News hindi tv

Business Idea: मसाले की ये खेती कर देगी मालामाल, सालभर रहती है डिमांड

Business Idea: अगर आप भी कोई ऐसा बिजनेस आइडिया खोज रहे हैं जिसमें आपको अच्छा खासा मुनाफा सके तो आज की ये खबर आपके लिए लाभदायक होने वाली है। आज हम आपको ऐसे बिजनेस के बारे में बताने वाले है जो आपको मालामाल कर सकता है। दरअसल हम बात कर रहे हैं एक ऐसे मसाले की खेती के बारे में जिसकी डिमांड पूरे साल बनी रहती है। आईए जानते हैं इस बिजनेस के बारे में डिटेल से.
 | 
Business Idea: मसाले की ये खेती कर देगी मालामाल, सालभर रहती है डिमांड

NEWS HINDI TV, DELHI: Business Idea in hindi- अगर आप बंपर कमाई करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया( business plan ) के बारे में बताएंगे। जिससे आपकी किस्मत के दरवाजे खुल जाएंगे। यह ऐसा बिजनेस है कि एक झटके में मालामाल होने की पूरी संभावना है।


हम बात कर रहे हैं काली हल्दी ( Black Turmeric Farming ) के बारे में। यह सबसे ज्यादा महंगे बिकने वाले प्रोडक्ट्स में शामिल है। काली हल्दी के बहुत सारे औषधीय गुण ( Medicinal Benefits of Black Turmeric ) होने के चलते इसकी कीमत ( Price of Black Turmeric ) बहुत अधिक होती है।

काली हल्दी की खेती से किसान मोटा मुनाफा ( profit in Black Turmeric Farming ) कमा सकते हैं। काली हल्दी के पौधे की पत्तियों में बीच में एक काली धारी होती है। इसका कंद अंदर से कालापन लिए हुए या बैंगनी रंग का होता है। आइए जानते हैं कैसे की जाती है काली हल्दी की खेती और कितना होता है मुनाफा?


काली हल्दी की खेती का समय और करने का तरीका-

काली हल्दी की खेती जून के महीने में की जाती है। इसकी खेती भुरभुरी दोमट मिट्टी में अच्छी होती है। काली हल्दी( Perfect time for Black Turmeric Farming  ) की खेती करते समय ध्यान रखना चाहिए कि खेत में बारिश का पानी ना रुके। एक हेक्टेयर में काली हल्दी के करीब 2 क्विंटल बीज लग जाते हैं। इसकी फसल को ज्यादा सिंचाई की जरूरत नहीं रहती है। इतना ही नहीं इसमें किसी भी प्रकार के कीटनाशक की भी जरूरत नहीं पड़ती है। इसकी वजह ये है कि इसमें कीट नहीं लगते हैं। हालांकि अच्छी पैदावार के लिए खेती से पहले ही अच्छी मात्रा में गोबर की खाद डालने से हल्दी की पैदावार बेहतर रहती है।


कोरोनाकाल के बाद काली हल्दी है डिमांड में-

सामान्य पीली हल्दी 60 से 100 रुपये प्रति किलो के भाव में बिकती है। वहीं काली हल्दी की कीमत 500 से 4,000 रुपये या इससे ज्यादा भी कीमत पहुंच जाती है। सबसे बड़ी बात ये कि मौजूदा समय में काली हल्दी बड़ी मुश्किल से मिल पाएगी। कोविड के बाद इसकी डिमांड काफी बढ़ गई है। इम्यूनिटी बूस्टर( immunity booster ) के तौर पर भी इसका उपयोग किया जाता है। काली हल्दी अपनी औषधीय गुणों के चलते प्रसिद्ध है। आयुर्वेद, होम्योपैथ और कई जरूरी ड्रग बनाने में इसका इस्तेमाल किया जाता है।

काली हल्दी से कितनी होगी कमाई-

एक एकड़ में काली हल्दी की खेती से कच्ची हल्दी करीब 50-60 क्विंटल यानी सूखी हल्दी का करीब 12-15 क्विंटल तक का उत्पादन आसानी से मिल जाता है। काली हल्दी की खेती में उत्पादन भले ही कम हो, लेकिन इसकी कीमत बहुत अधिक होती है। काली हल्दी 500 रुपये के करीब आसानी से बिक जाती है। ऐसे भी किसान हैं, जिन्होंने काली हल्दी को 4000 रुपये किलो तक बेचा है।

कई ऑनलाइन वेबसाइट पर काली हल्दी 500 रुपये से 5000 रुपये तक में बिकती हुई मिल जाएगी। अगर आपकी काली हल्दी सिर्फ 500 रुपये के हिसाब से भी बिकी तो 15 क्विंटल में आपको 7.5 लाख रुपये का मुनाफा होगा। वहीं अगर 4,000 रुपये किलो पर बिकी तो समझिए कि घर बैठे मालामाल हो गए।