News hindi tv

Home Loan : घर खरीदने के लिए ये बैंक दे रहा है सबसे सस्ता होम लोन, जान लें ब्याज दर

Home Loan : घर खरीदने का प्लान कर रहे हैं लेकिन बजट न होने की वजह से आप घर नहीं खरीद पा रहे हैं तो ये खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है। आप अपना घर खरीदने का सपना पूरा कर सकते हैं आपको बता दें कि ये बैंक सबसे सस्ता होम लोन दे रहा है। ज्यादातर बैंक होम लोन पर 9 से लेकर 11 प्रतिशत तक ब्याज ले रहे हैं लेकिन ये बैंक आपको सस्ते ब्याज पर Home Loan दे रहा है। आईए नीचे खबर में जानते हैं होम लोन की ब्याज दरें.
 | 
Home Loan : घर खरीदने के लिए ये बैंक दे रहा है सबसे सस्ता होम लोन, जान लें ब्याज दर

NEWS HINDI TV, DELHI: Home Loan - देश में एक साल से रेपो रेट( Repo rate ) में कोई बदलाव नहीं हुआ है. फरवरी 2023 में रेपो रेट में 0.25 फीसदी का इजाफा किया गया था और ब्याज दरों को 6.50 फीसदी हो गया था. तब से इसमें कटौती नहीं की गई है. वैसे उसके बाद होम लोन( home loan interest rate ) की ब्याज दरों में ज्यादा तेजी देखने को नहीं मिली है. रियल एस्टेट सेक्टर का कहना है कि ब्याज दरों का ना बढना आने वाले दिनों में रियल एस्टेट( real estate ) सेक्टर को और भी ज्यादा बूस्ट कर सकता है.


वैसे होम लोन लेने( home loan emi ) से पहले बोरोअर्स अलग-अलग बैंकों के होम लोन की ब्याज दरों की तुलना करते हैं. अधिकांश बैंक आमतौर पर 9-11फीसदी होम लोन प्रोवाइड करा रहे हैं. हालांकि, यह ब्याज दर क्रेडिट स्कोर( Credit Score ) और उधार लिए गए लोन के अमाउंट पर भी डिपेंड करती है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर देश के प्रमुख बैंक होम लोन पर कितना ब्याज ले रहे हैं.


एचडीएफसी बैंक की ब्याज दर-


एचडीएफसी बैंक( HDFC bank ) सैलरीड और सेल्फ इंप्लॉयड बोरोअर्स को 8.55 प्रतिशत से 9.10 प्रतिशत की ब्याज दर पर होम लोन प्रोवाइड करा रहा है. सैलरीड और सेल्फ इंप्लॉयड के लिए स्टैंडर्ड होम लोन( home loan emi calculator ) रेट्स 8.9 से 9.60 फीसदी के बीच है.


आईसीआईसीआई बैंक होम लोन रेट-


आईसीआईसीआई( ICICI Bank ) बैंक 800 के क्रेडिट स्कोर वाले बोरोअर्स से 9 प्रतिशत चार्ज वसूल करता है. 750-800 के बीच क्रेडिट स्कोर वाले लोगों को 9.10 फीसदी (सेल्फ इंप्लॉयड के लिए) और 9 प्रतिशत (सैलरीड क्लास के लिए) ब्याज दर ऑफर की जाती है. ये ब्याज दर 29 फरवरी, 2024 तक मान्य हैं. स्टैंडर्ड होम लोन रेट्स लोन अमाउंट के आधार पर 9.25 फीसदी से 9.90 फीसदी (सैलरीड क्लास के लिए) के बीच होती हैं, और सेल्फ इंप्लॉयड के लिए 9.40 फीसदी से 10.05 फीसदी के बीच होती हैं.


कोटक महिंद्रा बैंक होम लोन रेट्स-


देश के प्राइवेट लेंडर कोटक महिंद्रा बैंक( Kotak Mahindra Bank ) सैलरीड क्लास और सेल्फ इंप्लॉयड को 9 फीसदी से कम ब्याज दर पर होम लोन प्रोवाइड करा रहा है. अगर बात सैलरीड क्लास की करें तो बोरोअर्स से होम लोन पर 8.70 फीसदी वसूला जा रहा है. वहीं दूसरी ओर सेल्फ इंप्लॉयड लोगों से होम लोन पर 8.75 फीसदी ब्याज लिया जा रहा है.

बैंक ऑफ बड़ौदा( Bank of Baroda ) होम लोन ब्याज दर-


सरकारी लेंडर सैलरीड बोरोअर्स को 8.40 फीसदी से 10.60 फीसदी के बीच ब्याज के साथ होम लोन दे रहा है. जबकि नॉन सैलरी को को भी समान ब्याज दर देता है. यह मौजूदा समय में फ्लेक्सिबल रेट्स हैं. सैलरी बोरोअर्स को दी जाने वाली निश्चित ब्याज दर 10.15 से 11.50 फीसदी के बीच है. हालांकि, नॉन-सैलरीड को 10.25 से 11.60 फीसदी तक ब्याज की ऑफर की जाती है.

पंजाब नेशनल बैंक होम लोन रेट्स-


यह सरकारी बैंक( PNB ) लोन के अमाउंट, क्रेडिट स्कोर और एलटीवी रेश्यो के आधार पर 9.40 फीसदी से 11.10 फीसदी के बीच की दर पर बोरोर्स को होम लोन दे रहा है. उदाहरण के लिए, जब एलटीवी 80 फीसदी से कम या उसके बराबर है और क्रेडिट स्कोर 800 से अधिक है, तो 10 साल तक के होम लोन लिए ब्याज 9.40 फीसदी और लंबी अवधि के लिए 9.90 फीसदी है. जैसे-जैसे एलटीवी रेश्यो बढ़ता है और क्रेडिट स्कोर गिरता है, ब्याज बढ़ता रहता है.