्त चिप्स खाते हैं क्योंकि यह असानी से मिल जाते हैं लेकिन अधिक प्यास लगती है। यही कारण है कि लोग ज्यादा शराब पी लेते हैं, जो नुकसानदायक है।

दूध से बनी चीजें शराब पीने के बाद न खाएं


अल्कोहल  डाइजेस्टिव एंजाम्स को नुकसान पहुंचता है। जिससे अगर आप शराब के बाद दूध पीते हैं तो दूध में मौजूद पोषक तत्वों का पूरा लाभ आपको नहीं मिलता। ऐसे में आप थोड़ी सी भी ड्रिंक के बाद दूध ना लें।

Income Tax छापे में मिले 10 लाख हीरे, इतना सोना, और लाखों का कैश, फाइल के मोटे पन्ने ने खोल दिया राज


मिठाई क्यों नहीं खानी चाहिए


शराब (liquor wine) के साथ कभी भी मीठा खाने की गलती नहीं करना चाहिए। क्योंकि शराब के साथ मीठा खाने से वह नाशा दोगुना चढ़ जाता है। कई लोग जानकर शराब के बाद मीठा खाते हैं, जबकि सही मायने में मीठी चीजें शराब के बाद जहर जैसी होती हैं।