News hindi tv

Fixed Deposits : इस राज्य की सरकार बच्चे के पैदा होने पर कराएगी 10,800 रुपये की FD, जानिए पूरी डिटेल

Fixed Deposit For Newborns : हाल ही में उन लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी आई हैं। जो लोग शुरुआत से अपने बच्चों के भविष्य के लिए बचत और निवेश नहीं कर पाते है। दरअसल, इस राज्य की सरकार बच्चे के पैदा होने पर 10,800 रुपये की FD कराएगी। इससे जुड़ा पूरा अपडेट जानने के लिए खबर को अंत तक पढ़े।
 | 
Fixed Deposits : इस राज्य की सरकार बच्चे के पैदा होने पर कराएगी 10,800 रुपये की FD, जानिए पूरी डिटेल

NEWS HINDI TV, DELHI: जनगणना के अनुसार देश में सबसे कम जनसंख्या वाला राज्य (Least populous state in the country) सिक्किम दर्ज किया गया है। सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने सोमवार को एक नई योजना की घोषणा (Announcement of new scheme) की. जिसके तहत सरकार नवजात शिशु के नाम पर 10,800 रुपये की सावधि जमा यानी फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) करेगी.

बता दें कि मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने  राज्य में विधानसभा चुनाव से पहले  'सिक्किम शिशु समृद्धि योजना' (Shishu Samriddhi Yojana) की घोषणा की है.उन्होंने सोरेंग जिले में 'जन भरोसा सम्मेलन' को संबोधित करते हुए कहा कि सावधि जमा यानि कि FD के पूरा होने और जब बच्चा 18 वर्ष का हो जाएगा तो पैसे निकाले जा सकते हैं.

आबादी बढ़ाने के लिए दंपतियों दिया जा रहा प्रोत्साहन:

बता दें कि वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार, हिमालयी राज्य की आबादी देश (country population) में सबसे कम 6.10 लाख है. तमांग के नेतृत्व वाली सरकार बढ़ती आबादी की चिंताओं को दूर करने के लिए दंपतियों को अधिक बच्चे पैदा करने को प्रोत्साहित करने के लिए कई कदम उठा रही है.

प्रोत्साहन में लोगों को दिया जाएगा ये लाभ:

इसके तहत प्रोत्साहन में दो या तीन बच्चों वाले सरकारी कर्मचारियों (government employees) के लिए वेतन में अतिरिक्त वृद्धि (Government Employees Salary Hike), महिला सरकारी कर्मचारियों के लिए एक वर्ष का मातृत्व अवकाश यानी मैटरनिटी लीव (Maternity Leave) और गैर-कामकाजी माताओं के लिए वित्तीय अनुदान शामिल हैं.

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए Old Pension Scheme की मंजूरी:

सिक्किम के मुख्यमंत्री (Chief Minister of Sikkim) ने सोरेंग में कार्यक्रम के दौरान यह कहा है कि सेवा में चार साल पूरे कर चुके लगभग 25,000 अस्थायी सरकारी कर्मचारियों को 29 फरवरी को रंगपो में नियमितीकरण के लिए ज्ञापन सौंपा जाएगा. इस महीने की शुरुआत में राज्य कैबिनेट ने सरकारी कर्मचारियों के नियमितीकरण और पुरानी पेंशन योजना (OPS) की बहाली को मंजूरी दी थी.

इन सब के साथ ही राज्य के मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की है कि होमस्टे के निर्माण पर 48 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे जिससे रोजगार के अवसर पैदा होंगे और राज्य में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा.