News hindi tv

7th Pay Commission : कर्मचारियों की हुई मौज, अब मिलेगा 4 प्रतिशत DA के साथ 21 महीने का एरियर

Dearness Allowance Update : सरकारी कर्मचारियों के लिए हाल ही में बड़ी खुशखबरी आई हैं। दरअसल, सरकार जल्द ही कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने जा रही है। आपको बता दें कि सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करने जा रही हैं। और सरकारी कर्मचारियों अब 4 प्रतिशत DA के साथ 21 महीने का एरियर भी मिलेगा। जानिए इससे जुड़ी पूरी जानकारी...
 | 
7th Pay Commission : कर्मचारियों की हुई मौज, अब मिलेगा 4 प्रतिशत DA के साथ 21 महीने का एरियर

NEWS HINDI TV, DELHI: केंद्रीय कर्मचारियों को साल की पहली छमाही यानी जनवरी से जून तक के महंगाई भत्ते (dearness allowance) का इंतजार है। ऐसा अनुमान है कि सरकार 15 मार्च के बाद पहली छमाही के भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान कर दे। इस बीच, अलग-अलग राज्य की सरकारों ने अपने कर्मचारियों के भत्ते में बढ़ोतरी का सिलसिला शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में हिमाचल प्रदेश की सरकार ने अपने कर्मचारियों के भत्ते को बढ़ाया है।  

कितना बढ़ गया डीए:


हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की सुखविंद्र सिंह सुक्खू सरकार ने डीए में चार फीसदी बढ़ोतरी की है। यह बढ़ोतरी जुलाई 2022 से लागू होगी। इसी के साथ राज्य कर्मचारियों का भत्ता बढ़कर 38 फीसदी हो गया है। वहीं, राज्य कर्मचारियों को जुलाई 2022 से एरियर में बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता दिया जाएगा। मतलब ये कि कर्मचारियों को मार्च की सैलरी के साथ कुल 21 महीने का भत्ता मिलेगा।

गुजरात सरकार ने भी लिया था फैसला:

इससे पहले गुजरात सरकार (Gujarat Government) ने अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ते (डीए) पर तोहफा दिया था। बीते गुरुवार को गुजरात सरकार ने डीए में चार फीसदी बढ़ोतरी का ऐलान किया। इस बढ़ोतरी के साथ गुजरात सरकार के कर्मचारियों का डीए 42 प्रतिशत से बढ़कर 46 प्रतिशत हो जाएगा। यह बढ़ा हुआ डीए एक जुलाई, 2023 से प्रभावी है।

इसका मतलब हुआ कि राज्य कर्मचारियों को पिछले आठ महीनों का एरियर (arrears) मिलेगा। डीए में बढ़ोतरी के फैसले से राज्य सरकार के लगभग 4.45 लाख कर्मचारियों और 4.63 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा। इसके साथ ही सरकार ने राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) में अपना योगदान 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 14 प्रतिशत करने का भी फैसला किया है जबकि राज्य कर्मचारियों को 10 प्रतिशत का भुगतान करना होगा।

केंद्रीय कर्मचारियों का कितना होगा भत्ता: आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों के भत्ते में भी 4 फीसदी बढ़ोतरी की उम्मीद की जा रही है। अगर ऐसा होता है तो महंगाई भत्ता (dearness allowance) 50 फीसदी हो जाएगा। वर्तमान में भत्ता 46 फीसदी है।